Best home remedies for snoring problem
Best home remedies for snoring problem
ad2

Best home remedies for snoring problem : आपने कई लोगों को देखा होगा कि वे सोते समय तेज खर्राटे मारते हैं इस वजह से आसपास सो रहे लोगों की नींद खर्राटों के आवाज के कारण टूट जाती है। कई लोग खर्राटों (snoring remedies in hindi) की समस्या को सामान्य मानकर नजरअंदाज कर देते हैं पर यदि आप तेज खर्राटे लेते है तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है।

जब हम जागृत अवस्था में होते हैं तो हमारे गले के ऊपरी वायु मार्ग में मौजूद ऊतक खुले होते हैं जिसकी वजह से हवा फेफड़ों में आसानी से जाती है। सोते समय यह ऊतक शिथिल हो जाते हैं और फेफड़ों में हवा को जाने में अवरुद्ध करते हैं। इसलिए कई लोगों को सोते समय कंपन होने की वजह से खर्राटे आते हैं क्योंकि हवा आपके गले तक सामान्य अवस्था में नहीं पहुंच पाती।

यह भी पढ़ें : सीने में जलन से हैं परेशान तो आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

जिन लोगों को खर्राटे आते हैं उन्हें अक्सर यह कहते हुए सुना होगा कि सांस लेने में रुकावट का अनुभव होता है। अधिक खर्राटों की वजह से हृदय रोग का जोखिम भी बढ़ जाता है इसलिए इसे नजरअंदाज बिल्कुल ना करें। बुढ़ापा, मोटापा, या अधिक शराब की लत भी खर्राटों की वजह बन सकती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप के उपायों का इस्तेमाल करके खर्राटों की समस्या (kharate ki samasya kaise dur karein) को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – क्या आपके भी पेट में होता है बार-बार दर्द, जानिए कारण, लक्षण

सोने की पोजीशन में बदलाव

यदि आप तेज खर्राटे लेते हैं और सांस लेने में रुकावट का अनुभव करते हैं तो सोते समय अपनी पोजीशन में बदलाव करके देखें। पीठ के बल सोने से कभी-कभी आपकी जीभ गले के पीछे की ओर चली जाती है जो वायु प्रवाह को अवरुद्ध करती है और सांस लेने में रुकावट होती है। हवा का प्रवाह सही बनाए रखने के लिए करवट लेकर सोएं (kharate kaise band karein) इससे खर्राटों की समस्या कुछ हद तक कम होगी।

Best home remedies for snoring problem
Best home remedies for snoring problem

करें वजन कंट्रोल

अधिक मोटापा भी खर्राटों की वजह बन जाता है। यदि आपका वजन अधिक है तो आपकी मांसपेशियों की टोन अक्सर खराब होती है जिसके कारण गर्दन और गले के आसपास के ऊतकों में वृद्धि हो जाती है इस वजह से भी खर्राटों की समस्या होती है। नियमित एक्सरसाइज करके, खानपान में बदलाव करके और जीवनशैली में बदलाव करके वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करें इससे खर्राटों की समस्या (snoring home remedies) से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें – हफ्ते में एक दिन लगाएं बालों में घी, डैमेज बाल भी रिपेयर हो जाएंगे

शराब से बनाए दूरी

यदि आप शराब या धूम्रपान का सेवन करते हैं तो उससे भी खर्राटे की समस्या बढ़ जाती है।शराब गले की मांसपेशियों को प्रभावित करता है और इसकी वजह से हृदयाघात होने की भी संभावना अधिक होती है। ज्यादा शराब सेवन की आदत आपकी नींद की गुणवत्ता को भी प्रभावित करती है जिससे अनिंद्रा और तनाव की समस्या भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें: आँखों की रोशनी बढ़ाने के रामबाण घरेलु उपाय

शरीर को रखे हाइड्रेट

डिहाइड्रेशन की वजह से भी खर्राटे की समस्या से जूझना पड़ सकता है। डिहाइड्रेशन के परिणाम स्वरूप आपकी नाक में बलगम बनता है जिसकी वजह से सांस लेने में रुकावट होती है इससे खर्राटे आ सकते हैं। इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। थोड़े थोड़े देर में पानी पीते रहे। खुद को हाइड्रेट रखना खर्राटों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा (kharate ka ilaaj) दिला सकता है और यह एक बेहद आसान प्राकृतिक उपचार है।

Best home remedies for snoring problem
Best home remedies for snoring problem

अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

snoring remedies in hindi

  1. जिस भी व्यक्ति को खर्राटे लेने की समस्या है उसे हल्दी का सेवन करना चाहिए। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो श्वास लेने में रुकावट की समस्या को दूर करता है और नाक में कन्जेस्टेड रास्ते को खोलने में सहायता करता है। यदि आप सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पीते हैं तो इससे खर्राटों की समस्या में काफी राहत मिलेगी।
  2. सोने से पहले यदि आप शहद की चाय या फिर गर्म पानी में शहद घोलकर पीते हैं तो इससे खर्राटे की समस्या में काफी आराम मिलता है। शहद में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं जो खर्राटे की समस्या में काफी असरदार होते हैं।
  3. खर्राटे की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज भी एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। रात के खाने में पकी हुई प्याज़ को शामिल करें इससे खर्राटों की समस्या दूर होगी।
  4. खर्राटों के समस्याओं को दूर करने के लिए सोया मिल्क का सेवन भी बेहद गुणकारी होता है। नियमित सोया मिल्क का सेवन करें इससे खर्राटों की दिक्कत में आराम मिलेगा।
  5. अगर आप पुदीना के तेल कि कुछ बूंदे गुनगुने पानी में डालकर (kharate ki samasya kaise dur karein) रात को सोने से पहले पीते हैं तो इससे भी खर्राटों की समस्या दूर होती है। दो महीने तक लगातार पीने से खर्राटे की समस्या खत्म हो जाती है। आप चाहें तो पुदीना का पत्ता पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।
  6. यदि आपको सांस लेने में समस्या होती है और इस वजह से खर्राटों की परेशानी है तो जैतून के तेल की दो बूंद नाक के दोनों छेद में डालें इससे खर्राटे की परेशानी दूर हो जाती है।
  7. देसी घी का उपयोग भी खर्राटों की समस्या को दूर करने का एक रामबाण इलाज (snoring remedies in hindi) है। इसके लिए देसी घी को हल्का गर्म करें और उसकी कुछ बूंदें नाक में डालें इससे खर्राटों की समस्या से निजात मिलेगी। 

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

Previous articleसाल 2022 में बॉलीवुड की ये पॉपुलर एक्ट्रेस बनने वाली हैं ‘मां’| Actress Become Mother In 2022
Next articleजानिये कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त, नवरात्रि के दौरान नहीं करने चाहिए ये काम | Chaitra Navratri 2022
Avatar
I am a freelance content writer. I write articles related to women's lifestyle, health, beauty, and wellness in both English and Hindi language. It is my pleasure and I love to share my thoughts with you through writing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here