…तो इस वजह से सुबह-सुबह बढ़ जाता है ब्लड शुगर लेवल, ये है कारण

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हेल्लो दोस्तों आजकल डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी आम हो गई है. यह हर आयु वर्ग के लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. डायबिटीज बीमारी एक साइलेंट किलर का काम करती है, जो धीरे-धीरे शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करने लगती है, जिससे कई अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं. डायबिटीज में जब खून में शुगर की मात्रा (Blood Sugar) अनियंत्रित हो जाती है तो यह मरीज के लिए घातक हो सकती है. कुछ लोगों का शुगर लेवल सुबह-सुबह अचानक बढ़ जाता है. आइये जानते हैं इसका कारण क्या है और इससे कैसे बचाव किया जा सकता है. Blood Sugar High In The Morning

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स्वस्थ व्यक्ति की शुगर बढ़ने का कारण :

यह बात जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ डायबिटीज के मरीजों की ही शुगर नहीं बढ़ती है, बल्कि किसी कारण से स्वस्थ व्यक्ति की भी अचानक सुबह सुबह शुगर बढ़ सकती है. कई लोगों की सुबह सुबह शुगर इसलिए बढ़ती है क्योंकि रात में सोते समय व्यक्ति के शरीर में सभी हार्मोन्स को कंट्रोल करने के लिए शरीर में अधिक मात्रा में इंसुलिन बनता है. इसी वजह से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है. सोते समय व्यक्ति के शरीर में ग्लूकागन, कॉर्टिसोल और एपिनेफ्रिन नामक हार्मोन्स बनते हैं.

Blood Sugar High In The Morning
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ये है सुबह शुगर बढ़ने की वजह :

डायबिटीज के मरीजों में सुबह अचानक शुगर बढ़ने की बड़ी वजह यह है कि दिनभर के कार्यों को करने के लिए उन्हें अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इसलिए उनमें शुगर की मात्रा सुबह के समय में बढ़ जाती है. इसके अतिरिक्त यदि रात में शरीर में इंसुलिन की पर्याप्त मात्रा मौजूद न हो, तो ऐसे में भी उनमें शुगर का स्तर बढ़ जाता है.

यदि मरीज ने दवाइयों को लेकर लापरवाही की हो, जैसे कभी ज्यादा दवा ले ली हो या कम ली हो तो यह भी सुबह के समय में शुगर बढ़ने का एक कारण हो सकता है. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि व्यक्ति ने रात में क्या खाया है. इन सबके अलावा यदि डायबिटीज के मरीज ने रात में कोई शुगर युक्त आहार लिया है, तो यह सुबह के समय में शुगर को बढ़ा सकता है.

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सुबह के समय शुगर को कैसे नियंत्रित करें :

डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह का नाश्ता बहुत अहम होता है. वहीं, रात में यदि देर से खाना खाया है तो यह शुगर बढ़ने का कारण हो सकता है. इसलिए ध्यान रहे कि भोजन के तुरंत बाद सोएं नहीं, बल्कि थोड़ी देर टहलें. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि दोनों टाइम के भोजन का समय निश्चित रखें. ज्यादा देर भूखा रहने से शरीर में अचानक कमजोरी आ सकती है, इसलिए समय पर भोजन करना बेहद आवश्यक है. इसके अतिरिक्त ज्यादा देर भूखे न रहें. सुबह नाश्ता जरूर लें.

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट को लेकर सलाह जरूर लेनी चाहिए, इससे वे सही डाइट प्लान के बारे में बताएंगे. सही दवाओं की जानकारी रखें, साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि दवा कितनी और कब लेनी है. कई लोग दवा को समय पर नहीं लेते हैं, जिसका खामियाजा कई समस्याओं के रूप में भुगतना पड़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों को सुबह की सैर पर भी जाना चाहिए. सुबह की ताजी हवा से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है.

Blood Sugar High In The Morning
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बेहतर परिणाम के लिए डाइट में करें ये जरूरी बदलाव :

दालचीनी का सेवन करें :

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में दालचीनी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका रोजाना सेवन करने से मोटापा भी कम होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज के लिए खतरनाक हो सकता है। दालचीनी का पाउडर बनाकर भी भी आप गुनगुने पानी में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं :

शरीर को हाइड्रेट रखना भी ब्लड शुगर लेवल को जल्द कंट्रोल करने का एक बेहतर तरीका है। अगर आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर बढ़ा हुआ है तो उस दौरान पानी ज्यादा मात्रा में पिएं। ऐसा करने से ब्लड शुगर का लेवल स्थिर हो जाएगा।

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हाई प्रोटीन फूड्स का करें सेवन :

हाई प्रोटीन फूड भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए हाई प्रोटीन युक्त स्नैक्स का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। बादाम या मखाना में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही इनमें शुगर और फाइबर की मात्रा कम होती है।

करेले का सेवन है फायदेमंद :

डाइटीशियन सीमा सिंह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में कड़वा भोजन शामिल करने की सलाह देती हैं। इसलिए करेले का सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। रोजाना सुबह नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करने से तेजी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ही इसकी सब्जी बनाकर भी आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

Blood Sugar High In The Morning
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जामुन भी है लाभकारी :

जामुन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होते हैं। आप रोजाना 10-15 जामुन का सेवन कर सकती हैं। इसके अलावा बाजार से आप आसानी से जामुन के जूस का पैकेट खरीद सकती हैं। पर लेडीज फ्रेश जामुन हमेशा से बाजार में मिलने वाले जामुन जूस से बेहतर विकल्‍प है।

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