जानिये कैसे हार्ट के लिए फायदेमंद है अखरोट, कब और कितना खाना चाहिए

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हेल्लो दोस्तों जिसका हृदय स्वस्थ हो, उसका पूरा शरीर स्वस्थ होता हैं. इसलिए अपने डाइट में उन उपायों को अपनाना बेहद महत्वपूर्ण है जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करेगी. अमूमन जो भी खाते है वह न केवल हमारे शरीर का वजन बढ़ता है बल्कि हमारे हृदय पर भी असर डालता है. इसलिए हमे कुछ सूखे मेवों का सेवन भी करना चाहिए जो हमारे सेहत के साथ-साथ संपूर्ण स्वस्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो. अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए अपने आहार में अखरोट को जरूर शामिल करे. तो आइए जानते है अखरोट के फायदे..! Benefits of Walnuts

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अखरोट मस्तिष्क के साथ-साथ हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है. यह हृदय के कार्यों को संचालित व नियमित करता है और उसमें सुधार भी लाता है. अखरोट में ओमेगा फैटी एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह कार्डियोवैस्कूलर सिस्टम के लिए बहुत लाभकारी होता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं जो कि हृदय के लिए फायदेमंद है.

Benefits of Walnuts
Walnut Is Beneficial For Heart

वजन भी घटाता है अखरोट :

रोजाना केवल अखरोट खाने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है, इसलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में रक्त पंप करने से हृदय की मांसपेशियां मोटी हो जाती हैं. आखिरी में मोटी मांसपेशियों को शरीर की जरूरत पूरी करने में दिक्कत होगी और वह पर्याप्त रक्त को पंप नहीं कर पाएंगी. इस वजह से हृदय रुक सकता है.

अखरोट विटामिन बी, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ई से भरपूर हैं. अखरोट प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. अखरोट सूजन को नियंत्रित करने, वजन घटाने में भी मदद करता है. जी हाँ सही सुना अमूमन अखरोट वजन बढ़ाता है लेकिन सही तरीके से इस्तेमाल करने से इससे वजन घटता भी है.

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कितने और कब खाएं अखरोट :

अखरोट का सेवन करते समाये कुछ बातों को ध्यान में जरूर रखे क्यूंकि अखरोट में कैलोरी ज्यादा होती है और उन्हें संयम से सेवन करने की सलाह दी जाती है. अधिक मात्रा में सेवन वजन बढ़ा सकता है. अखरोट के अधिक सेवन को डायरिया से भी जोड़ा गया है. लोगों को लगता है कि इसमें फैट बहुत मात्रा में होता और ये शरीर का वजन बढ़ा देगा, लेकिन इसके विपरीत सीमित मात्रा में अखरोट का सेवन वजन कम करने में भी मदद करता है. इसका सेवन रोजाना एक से दो अखरोट का सेवन सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में किया जा सकता है.

Walnut Is Beneficial For Heart
Walnut Is Beneficial For Heart

एक दिन में पांच से ज्यादा अखरोट का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. यह गर्म होता है और बुखार, छालें जैसी बीमारी बढ़ा सकता है. कफ हो तो इसका सेवन न करें. खाली पेट अखरोट का सेवन न करें. अखरोट के तेल से कुछ दिनों के लिए पेट में जलन हो सकती है.

अखरोट के सेवन का सही तरीका है कि इसे केले या दही में मिलाकर मिश्रण बनाकर खाएं. इसके अलावा सलाद के साथ भी अखपोट खा सकते हैं. चाहें तो अखरोट में नींबू का रस, लहसुन, जैतून का तेल, नमक और काली मिर्च मिलाकर पीस लें और इसका सेवन करें.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

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