सर्दियों में जमकर खाएं खजूर, होते है ये कमाल के फायदे

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खजूर तो सभी को पसंद होंगे। सर्दियों में अपको भी बचपन से मम्मी खजूर खिलाती आई होंगी। खजूर मीठे और स्वादिष्ट होते हैं इसलिए बच्चे हों या बड़े इसे सभी पसंद करते हैं लेकिन इसके क्या-क्या गुण हैं इसके बारे शायद ही आप जानते होंगे। खजूर का नाम लेते ही मुंह में मिठास-सी घुल जाती है। खजूर खाने में जितने मीठे होते हैं, उतने ही लाभकारी भी हैं। ताजे, हरे खजूर का रायता बनाया जाता है। खजूर की चटनी बनती है। केक और पुडींग में खजूर का उपयोग किया जाता है। खारक सूखे मेंवे का हिस्सा है। खजूर के पत्तों से घर का छप्पर, झाडू, ब्रश आदि बनाया जाता है। Health Benefits of Dates

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खजूर प्रकृति के अद्भुुत उपहारों में से एक है। इन्हें एनर्जी बूस्टर भी कहा जाता है क्योंकि इससे थकान दूर होती है और शरीर को खूब एनर्जी मिलती है। दरअसल, खजूरों में कुछ प्राकृतिक शूगर जैसे ग्लूकोस सुक्रोज और फ्रुक्टोस इत्यादि पाया जाता है जो ब्लड को साफ करता है और नर्वस सिस्टम को कंट्रोल में रखता है। अरब में एक पुरानी और मशहूर कहावत है कि वर्ष में जितने दिन होते हैं, उतने ही खजूर के फायदे होते हैं। चलिए आज हम आपको खजूर से होने वाले फायदे बताते हैं।

Health Benefits of Dates
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कब्ज से राहत :

आतों में पाचन के लिये जरुरी विशिष्ट सूक्ष्म जीवों की संख्या स खजूर से बढती है। उससे पाचन क्रिया में सुधार होता है। जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है। हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए. आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा।

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तुरंत ताकत देने वाला :

स्वाद और प्राकृतिक गुणों से भरपूर खजूर आपको ऊर्जा भी देता है। खजूर के रोजाना सेवन से इसके सहायक पोषक तत्व आपको दिनभर थकान महसूस नहीं होने देते। खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है। इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी।

वजन बढ़ाने के लिए :

अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए।

हड्डियों की मजबूती :

खजूर मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर और मैंगनीज का अच्छा स्रोत है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही इनसे जुड़ी परेशानियों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

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ज्वलनरोधी गुणों से भरपूर :

खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। मैग्नीशियम में ज्वलनरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो कई तरह की हृदय संबंधी बीमारियों, खून के जमने, गठिया व अल्जाइमर जैसे रोगों से व्यक्ति का बचाव करते हैं। अगर आप नियमित तौर पर खजूर का सेवन करते हैं, खासतौर पर सर्दियों में तो इस तरह की शारीरिक समस्याओं से अपना बचाव कर सकेंगे।

दिल भी हो सेहतमंद :

खजूर में पाया जाने वाला फाइबर दिल को भी बेहद मजबूत और सेहतमंद बनाता है। कई रिसर्च में सामने आया है कि अगर व्यक्ति प्रतिदिन 100 मिलीग्राम मैग्नीशियम का सेवन करे तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है। गुणों की खान खजूर में मैग्नीशियम के साथ ही पोटैशियम भी पाया जाता है, जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है।

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ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल :

खजूर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम और पोटैशियम बेहद गुणकारी हैं। कुछ लोग हाई ब्लड प्रेशर व लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझते हैं। मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मददगार होते हैं। पोटैशियम उच्च रक्तचाप को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।

Health Benefits of Dates
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त्वचा के लिए :

खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है।

नर्वस सिस्टम बने दुरुस्त :

खजूर में वे सभी ज़रूरी विटामिन पाए जाते हैं, जो नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाए रखते हैं। ये विटामिंस नर्वस सिस्टम की कार्य प्रणाली को दुरुस्त बनाते हैं। खजूर में मौजूद पोटैशियम दिमाग को हेल्दी भी रखता है। इसमें सोडियम की कम मात्रा होती है, जो कि नर्वस सिस्टम के लिए लाभकारी है। खजूर के सेवन से स्ट्रोक का खतरा भी काफी हद तक कम होता है।

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एनीमिया में काफी कारगर :

काफी लोगों के शरीर में रेड ब्लड सेल्स और आयरन की कमी हो जाती है, जिसके चलते वे एनीमिया का शिकार हो जाते हैं। शरीर में खून की कमी की वजह से कई परेशानियां जन्म ले लेती हैं। खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि एनीमिया के उपचार में लाभदायक साबित होता है। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो रही है तो खजूर का सेवन कर उस कमी को दूर कर सकते हैं।

Health Benefits of Dates
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आंखें होंगी स्वस्थ :

रोजाना खजूर खाने से न सिर्फ आंखें स्वस्थ रहती हैं, बल्कि यह रतौंधी (नाइट ब्लाइंडनेस- रात में अंधेपन की समस्या) के इलाज में भी काफी कारगर है। अगर आपको रतौंधी की शिकायत है तो उससे छुटकारा पाने के लिए खजूर का पेस्ट बनाकर उसे आंखों के चारों ओर लगाने से काफी फायदा मिलेगा। खजूर खाकर भी रतौंधी की समस्या से निजात पाई जा सकती है।

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सेक्स पावर में वृद्धि :

खजूर में एस्ट्राडियोल और फ्लैवोनॉइड पाए जाते हैं, जो स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद करते हैं। कुछ रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि खजूर के सेवन से सेक्स पावर बढ़ती है। सेक्सुअल स्टैमिना को बढ़ाने के लिए खजूर के फायदों को नकारा नहीं जा सकता है। खजूर को रात भर बकरी के दूध में भिगोकर रखने के बाद सुबह पीस लें। फिर इसमें थोड़ा शहद और इलायची पाउडर मिलाकर सेवन करने से सेक्स संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं।

दांतों के लिए फायदेमंद :

खजूर के अनगिनत फायदों में एक यह बात भी सही है कि यह बाकी चीज़ों के साथ ही दांतों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। दरअसल, खजूर में फ्लोरीन (fluorine) नामक केमिकल पाया जाता है, जो दांतों में कैविटी (cavity) बनने की आशंका को रोकता है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह टूथ इनेमल (tooth enamel) को भी मज़बूती प्रदान करता है। अगर आप खजूर खाते हैं तो दांतों से संबंधित समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

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यौन स्वास्थ्य :

खजूर को यौन स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर में पाए जाने वाले प्रोटीन में 23 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो यौन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यौन स्वास्थ्य ठीक करने में केवल प्राकृतिक तरीके से मिलने वाले एमिनो एसिड ही मदद करते हैं।

बालों की समस्याओं :

आजकल लोगों में बाल झड़ने व गंजेपन की समस्या आम हो गई है। शरीर में विटामिन बी 5 की कमी होने से अक्सर लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ने व बालों के दोमुंहे होने की समस्या से जूझना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो खजूर के सेवन से शरीर में विटामिन बी 5 की कमी को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। इससे त्वचा के साथ ही आपके बाल भी स्वस्थ बने रहेंगे।

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खजूर के अन्य फायदे :

  • रात भर पानी में भिगोए हुए खजूर को सुबह खाने से हैंगओवर (hangover) मिनटों में दूर हो जाएगा।
  • खजूर के सेवन से खून को साफ रखने में मदद मिलती है।
  • खजूर में भरपूर मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है, जो कि एनर्जी (energy) के अच्छे सोर्स हैं। अगर कभी लगे कि शरीर में ऊर्जा की कमी हो रही है तो दो से चार खजूर का सेवन करें। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिल जाएगी।
  • अगर एल्कोहॉल (alcohol) के ज्यादा सेवन से शरीर को किसी प्रकार का नुकसान हो गया हो तो खजूर के सेवन से उससे भी बचा जा सकता है।
Health Benefits of Dates
Health Benefits of Dates
  • खजूर के सेवन से पेट का कैंसर भी ठीक होने की संभावना बनती है।
  • शहद के साथ खजूर का सेवन करने से डायरिया में काफी लाभ मिलता है।
  • खजूर का नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।
  • खजूर का सेवन स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काफी लाभकारी माना जाता है।
  • रात में बिस्तर गीला करने वाले बच्चों को खजूर ज़रूर खिलाना चाहिए। यह उन लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद है, जिन्हें बार- बार बाथरूम जाने की ज़रूरत पड़ती है।
  • आमतौर पर खजूर के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं मगर इसे हमेशा धो कर ही खाना चाहिए और इसके अत्यधिक सेवन से भी बचना चाहिए।

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