Foods Should Never Eat With Mango
Foods Should Never Eat With Mango

आम का सीजन चल रहा है और बाजार में इस वक्त हर तरफ यही फल छाया हुआ है. स्वादिष्ट आम की कई अलग-अलग प्रजातियां बाजार में उपलब्ध हैं. वैसे तो आम शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन इसे खाने का गलत तरीका आपकी सेहत खराब कर सकता है. Foods Should Never Eat With Mango

गर्मी के मौसम में आम खाना हर किसी को पसंद होता है. आम एक ऐसा फल है जिसको बच्चे से लेकर बूढ़े तक हर कोई बड़े ही चाव से खाता है. आम में मौजूद विटामिन ए, आयरन, कॉपर और पोटैशियम के पोषक तत्व भरपूर रूप से मौजूद होता है. आम सेहत और स्वाद में जितना मीठा और रसीला होता है.

Read – कुकर में एगलेस मैंगो केक बनाने की विधि

यही नहीं आम खाने से कई लोगों को काफी नुकसान भी होता है, आम खाने से शरीर को होने वाले नुकसान और खतरनाक बीमारियों के बारे में आज हम आपको कुछ बातें बतायेंगे जिससे आप भी इन बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं.

क्या आप जानते हैं कि आम के साथ, थोड़ी देर पहले या बाद में कुछ चीजों को खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं. आम के साथ कुछ चीजों का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. आइए आपको बताते हैं कि आम कैसे आपके स्वास्थ के लिए खतरा बन सकता है.

Foods Should Never Eat With Mango
Foods Should Never Eat With Mango

आम और करेला –

अक्सर लोग रात को खाने के वक्त आम का सेवन करना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेला खाने के बाद आम का सेवन नहीं करना चाहिए. आम और करेला एक साथ ऐसा रिएक्शन देता है जिससे आपके शरीर में जहर फैलने लगता है और आपको उल्टियां भी आ सकती हैं. इससे आप बहुत बीमार भी पड़ सकते हैं जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है.

आम और हरी मिर्च –

हरि मिर्च के ऊपर भी आम खाना भी सेहत के लिए हानिकाक है. आम खाने के तकरीबन 4 घंटे तक हरी मिर्च का सेवन करने से बचें. अगर आप आम खाने के थोड़े समय बाद मिर्च खा लेते हैं तो इससे पेट में रिएक्शन होने लगत है. इससे पेट में जलन होने के साथ कई सारी बीमारियां और हो जाती हैं.

Read – बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम और रायता –

आम खान के ऊपर भूलकर भी दही या रायता का सेवन न करें. इन दोनों चीजों को खाने से भी रिएक्शन होता है और पेट की कई समस्याएं होने लगती हैं. दही से बनी चीजें भी आम के साथ नहीं खानी चाहिए.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here