Fati Ediyon Ka Gharelu Ilaaj
Fati Ediyon Ka Gharelu Ilaaj
ata

हेल्लो दोस्तों सर्दी का मौसम आने से पहले ही कुछ लोगों की एड़ियां फटने लगती हैं। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनकी एड़ियां सालों भर फटी ही नजर आती हैं। क्या आपको भी यह समस्या परेशान करती है? फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए कई क्रीम, लोशन भी लगाकर देख चुके हैं, लेकिन फटी एड़ियों की समस्या (Fati Ediyon Ka Gharelu Ilaaj) दूर नहीं होती है। परेशान ना हों, कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर देखें।

ये भी पढ़िए : सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम करने के लिए इस तरह लगाएं ग्लिसरीन

जब आप एड़ियों की साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखते हैं, तो इसकी त्वचा ड्राई होकर फटने लगती है। लगातार एड़ियों में गंदगी लगे और आप उसे साफ ना करें, तो भी एड़ियों के फटने की समस्या शुरू हो सकती है। एड़ियों में दरारें पड़ जाती हैं। एड़ियां फटने पर कई बार काफी दर्द होता है, जिससे चलना-फिरना भी दूभर हो जाता है। एड़ियों में पस भर जाता है, जिससे इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं फटी एड़ियों के आसान घरेलू इलाज (Home Remedies For Cracked Heel)….

aia

फटी एड़ियों का कारण (Causes of Cracked Heel in Hindi) :

शरीर में मिनरल्स, विटामिंस और अन्य पोषक तत्वों की कमी।

तलवों का हद से ज्यादा ड्राई रहना।

स्नान करने के लिए अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करना।

तलवों में नमी कम होना।

थायरॉइड से ग्रस्त लोगों में भी फटती हैं एड़ियां।

तलवों की सफाई सही से ना करना।

खानपान में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिन ना करना।

पानी या तरल पदार्थों का सेवन भरपूर मात्रा में ना करना।

Fati Ediyon Ka Gharelu Ilaaj
Fati Ediyon Ka Gharelu Ilaaj

फटी एड़ियों का घरेलू इलाज (Home Remedies For Cracked Heel) :

यदि एड़ियां फटनी शुरू हो गई हैं, तो अभी से ही आप एलोवेरा जेल से तलवों की मालिश करें। इससे एड़ियां मुलायम होंगी।

पके केला का गूदा लेकर तलवों पर लगाएं और मालिश करें। इसे 10-15 मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। फिर पानी से पैर साफ कर लें।

ग्लिसरीन एक चम्मच लें। उसमें आधा चम्मच गुलाब जल भी डालें। इससे एड़ियों के फटने की समस्या दूर होगी, साथ ही एड़ियां भी मुलायम हो जाएंगी।

नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं। इसमें हल्दी पाउडर मिला दें और इस पेस्ट को तलवों पर लगाएं। अब तलवों को पानी से साफ कर लें।

नींबू पानी तो आप पीते ही होंगे। तलवों का इलाज करना है, दरारें भरनी हैं, तो गर्म नींबू पानी में 10 मिनट पैरों को डुबाकर रखें। लाभ होगा।

पैरों को साफ करके नारियल तेल लगाकर सो जाएं। वहां की त्वचा मुलायम होगी। इसके अलावा आप ऑलिव ऑयल भी अप्लाई कर सकती हैं।

ओटमील पाउडर में जोजोबा ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे फटी एड़ियों पर अप्लाई करें। थोड़ी देर सूखने दें, फिर गुनगुने पानी से पैरों को धो लें।

पैरों को साफ करके रात में सोने से पहले शहद लगा लें, थोड़ी देर रहने दें, फिर पैरों को साफ करके सुखा लें। इससे एड़ियों की त्वचा हाइड्रेट रहेगी, पोषण भी मिलेगा।

इसके अलावा, आधे बाल्टी पानी में आधा कप शहद मिलाएं। उसमें कुछ देर पैरों को डुबाकर रखें। फिर तौलिए से पैरों को पोछ लें। ऐसा रेगुलर करें।

बेकिंग सोडा से पैरों को स्क्रब करें। इससे एड़ियों के फटने से होने वाले दर्द और सूजन से छुटकारा मिलेगा। पैरों की उंगुलियों में फंगस भी नहीं होंगे।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here