अदरक की चाय से करें दिन की शुरूआत फिर देखिए कमाल

0
23

सर्दियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में मौसम बदलने के साथ बीमारियां भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में बीमारियों से बचना है और फिट और हेल्दी रहना है तो इस बार सर्दियों में पिएं अदरक वाली चाय। अदरक वाली चाय का न सिर्फ स्वाद बेहतरीन होता है बल्कि यह कई बीमारियों से भी बचाती है। विटमिन सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स से भरपूर अदरक वाली चाय में शहद मिलाने से इसके हेल्थ से जुड़े फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं… Benefits of Ginger Tea

कई लोग अपने दिन की शुरुआत चाय पीकर करते हैं क्योंकि चाय के बिना उनकी नींद नहीं खुलती। मगर चाय का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आप अपने दिन की शुरूआत अदरक वाली चाय से कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि इससे आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं अदरक वाली चाय पीने के कुछ जबरदस्त फायदे…

Read : अब कोई चाय पीने से आपको रोके तो ये खबर उसे ज़रूर पढ़ाएं

वजन घटाए :

इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और भूख भी कंट्रोल में रहती है, जिससे फैट बर्न करने में काफी मदद मिलती है। ऐसे में अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो इस चाय का सेवन जरूर करें।

बेहतर पाचन क्रिया :

अदरक की चाय पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। साथ ही इससे आप पेट फूलना, अपच, मिचली और हार्ट-बर्न जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

Benefits of Ginger Tea
Benefits of Ginger Tea

मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा :

1 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच पुदीने का रस, 1 चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस से राहत मिलेगी।

जोड़ों के दर्द में राहत :

अदरक का सेवन करने से मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। औषधीय गुणों के कारण ये दर्द में राहत दे सकता है।

ऐलर्जी से बचाए :

सर्दियों के दिनों में हवा की गुणवत्ता खराब हो जाती है। ऐसे में लोगों को सर्दी में सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इस दौरान अदरक वाली कड़क चाय आपको राहत दे सकती है।

Read – हेयर फॉल की समस्या के लिए ट्राई करें ग्रीन टी के ये आसान हैक्स

इम्यूनिटी बढ़ाती है :

बच्चों और बुजुर्गों की इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण सर्दियों में वे अक्सर बीमार हो जाते हैं। ऐसे में बच्चों को शहद के साथ अदरक देना चाहिए और बुजुर्गों को इसकी चाय पिलानी चाहिए, ताकि इम्यूनिटी बढ़ सके।

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल :

अदरक की चाय दिल की सेहत के लिए भी काफी बेहतर है क्योंकि इससे कोलेस्ट्राल कंट्रोल में रहता है। अदरक एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को कम करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है। आप अदरक की चाय के अलावा अदरक जैम, अदरक स्मूदी, सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

Benefits of Ginger Tea
Benefits of Ginger Tea

बाल और स्किन के लिए :

एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन्स के गुणों से भरपूर अदरक वाली चाय पीने से बाल हैल्दी होते हैं। साथ ही इससे स्किन में भी नैचुरल ग्लो आता है। यही नहीं, इससे आप एंटी-एजिंग और पिंपल्स जैसी परेशानियों से भी बची रहती हैं।

थकान और एनर्जी :

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हैं या फिर थकान व जी मचल रहा है तो अदरक वाली चाय का एक कप पीएं। इससे थकान दूर होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी।

सूजन दूर :

अदरक में एंटी-इंफेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन, मसल्स पेन और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं।

Read – महिलाओं में गंजेपन का कारण और घरेलू उपाय

सर्दी-खांसी से बचाव :

इस चाय का सेवन सर्दियों में काफी फायदेमंद है क्योंकि इससे आप सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

ब्लड सर्कुुलेशन से सुधार :

विटामिन्स, मिनरल्स और अमिनो एसिड वाली अदरक चाय ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करती हैं, जिससे दिल से जुड़ी समस्याओं जैसे हार्ट अटैक व स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

Benefits of Ginger Tea
Benefits of Ginger Tea

पीरियड्स दर्द से राहत :

पीरियड्स के दौरान जिन महिलाओं को पेट कमर या मांसपेशियों में एेंठन की समस्या होती हैं उनके लिए भी यह चाय फायदेमंद है। आप इसमें 1 टीस्पून शहद मिक्स कर लेंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

स्ट्रेस की छुट्टी :

इसमें मौजूद अरोमा और हिलिंग प्रॉपर्टी दिमाग को शांत कर स्ट्रेस की छुट्टी करती है। साथ ही इससे डिप्रेशन का खतरा भी कम होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here