सर्दियों में नाक बंद होने पर अपनायें ये असरदार 10 घरेलू तरीके, तुरंत मिलेगा आराम

0
1223
Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold
Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold

Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold : दोस्तों सर्दियों में जैसे जैसे ठण्ड बढ़ती जायेगी ज़ुकाम का होना बहुत ही आम बात हो जायेगी. ये समस्या सुनने में तो बहुत छोटी लगती है लेकिन इससे परेशानी काफी होती है. परेशानी और बढ़ जाती है जब नाक बंद (Nasal congestion) हो गयी हो. क्योंकि इसकी वजह से सांस लेने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है.

हालांकि नाक का जाम होना सामान्य सर्दी-जुकाम का लक्षण हैं। बंद नाक सर्दी जुकाम के अलावा साइनस इन्फेक्शन के कारण भी होती है। नांक बंद होने की परेशानी ज्यादातर युवाओं और बच्चों में देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें – त्वचा को बेजान कर सकती है ये गलतियां, सर्दियों में ऐसे करें देखभाल

सर्दी में नाक बंद होने का प्रमुख कारण जुकाम, एलर्जी, गर्म और शुष्क हवा में सांस लेना, फ्लू या साइनस संक्रमण होता है जिससे बंद नाक की परेशानी ज्यादा आती है। नाक बंद होना आमतौर पर वयस्कों और बड़े बच्चों में पाई जाती है। ये परेशानी तब होती है जब नाक की आंतरिक झिल्लियों में सूजन आ जाती है। सूजन की वजह से नाक में जकड़न और जमाव महसूस होता है।

अगर नाक बंद होने के लक्षणों पर गौर किया जाये तो अत्यधिक बलगम होना, हमेशा नाक का भरा हुआ होना, बहती हुई नाक, साइनस, सांस लेने में कठिनाई होना शामिल है। बंद नाक की परेशानी ऐसी है जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज करते है। लेकिन आप जानते हैं कि आयुर्वेद में इस परेशानी का बेहद सटीक इलाज मौजूद है। आइए जानते हैं कि कौन से घरेलू नुस्खें ऐसे हैं जिनसे बंद नाक का उपचार किया जा सकता है।

Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold
Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold

गर्म पानी की भांप

(Steam with hot water) बंद नाक की वजह से साइनस की रक्त वाहिकाओं में सूजन आ जाती है. ऐसे में आप स्टीम की मदद ले सकते हैं. स्टीम लेने से जहां नाक खुलने में आसानी होगी. साथ ही जमा हुआ बलगम भी डिस्चार्ज होने लगेगा. जिससे आपको काफी राहत महसूस होगी.

इसके लिए एक बर्तन में पानी लेकर इसको गर्म कर लें. फिर जब इसमें से भाप निकलने लगे तो इस बर्तन को गैस से नीचे उतार कर, अपने चेहरे को थोड़ा ऊंचाई पर रखते हुए स्टीम लें. इस दौरान ध्यान रखें और अपने सिर और चेहरे को कपड़े से ढक कर रखें. आप चाहें तो स्टीम लेने के लिए वेपोराइजर की मदद भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें – सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम करने के लिए इस तरह लगाएं ग्लिसरीन

कपूर सूंघे

आपको ये जानकर हैरानी होगी की बंद नाक को खोलने में कपूर भी बहुत कारगर है. कपूर का एक टुकड़ा लेकर रुमाल या किसी छोटे कपड़े में रखें और थोड़ी थोड़ी देर में इसे सूंघते रहें, ऐसा करने से बहुत जल्द की आपको बंद नाक से छुटकारा मिल जायेगा.

नारियल तेल

अगर आप भी बंद नाक से परेशान हैं तो नारियल का तेल आपकी इस परेशानी को दूर कर सकता है, इसके लिए नारियल तेल की कुछ बूंदें ऊँगली की सहायता से नाक में डालें आपको बेहद फर्क महसूस होगा।

Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold
Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold

प्याज का कमाल

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन प्याज भी बंद नाक से छुटकारा दिलाने में मददगार है। बस आपको इतना करना है कि प्याज को छीलकर करीबन 5 मिनट के लिए सूंघें। इससे आपको सांस लेने में आसानी होगी।

नींबू का इस्तेमाल

नींबू भी बंद नाक को खोलने में काफी कारगर होता है। इसके लिए करीबन दो टेबलस्पून नींबू के रस में आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर व एक चुटकी नमक मिलाकर उसे अपनी नाक पर लगाएं। अब इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ ही देर में आपको काफी राहत महसूस होगी।

यह भी पढ़ें – सर्दियों में चाहिये मुलायम और निखरी त्वचा तो घर पर ऐसे बनाएं मॉइश्चराइजर

छोटा सा व्यायाम

बंद नाक को खोलने के लिए अपने नाक को बंद करें और सिर को पीछे की तरफ हल्का झुकाए. इस दौरान सांस रोककर रखें. फिर आगे की तरफ आएं और सांस लेने की कोशिश करें. इससे आपको जरूर आराम मिलेगा.

स्पाइसी फ़ूड

ज़ुकाम से राहत पाने और नाक खोलने के लिए आप स्पाइसी फ़ूड की मदद भी ले सकते हैं. दरअसल मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक घटक होता है, जो गर्मी पैदा करने वाले इफेक्ट के लिए जाना जाता है. ये नाक के मार्ग को खोलने और सूजन को कम करने में मदद करता है. जिससे बंद नाक की दिक्कत से राहत मिलती है.

Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold
Effective home remedies to get rid of blocked nose in cold

नाक की सिकाई

ज़ुकाम के समय नाक बंद होने की वजह से सांस लेने में काफी दिक्कत होती है. साथ ही उलझन भी बहुत महसूस होती है. ऐसे में इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप गर्म पानी से नाक की सिकाई कर सकते हैं. इसके लिए आप गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर इससे अपने नाक की सिकाई करें. इससे नाक खुलने में तो मदद मिलेगी ही साथ ही नाक के आस-पास की नसों को भी आराम मिल जायेगा.

यह भी पढ़ें – सर्दियों में गुनगुनी धूप सेंकने से ही आपको मिलेंगे ये फायदे

सेलाइन स्प्रे लें

ज़ुकाम से निजात पाने के लिए आप सेलाइन स्प्रे की मदद ले सकते हैं. ये नाक के मार्ग को साफ करने के लिए बेहतर तरीका है. इसको आप बाजार से भी खरीद सकते हैं या फिर घर पर भी तैयार कर सकते हैं. दरअसल नमक का पानी बंद नाक को खोलने में काफी अच्छी भूमिका निभाता है. लेकिन इसको दिन में कई बार इस्तेमाल करना होता है.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !