डायबिटीज करना है कंट्रोल तो सुबह-सुबह जरूर खाएं ये 5 चीजें

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नमस्ते दोस्तों, आकृति डॉट इन पर आपका स्वागत है, आज हेल्थ सेक्शन में हम बात करेंगे मधुमेह जिसे आम भाषा में शुगर या डायबिटीज भी कहा जाता है. डायबिटीज की बीमारी से आजकल तमाम लोग ग्रसित हैं. ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित ना होने की वजह से डायबिटीज होती है. Diabetes Control Tips

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल का होना काफी जरूरी है. न सिर्फ डायबिटीज डाइट का ध्यान रखना बल्कि ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के उपाय भी करने होंगे.

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डायबिटीज दो तरह से होती है. एक जब आपके शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बन रही हो और दूसरी तब जब शरीर में बन रही इंसुलिन के प्रति शरीर रिस्पांड नहीं कर पा रहा हो. अगर डायबिटीज में सावधानी ना बरती जाए तो ये आपकी आंखों, किडनी और दिल सब पर असर डालने लगती है.

डायबिटीज को जीवनशैली और डाइट में बदलाव लाकर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. जिन चीजों का ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम हो, फाइबर और प्रोटीन ज्यादा हो, उनका सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल करने के पांच आसान से टिप्स

Diabetes Control Tips
Diabetes Control Tips

पहला टिप्स

भीगे हुए बादाम खाने से भी हेल्दी फैट और अच्छी गुणवत्ता की प्रोटीन मिलती है. भीगे हुए बादाम इसलिए ज्यादा बेहतर हैं क्योंकि इसके छिलके में टैनिन पाया जाता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा बनता है. बादाम का छिलका हटने से पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट को शरीर ज्यादा बढ़िया तरीके से अवशोषण कर लेता है.

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दूसरा

सुबह की शुरुआत मेथी पानी के साथ करें. थोड़ी सी मेथी को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उसका पानी पिएं. मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शुगर को सोखने की रफ्तार धीमी करता है. ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है.

Diabetes Control Tips
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तीसरा

प्रोटीन और फाइबर युक्त नाश्ता करें. साबुत अनाज, अंडा जैसी चीजें नाश्ते में लें. ज्यादा फाइबर वाली चीजें धीरे-धीरे पचती हैं और ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है. ओट्स इडली, मूंग दालचिल्ला, दाल पराठा जैसी चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.

चौथा

फलों के जूस की जगह फल का ही सेवन करें. पैकेटबंद फलों के जूस में ज्यादातर फाइबर निकल जाता है और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. डायबिटीज में ये जूस आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए जूस के बजाय सीधे मौसमी फलों का सेवन ही करें.

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पांचवां

शरीर में फ्लूड की मात्रा बनाए रखें. नींबू पानी, हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं. अगर देर तक आप कोई फ्लूड नहीं लेते हैं तो शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है और आपका ब्लड शुगर अनियंत्रित हो सकता है.

तो अब हर सुबह इन चीजों के साथ अपनी शुरुआत करिए और अपनी डायबिटीज पर काबू रखिए.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

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