गर्मी में दिनभर AC की हवा लेने वाले हो जाईये सावधान, शरीर के लिए घातक है आपका यह कदम

गर्मी के सीजन की शुरुआत हो चुकी है. गर्मियां आते ही हेम धुप और तेज रौशनी चुभने लगती है. वहीँ पसीने से भीगा हुआ शरीर दिन भर के अच्छे मूड को ख़राब कर देता है. Disadvantage Of AC in Summer

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई दफ्तर या घर होगा जहाँ गर्मी में एयर कंडीशन का इस्तेमाल नही होता होगा. यहाँ तक कि छोटे मोटे कॉल सेंटरों में भी काम करने वालों की अच्छी सुविधा के लिए एयर कंडीशनर चलाया जाता है.

यह भी पढ़ें – गर्मी मे नाक से खून आने (नकसीर) पर करें ये घरेलू इलाज

ऐसे में काम करने वाले प्रतिभागी रोज़ाना घंटों AC की हवा में बैठे रहते हैं. हालाँकि इससे हमे काम करने में आसानी आती है और साथ ही शरीर को ठंडक मिलती रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके एयर कंडिशन का सुख आपके लिए जीन्लेवा भी साबित हो सकता है?

दरअसल, दिन भर एयर कंडिशन में बैठ कर काम करने से बहुत से स्वास्थ्य संबंधित रोग आपको घेर सकते हैं. ठंडी हवा में भले ही आपके शरीर की गर्माहट कौसों दूर भाग जाती हो, लेकिन इससे होने वाले नुकसानदायक परिणामों से हमारा आपको अवगत करवाना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें – गर्मी के मौसम में अपनी अनमोल आखों का इस तरह रखें ख्याल

तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे गर्मी में AC की हवा लेना आपके लिए हानिकारक हो सकती है.

सिरदर्द की समस्या

गर्मी के दिनों में जो लोग रोज़ाना चार घंटे लगातार एयर कंडीशन की हवा लेते हैं, उन्हें भारी सिरदर्द और साइनस का खतरा पैदा हो सकता है. इसके इलावा एसी का तापमान जरूरत से अधिक रखने पर आप मूड स्विंग और चिडचिडाहट महसूस करने लगेंगे.

Disadvantage Of AC in Summer
Disadvantage Of AC in Summer

हो सकता है फ्लू

यदि आप अपनी दिनचर्या का अधिकतर समय एसी की ठंडी हवा में बिताते हैं तो आपको थकान, कमजोरी और तनाव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके इलावा लंबे समय तक गर्म स्थान पर सर्द रहने से आपको फ्लू अर्थात बुखार हो सकता है. आम तौर पर एयर कंडीशन का इस्तेमाल करने वाले 70 फ़ीसदी लोग गर्मियों में फ्लू, बुखार, जुखाम से पीड़ित पाए जाते हैं.

आँखों की कमजोरी

लगातार घंटों तक एसी की हवा खाने से आपकी आँखें बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है. इससे आपको आँखों में ड्राईनेस, सूजन और खुजली महसूस हो सकती है. इसके इलावा एसी के लंबे इसतेमाल से आपको कंजक्टिवाइटिस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही आँखों में चुभन व जलन आपकी रातों की नींद उड़ा देगी.

यह भी पढ़ें – गर्मी में लू लगना हो सकता है जानलेवा, ऐसे करें अपना बचाव !

रूखी एवं बेजान त्वचा

गर्मी के दिनों में तापमान काफी उच्च स्तर पर रहता है. ऐसे में जो लोग दिनभर एसी की हवा में बैठे रहते हैं, उनकी त्वचा पर कईं ओरकार के साइड इफ़ेक्ट दिखने लगते हैं. ख़ास कर रूखी एवं बेजान त्वचा और त्वचा में नमी की कमी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बिगाड़ सकती है.

स्किन एलर्जी

गर्मी के दिनों में लंबे समय तक एयर कंडीशन की हवा लेने से आपको फ्लू के साथ साथ स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि एसी की हवा के साथ साथ धुल मिट्टी के ढेरों कण हमारी त्वचा को अपना घर बना लेते हैं जिससे एलर्जी की संभावना दुगुनी हो जाती है.

Disadvantage Of AC in Summer
Disadvantage Of AC in Summer

एसी में रहने के नुकसान

  • जब AC रूम में रहते है तो आपको बाहर के मौसम के तापमान के बारे में जानकारी नहीं होती है. और आपके ए.सी रूम में बाहरी हवा कहीं से भी नहीं आती और सारे दरवाजे बंद होते हैं. जिससे आपके शरीर को प्राकृतिक हवा नहीं मिल पाती है. और जब हम AC रूम से बाहर निकलते हैं तो मौसम बदल जाता है.
  • जल्दी हमारे शरीर कोे बाहरी मौसम में ढलने का समय मिलता और बदलते तापमान की वजह से लोगों को कई बीमारियां जैसे गर्म-सर्द,जुकाम आदि हो जाती हैं. इसके कारण सबसे ज्यादा हमारे दिमाग पर असर पढता है जिससे ज्यादा तर सिरदर्द बना रहता है. क्योंकि हम देर तक एसी में बैठे रहते जिससे सिरदर्द की समस्या होने लगती है.
  • ये इस वजह से है एसी के सामने लगातार बैठे रहने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है.मलतब हमारे खून में जो रक्त बहता है उसकी बहने की गति में अंतर आ जाता है. जिससे कारण मसल्स में खिंचाव महसूस होता है और सिर में भारीपन होने लगता है. और बहुत ही ज्यादा कमजोरी और आलस महसूस होता है.
  • जिन लोगों को एसी में लगातार बैठे रहने की आदत लग गई है उनको त्वचा से संबंधी कुछ समस्याएं होने लगी है जैसे उनकी रूखी और बेजान हो जाती है. और सब बीमारियों की वजह AC से निकलने वाली ठंडी हवा है जोकि स्किन को साफ फ्रैश आक्सीजन नहीं दे पाती है जिससे त्वचा मुरझाने लग जाती है.
  • जिससे त्वचा के साथ-साथ बालों की भी कई समस्याएं हो जाती हैं. और इसी के कारण आपके बाल भी सफ़ेद होने लगते है और आपको कई प्रकार के त्वचा से संबंधित रोग होने लगते हैं. उसके कारण आप अपनी त्वचा का इलाज कराते हैं और फिर से रोग हो जाते हैं इसलिए त्वचा और बालों के लिए AC में बैठना हानिकारक हो सकता है.

यह भी पढ़ें – गर्मी में जल्दी-जल्दी लगती है प्यास? हो सकते हैं ये कारण

AC की समस्या और समाधान

  • यदि आप आंखों में कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं और डॉक्टर ने आपको लंबे समय तक AC हवा के सामने बैठने से मना किया है तो आपको आंखों में दर्द होता है यदि आप किसी के सामने बैठते हैं क्योंकि ज्यादातर इसी के सामने बैठे रहने से आपके द्वारा पहने गए कांटेक्ट लेंस आपकी आंखों में चिपक जाते हैं.
  • जिससे आंखों में जलन होती है. और इसी के कारण आपकी आंखों से पानी आने लगता है, आंखें लाल सुर्ख हो जाती हैं और भी कई समस्याएं हो जाती हैं जिनकी वजह से आपकी आंखों में बहुत ही ज्यादा दर्द होता है यदि आप भी कांटेक्ट लेंस इस्तेमाल करते है. या फिर आपको किसी भी प्रकार आंखों में समस्या होती है तो आप AC की हवा से परहेज करें.
Disadvantage Of AC in Summer
  • यदि आप भी जोड़ के दर्द से परेशान है तो इसका कारण आपकी शरीर का लो टेंपरेचर हो सकता है क्योंकि शरीर में एक उचित मात्रा में गर्मी का बना होना जरूरी होता है और यदि आप इसी के सामने बैठते हैं तो उससे निकलने वाली ठंडी हवा आपके शरीर के तापमान को प्रभावित करती है जिस के कारण जोड़ों में दर्द होने लगता है और ज्यादा देर बैठे रहने से घुटनों में दर्द होता है हड्डियों में अकड़न आ जाती है.
  • यह समस्या कई बार इतना भयानक रुप ले लेते हैं कि यह गाठिया रोग में बदल जाती हैं बुजुर्गों के लिए इसी मैं बैठना बहुत ही खतरनाक हो सकता है क्योंकि ये शरीर में बहने वाले रक्त को प्रभावित करता है जिससे ह्रदय को सही रूप संकुचित होने में वक्त लगता है जिसके कारण हार्ट अटैक जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं तो बुजुर्गों को ज्यादातर इसी में नहीं बैठना चाहिए और यह सभी के लिए खतरनाक होता है.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

Leave a Comment