लू से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Best Foods to Treat Heat Stroke : मई-जून की चिलचिलाती धूप में घर से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे समय में अपनी सेहत का ख्याल रखना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आपको कुछ ऐसी चीजें लेनी चाहिए, जिससे आपकी बॉडी अंदर से कूल रहे ताकि आप गर्मी की चपेट में न आएं।

लंबे समय तक गर्मी में रहने के कारण होने वाली तीन सबसे आम समस्याएं हैं, जिनमें ऐंठन, थकावट और हीट स्ट्रोक शामिल हैं. अत्यधिक पसीना निकलने से, मूत्र और लार के रूप में तरल पदार्थ तथा इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक नुकसान होता रहता है, जिससे डिहाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट्स का तीव्र असंतुलन हो सकता है.

अधिक समय तक धूप में रहने, शारीरिक गतिविधि, उपवास, तीव्र आहार, कुछ दवाओं और बीमारी व संक्रमण के चलते निर्जलीकरण कहीं भी और कभी भी हो सकता है. इसके आम लक्षणों में थकान, चक्कर आना, सिरदर्द, गहरे पीले रंग का मूत्र, शुष्क मुंह और चिड़चिड़ापन शामिल हैं. इस मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना महत्वपूर्ण है.

गर्मियों में अत्यधिक पसीना आने के कारण वयस्कों में पानी की आवश्यकता 500 मिलीलीटर तक बढ़ जाती है. यह टाइफाइड, पीलिया और दस्त का मौसम भी है. इसके कुछ कारणों में पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना और खराब भोजन, पेयजल व हाथों की स्वच्छता न रखना शामिल है.

लौकी, तोरी, टिंडा, कद्दू आदि गर्मियों की सब्जियां हैं, जो बेलों पर उगती हैं. इन सभी में पानी की मात्रा अधिक होती है और ये मूत्रवर्धक होती हैं. ये प्रकृति के कुछ नियमों का पालन करती हैं. प्रकृति हमेशा उस मौसम के रोगों को रोकने के लिए जानी जाने वाली सब्जियों और फलों का उत्पादन करती है. उदाहरण के लिए, नारियल तटीय क्षेत्रों में उगते हैं, क्योंकि वे आद्र्रता संबंधी विकारों से प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं. गर्मियों में आम पकते हैं, क्योंकि आम का पना गर्मी के विकारों को रोक सकता है.

यह भी पढ़ें : गर्मियों में तरबूज खाने के फ़ायदे

आज मैं आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहा हूं, जो घर में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं और लू से बचने के लिए आप उनका सेवन कर सकते हैं।

तरबूज :

Best Foods to Treat Heat Stroke

गर्मी में ये सबसे ज्यादा बिकने वाला फल है। स्वाद के साथ साथ ये अपनी ठंडी तासीर के कारण भी जाना जाता है। रोजाना इसके सेवन से आपके शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है और आप लू की चपेट में आने से बच सकते हैं। तरबूज कैरोटीनॉयड में भी हाई होता है, जिसमें बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन शामिल हैं। साथ ही, इसमें सिट्रीलाइन, एक महत्वपूर्ण एमिनो एसिड भी होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

दही :

दही एक डेयरी प्रोडक्ट है, जिसे दूध के बैक्टीरियल किण्वन (Bacterial Fermentation) द्वारा बनाया जाता है। इसके लिए दूध में जिस बैक्टीरिया को मिलाकर दही बनाया जाता है, उसे “योगर्ट कल्चर” कहते हैं। गर्मी का मौसम आते ही इसकी खपत काफी ज्यादा बढ़ जाकी है। लू से बचने के लिए आप रोजाना इसका सेवन करें, जिससे आप लू लगने से बच सकते हैं और साथ ही साथ आपकी बॉडी को कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स भी प्रदान करती है। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है, जो शरीर को एनर्जी भी देता है। आप दही से बनी छाछ, लस्सी आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

पुदीना :

पुदीना खाने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। इसलिए गर्मी में पुदीना को पीसकर पीने से आप लू से बच सकते हैं। पुदीने को आप नींबू पानी, कैरी पना, चटनी आदि के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। किसी अन्य प्लांट की अपेक्षा पुदीने में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसे खाने में फ्रेश और ड्राय दोनों तरह से प्रयोग में लाया जाता है। ये कई फूड प्रोडक्ट्स और ड्रिंक्स में एक फेमस इंग्रिडिएंट है, जिसमें चाय और एल्कोहॉल से लेकर सॉस, सलाद और डेजर्ट भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : गर्मी मे नाक से खून आने (नकसीर) पर करें ये उपाय

प्याज :

कच्चे प्याज में कैलोरी बहुत कम होती है, केवल 40 कैलोरी प्रति 100 Gm। प्याज में 89% पानी, 9% कार्ब और 1.7% फाइबर होते हैं, जिनमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और फैट भी होता है। जी हां, अब आप समझ ही गए होंगे कि प्याज को खाने से शरीर में पानी की मात्रा बढ़ती है और इसकी तासीर ठंडी होने से आपका शरीर भी ठंडा रहता है। इसलिए लू से बचने के लिए प्याज का सेवन भी करना चाहिए। प्याज एंटीऑक्सिडेंट और सल्फर युक्त यौगिकों में हाई होता है, शरीर को कई हेल्दी बेनिफिट्स भी मिलते हैं।

Best Foods to Treat Heat Stroke

पानी :

पानी जो कर सकता है वो कोई चीज नहीं कर सकती, ये बात रिसर्च से प्रूफ हो चुकी है। गर्मी लगने का कारण ही शरीर में पानी और नमक की कमी होती है। इसके लिए जरूरी है कि आप पानी और नमक का सही बैलेंस अपनी बॉडी में बनाए रखें। लू या गर्मी से बचने के लिए आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। धूप में निकलने से पहले पानी पिएं, लेकिन याद रखें बाहर जाने से पहले ज्यादा ठंडा पानी पीना खतरनाक हो सकता है। क्योंकि ऐसे में आपको ठंडा गर्म हो सकता है।

साथ ही साथ जो आपको उपाय बताए हैं, ये सिर्फ शुरुआती उपाय हैं। यदि आप लू की चपेट में गए हैं तो तुरंत डॉक्टर को भी दिखाना चाहिए, ताकि वो भी आपको तुरंत सही सलाह देकर आपका इलाज कर सके।

यह भी पढ़ें : लू से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

कुछ सुझाव :

-खाद्य स्वच्छता के लिए यह सूत्र याद रखें : गर्म करें, उबालें, पकाएं, छीलें या फिर उसे भूल जाएं.

-कोई भी भोजन या तरल, यदि उपयोग करने से पहले गर्म किया जाता है, तो संक्रमण का कारण नहीं बन सकता. कोई भी तरल या पानी, यदि उपयोग करने से पहले उबाला जाता है, तो संक्रमण का कारण नहीं बन सकता है.

Best Foods to Treat Heat Stroke

-कोई भी फल, जो हाथों से छीला जा सकता है, उदाहरण के लिए, केला और नारंगी, तो वो भी संक्रमण का कारण नहीं बन सकता है.

-अस्वच्छ पानी से तैयार किए गए बर्फ का उपयोग न करें.

-ऐसे कटे फल और सब्जियों का सेवन न करें, जिन्हें खुला छोड़ दिया गया है. सड़कों पर बिकने वाले गन्ने का रस न पिएं. सड़क किनारे गिलास में पानी पीने से बचें.

-कमरे के तापमान पर 2 घंटे से अधिक समय तक रखा हुआ भोजन न करें.

-सड़कों पर बिकने वाले खीरे, गाजर, तरबूज आदि का सेवन न करें, जब तक कि वो पूर्ण स्वच्छ न हो.

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Lovely

Content Writer in Aakrati.in

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