सिर्फ 1 महीने पीएं मेथी का पानी शरीर में आएगा चमत्कारिक बदलाव

0
216

मोटापा कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो चिंता ना करें और मेथी के पानी का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। जी हां, यह वही मेथी है जो आपके किचन के मसालों के डब्‍बो में यूज होती है। इसके वैसे तो कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं Health Benefit of Methi Water

यह वजन कम करने में भी काफी जोरदार मानी जाती है। हम में से कितने ही लोंग जिम जाते हैं मगर उनका वेट लूज नहीं होता। पर हमारी बात मानिये और रोज सुबह मेथी पानी पी खुद देख लीजिये कि आपका वजन कैसे कम होता है।

यह भी पढ़ें : सात दिन हींग का पानी पीने से 8वें दिन शरीर में दिखेंगे ये बदलाव

घर पर आसानी से मिल जाने वाली मेथी में इतने सारे गुण है कि आप सोच भी नहीं सकते है। यह सिर्फ एक मसाला नहीं है बल्कि एक ऐसी दवा है जिसमें हर बीमारी को खत्म करने का दम है। एक पानी से भरा गिलास ले कर उसमें दो चम्‍मच मेथी दाना डाल कर रातभर के लिए भिगो दें।

सुबह इस पानी को छानें और खाली पेट पी जाएं। रातभर मेथी भिगोने से पानी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण बढ जाते हैं। इससे शरीर की तमाम बीमारियां चुटकियों में खत्म हो जाती है।

करें ये काम :

एक पानी से भरा गिलास ले कर उसमें दो चम्‍मच मेथी दाना डाल कर रातभर के लिये भिगो दें। सुबह इस पानी को छानें और खाली पेट पी जाएं।

रातभर मेथी भिगोने से पानी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण बढ जाते हैं। इससे शरीर की तमाम बीमारियां चुटकियों में खत्म हो जाती है।

आइए आपको बताते है कौन सी है वो खतरनाक बीमारियां जो भाग जाएंगी इस पानी को पीने से।

यह भी पढ़ें : अदरक की चाय से करें दिन की शुरूआत फिर देखिए कमाल

वजन होगा कम :

यदि आप भिगोई हुई मेथी के साथ उसका पानी भी पियें तो आपको जबरदस्‍ती की भूख नहीं लगेगी। रोज एक महीने तक मेथी का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

कोलेस्‍ट्रॉल लेवल घटाए :

बहुत सारी स्‍टडीज़ में प्रूव हुआ है कि मेथी खाने से या उसका पानी पीने से शरीर से खराब कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल कम होकर अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल का लेवल बढ़ता है।

गठिया रोग से बचाए :

इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होने के नातेए मेथी का पानी गठिया से होने वाले दर्द में भी राहत दिलाती है।

Health Benefit of Methi Water
Health Benefit of Methi Water

ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल :

मेथी में एक galactomannan नामक कम्‍पाउंड और पोटैशियम होता है। ये दो सामग्रियां आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बड़ी ही सहायक होती हैं।

पीरियड दर्द के लिए :

पीरियड में दर्द के दौरान आपने अक्सर घर के बड़े- बूढ़ों के मुंह से मेथी का पानी पीने की सलाह सुनी होगी और कई बार उसे नजरअंदाज भी किया होगा। क्योंकि ये पीने में हल्की कड़वाहट लिए होता है।

मेथी में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व न सिर्फ शरीर में खून की मात्रा बढ़ाते हैं बल्कि पीरियड के दौरान होने वाले दर्द, ऐंठन और मूड स्विंग्स को भी नियंत्रित रखते हैं।

यह भी पढ़ें : सौंफ के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कैंसर से बचाए :

मेथी में ढेर सारा फाइबर होता है जो कि शरीर से विषैले तत्‍वों को निकाल फेंकती है और पेट के कैंसर से बचाती है।

किडनी स्‍टोन :

अगर आप भिगोई हुई मेथी का पानी 1 महीने तक हर सुबह खाली पेट पियेंगे आपकी किडनी से स्‍टोन जल्‍द ही निकल जाएंगे।

मधुमेह :

मेथी में galactomannan होता है जो कि एक बहुत जरुरी फाइबर कम्‍पाउंड है। इससे रक्‍त में शक्‍कर बड़ी ही धीमी गति से घुलती है। इस कारण से मधुमेह नहीं होता।

Health Benefit of Methi Water
Health Benefit of Methi Water

त्वचा के लिए :

मेथी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है। ये त्वचा से मुंहासों को दूर करने के साथ उसमें झुर्रियां को आने से भी रोकती है। इसके चमत्कारी औषधीय गुण त्वचा के दाग- धब्बों को भी कम करता है।

इसके लिए मेथी के पत्तों को पीसकर उसका लेप बना लें और चारे पर लगा लें, इससे त्वचा के दाग- धब्बे कम हो जाते हैं। साथ ही त्वचा में ताज़गी बानी रहती है। इसके अलावा मेथी के बीज आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ कर उसके रूखेपन को दूर करते हैं।

इसके लिए एक चम्मच मेथी पाउडर में थोड़ा सा दही मिलकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। लगभग 30 मिनट बाद इसे हाथों से स्क्रब करते हुए छुड़ा लें। इससे आपके चेहरे की त्वचा की मृत कोशिकाएं दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें : ये लोग भूलकर भी न करें फूल गोभी का सेवन, वरना पड़ सकता हैं महंगा

आखिर में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। सर्दियों में हल्का गुनगुना पानी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसा हफ्ते में एक बार करेंगी तो बेहतर परिणाम मिलेंगे।

शरीर की त्वचा को कोमल बनाना चाहती हैं तो तो मेथी के पत्तों के रस में नींबू का रस मिलकर त्वचा पर मलिए। इससे त्वचा पर निखार आता है और वो कोमल बनती है।

कील- मुंहासों से आजादी चाहती हैं तो नहाने से आधा घंटा पहले मेथी की पत्तियों को पीसकर इसका लेप चेहरा पर लगाएं। इससे चेहरे में मौजूद कील मुंहासों से छुटकारा मिलता है और वो जल्दी दोबारा नहीं आते।

आप इस लेप को रात को सोने से पहले भी चेहरे पर लगा सकती हैं। सुबह चेहरे को धोकर लेप साफ कर लें। इससे चेहरे को कालापन भी दूर होता है।

Health Benefit of Methi Water
Health Benefit of Methi Water

बालों के लिए :

खूबसूरती की बात आती है तो बालों को कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है। त्वचा क साथ- साथ मेथी बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों के विकास में तेजी लाने में सहायक होता है।

मेथी बालों के झड़ने, उन्हें काला बनाने व रूसी दूर करने में मददगार होती है। साथ ही बालों को घना, स्वस्थ व मजबूत भी बनाती है। अगर आपके बाल झड़ते हैं तो मेथी के पत्तों की सब्जी खाएं या फिर एक चम्मच मेथी के दानों को रोज़ाना पानी के साथ लें।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में ख़ूब खाइये गुड़ और चना, हो जायेगा आपका कायाकल्प

इससे बाल झड़ने की शिकायत दूर हो जाती है। इसके अलावा आप मेथी के बीजों या पत्तों को पीसकर उसका लेप भी बालों की जड़ों में लगा सकती हैं और सूखने के बाद बालों को धो लें। इससे भी बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

बालों को घना व मजबूत बनाने के लिए नारियल के दूध के साथ 2 चम्मच मेथी के बीज के पाउडर को मिला लें। अब इस पेस्ट को सिर व बालों पर लगा लें और 30 मिनट बाद बालों को शैम्पू से धो लें। इससे बाल घने व मजबूत बनते हैं। बेहतर परिणाम के लिए ऐसा हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर करें।

Health Benefit of Methi Water
Health Benefit of Methi Water

अगर बाल काले करना चाहती हैं तो लगभग 50 ग्राम मेथी दानों को रातभर पानी में भिगो कर रखें। सुबह इस भीगी हुई मेथी को पीसकर बालों पर लेप लगा लें औरआधे घंटे बाद बालों को धो लें।

ऐसा रोज़ करने पर बाल काले हो जाते हैं। इसके अलावा आप 50 ग्राम पिसे हुए मेथी दाने में नारियल तेल मिलकर लगभग 4 दिन के लिए रख दें। उसके बाद छानकर इस तेल को बालों में लगाएं। इससे आपके बाल काले, चमकदार व मजबूत रहेंगे।

बाल अगर रूखें हैं तो चार बड़े चम्मच दही में तीन चम्मच पिसे हुए मेथी दानों को आधे घंटे के लिए भिगो दें। अब इसे सर की त्वचा पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें।

इससे आपके बालों का रूखापन दूर होगा और वो मुलायम बनेंगे। एक उपाय और है, इसके लिए आप 4 चम्मच मेथी पाउडर में 1 नींबू का रस और 1 पिसा हुआ केला मिला लें।

यह भी पढ़ें : सावधान : रिफाइंड ऑयल का करते हैं सेवन तो हो सकती हैं ये बीमारी

अब इस पेस्ट को सिर पर लगाकर सूखने दें और सूखने के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम व चमकदार बनेंगे।

Keywords : Health Benefit of Methi Water, Benefit of Methi Water, Fenugreek Water, Benefits Of Drinking Methi Water Everyday, How to Make Fenugreek Water, Methi Seeds Water Benefits, Drinking Fenugreek Water for Hair, Fenugreek Seeds for Skin, Methi Ka Pani Benefits in Hindi, Methi Ka Pani Peene Se Kya Fayda, Methi Ka Pani For Weight Loss, Methi Ka Pani Ke Nuksan, Methi Ka Pani in Pregnancy, मेथी का पानी के फायदे, मेथी का पानी पीने के नुकसान, Methi Ka Pani Kaise Banaye, Methi ka Pani for Diabetes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here