बिस्तर पर खाने की है आदत तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये परेशानियां

रूम में टीवी नहीं भी देखते हैं तो आप निश्चित रूप से अपने लैपटॉप या फोन पर नेटफ्लिक्स जरूर देखते होंगे। दिन भर की थकान के बाद बिस्तर पर चिप्स खाते हुए नेटफ्लिक्स देखने से बेहतर क्या हो सकता है। बेड पर खाना कई स्थितियों में सहज मालूम होता है विशेषकर जब आप थके हुए होते हैं या फिर आपको आलस आ रहा होता है लेकिन यह कई मायनों में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। Eating In Bed Causes These Problems

ऐसे कई लोग होते है, जो ज्यादातर अपना खाना बेड पर ही पूरा करते है। क्योंकि दिनभर की थकान के कारण शाम को उनको जल्दी सोने की जल्दी रहती है। इसी कारण वो अपना रात का खाना खा कर जल्दी ही सो जाते है। ऐसे लोगों का मानना होता है कि बेड पर खाना खाने के बाद नींद जल्दी आ जाती है।

Read – कुछ रिश्ते बहुत मीठे होते हैं, बस बातें कड़वी होती है.

ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि आप यदि टीवी देखते—देखते खाना खाते है तो खाने के बाद आपकों सोना होता है। इसलिए टीवी के कारण आपकों लगेगा कि बिस्तर सोने के लिए शांत जगह नहीं है। इतना ही नहीं बिस्तर पर खाना खाने से आपकी नींद ही नहीं आपके शरीर के अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं।

कभी-कभार बिस्तर पर नाश्ता मजेदार हो सकता है लेकिन इसकी आदत बना लेना अच्छा नहीं है। इसलिए हम आपको ऐसे चार कारण बताने जा रहे हैं, जिन्हें जान लेने के बाद आपको अगली बार से बेड पर खाना खाना बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

Eating In Bed Causes These Problems

नींद होती है प्रभावित :

जिस बिस्तर पर आप सोते हैं उसी बिस्तर पर खाना खाने से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। अगर आप बिस्तर पर बैठे-बैठे टीवी देखते-देखते खाना खाने जैसी गतिविधियों में शामिल हैं तो इससे आपके दिमाग को लगेगा कि बिस्तर सोने के लिए एक शांत जगह नहीं है। बिस्तर पर खाना खाने से आपकी नींद प्रभावित होती है क्योंकि ऐसा करने से आपका मन बैचेन रहता है।

Read – सोने का तरीका खोलता है आपके व्यक्तित्व के छिपे सारे राज!

रोगाणु और बैक्टीरिया पनपते :

अपनी चादरों को साफ रखना उतना आसान नहीं है, जितना उन्हें समझा जाता है विशेषकर जब आप रोजाना उस पर बैठ कर खाना खाते हों। ऐसा करने से आपका बेड रोगाणु और बैक्टीरिया के लिए संभवित रूप से एक प्रजनन केंद्र बन जाता है। प्रत्येक व्यक्ति को निरंतर अंतराल पर अपनी बिस्तर की चादरें बदलनी चाहिए ताकि आपकी नींद खराब न हो।

भटक सकते हैं आप :

बिस्तर पर खाना खाने से आपका ध्यान भटक सकता है। हम सभी जानते हैं कि जब हमारा ध्यान भटका हुआ होता है तो हम जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। जब आप आरामदायक कंबल के अंदर नेटफ्लिक्स देखते हुए नूडल्स खा रहे होते हैं तो हम अपने शरीर की भी नहीं सुनते हैं। ऐसा करने से हम हर प्रकार के नियंत्रण को भूल जाते हैं।

Eating In Bed Causes These Problems

अनचाहे मेहमान को देते हैं न्यौता :

बिस्तर पर भोजन करने से चीटियां व कॉकरेच आकर्षित हो सकते हैं। एक छोटा सा टुकड़ा भी आपकी चादर पर चीटियों की लाइन लगा सकता है। चीटियों के काटने से शरीर पर लाल रंग के निशान हो सकते हैं, जिसे आप बिल्कुल भी नहीं चाहते होंगे।

अगर आपको चोट या आप बीमार न हों तो आपको बिस्तर पर खाना खाने से बचना चाहिए। इसके बजाए आप डाइनिंग टेबल और जमीन पर बैठकर खाना खा सकते हैं।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

इस करवाचौथ पर अपने पतिदेव को प्यार से खिलाएं खास चीज कोफ्ता

आपने लौकी के कोफ्ते तो बहुत बार बनाए होंगे अब आप इसमें सिर्फ एक ही नहीं बल्कि कई तरह की… Read More

October 16, 2019

करवा चौथ पर प्रेगनेंट महिलाएं कुछ यूं रखें अपना ख्याल

इस माह 17 अक्टूबर, गुरुवार को करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा। इस व्रत में महिलाएं हर साल अपने पति… Read More

October 15, 2019

शरद पूर्णिमा पर 30 साल बाद बन रहा है ये दुर्लभ संयोग, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

नमस्ते दोस्तों, अक्टूबर का महीना त्यौहारों का महीना है इसी क्रम में आज शरद पूर्णिमा के दिन बन रहे एक… Read More

October 13, 2019

शरद पूर्णिमा पर ऐसे बनाएं अमृत वाली खीर

शरद पूर्णिमा की रात खुले आसमान के नीचे खीर बनाकर रखने की परांपरा काफी पुरानी है। रात 12 बजे के… Read More

October 12, 2019

बंद किस्मत खोलने के लिए शरद पूर्णिमा पर किन्नर से मांग लें ये छोटी सी चीज

शरद पूर्णिमा का दिन कल है । इस दिन का एक अलग महत्‍व है। प्राचीन काल से धन का महत्व… Read More

October 11, 2019

करवा चौथ के दिन सुहागिनें भूल से भी ना करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

करवा चौथ व्रत सुहागिनों का महत्वपूर्ण त्यौहार माना गया है। करवा चौथ व्रत कार्तिक मास के चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी को… Read More

October 10, 2019