Benefits of using desi ghee for hair
Benefits of using desi ghee for hair
ad2

बालों में घी लगाने के फायदे, Benefits of using desi ghee for hair, Hair Tips, Desi Ghee, Damage Baal, Dandruff, ghee for healthy hair, Balo me ghee lagane ke fayde, Home Remedies

हेलो फ्रेंड्स, घी में विटामिन-ए और विटामिन-ई जैसे तत्व होते हैं जो बालों के लिए काफी उपयोगी माने जाते हैं. अगर हफ्ते में एक दिन भी घी (Benefits of using desi ghee for hair) बालों में लगा लिया जाए तो बालों की तमाम समस्याएं आसानी से दूर हो सकती है. यह को शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये शरीर को ताकत देता है. घी में बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं. घी में विटामिन-ए और विटामिन-ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो स्किन, आंखों और बालों को भी लंबे समय तक हेल्दी बनाकर रखते हैं.

कहा जाता है कि अगर घी को गुनगुना करके हफ्ते में एक बार भी बालों में लगाया जाए तो इससे डैमेज बालों की रिपेयरिंग हो जाती है. ये बालों को अंदर तक मॉइश्चराइज कर देता है. इससे बालों का रूखापन समाप्त होकर बाल मुलायम होते हैं. इसके अलावा भी घी के तमाम फायदे हैं. यहां जानिए इसके बारे में.

बालों को सॉफ्ट बनाता :

घी फैटी एसिड से बना होता है जो बालों को पोषण और नमी प्रदान करता है. इससे बालों को मजबूती मिलती है, बाल हेल्दी होते हैं. इससे बालों का रूखापन दूर होता है और बाल मुलायम बनते हैं।

दो मुंहे बालों से छुटकारा :

कभी-कभी बाल ड्राई या अधिक हीट के संपर्क में आने के कारण दो मुंहे हो जाते हैं। ऐसे में बालों में घी लगा कर दो मुंहे बालों की समस्या को कम किया सकता है। जैसा कि हमने लेख में बताया है कि घी त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि बालों के ड्राईनेस को कम कर घी उन्हें दोमुंहा होने से बचा सकता है।

Benefits of using desi ghee for hair
Benefits of using desi ghee for hair

मजबूत बालों के लिए :

मजबूत बाल पाने के लिए भी सिर में देसी घी लगाने के फायदे देखे जा सकते हैं। जैसा कि हम लेख में बता चुके हैं कि बालों को मजबूती प्रदान कराने के लिए केराटिन नामक प्रोटीन का योगदान महत्वपूर्ण माना जाता है। वहीं, घी में विटामिन-ई मौजूद होता है। बताया जाता है कि विटामिन-ई केराटिन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो बालों को मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकता है।

बालों को सुलझाने में सहायक :

घी के उपयोग से बालों के उलझने की भी समस्या कम हो सकती है। दरअसल, घी त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद कर सकता है। इससे बाल मुलायम बने रह सकते हैं। ऐसे में बालों को सुलझाने में कम समस्या हो सकती है। फिलहाल, बालों के लिए घी के इस गुण को लेकर और शोध किया जा रहा है।

स्कैल्प इंफेक्शन में सहायक :

बालों में देसी घी लगाने के फायदों में स्कैल्प इंफेक्शन से राहत पाना भी शामिल है। बता दें कि घी वसायुक्त डेयरी उत्पाद है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद कई कंपाउंड एंटी-माइक्रोबियल गुण प्रदर्शित कर सकते हैं, जो बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि घी स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है।

डैंड्रफ दूर करता :

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या कहीं ज्यादा बढ़ जाती है. घी मालसेजिया फुरफुर नामक फंगस को बढ़ने से रोकता है. इससे डैंड्रफ से काफी हद तक निजात मिलती है।

Benefits of using desi ghee for hair
Benefits of using desi ghee for hair

हेयर टेक्सचर में करता सुधार :

कैराटिन बालों का एक प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में सहायक माना जाता है. आजकल लोग बालों का कैराटिन ट्रीटमेंट कराते हैं और हजारों रुपए खर्च करते हैं. घी विटामिन-ई से समृद्ध होता है और कैराटिन को बढ़ावा देता है. इससे आपके बालों का टेक्सचर खुद ही इंप्रूव हो जाता है।

बालों को सफेद होने से रोकता :

आजकल असमय बाल सफेद होने की भी परेशानी सामने आने लगी है. सूरज की हानिकारक किरणें कैराटिन को नुकसान पहुंचाती हैं, जिसके कारण बालों का रंग बदलने लगता है. चूंकि घी कैराटिन को बढ़ावा देता है. ऐसे में ये बालों को असमय सफेद होने से बचाता है।

बालों की ग्रोथ बेहतर करता :

घी बालों की ग्रोथ के लिए भी उपयोगी माना जाता है. घी में विटामिन-ए व ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बेहतर करते हैं. साथ ही स्कैल्प इंफेक्शन से भी राहत दिलाते हैं।

बालों के लिए घी का उपयोग कैसे करें?

बालों में देसी घी लगाने के फायदे तो आप जान ही चुके हैं। ऐसे में अब सवाल उठता है कि बालों के लिए घी का उपयोग कैसे किया जाए।

आवश्यक सामग्री :

3 से 4 चम्मच घी

शॉवर कैप

Benefits of using desi ghee for hair
Benefits of using desi ghee for hair

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले घी को गुनगुना कर लें।
  • अब बालों को छोटे-छोटे भाग में बांट लें।
  • फिर हाथों की उंगलियों की मदद से जड़ से लेकर पूरे बाल में घी लगाएं।
  • बाल में जब घी अच्छी तरह से लग जाए, तो शॉवर कैप पहन लें।
  • फिर 20 मिनट तक बालों में ऐसे ही कैप को लगा रहने दें।
  • इसके बाद बालों को गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें।
  • 15 दिन में एक बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

रिलेटेड पोस्ट :

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

Previous articleसुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का 92 वर्ष की उम्र में निधन, 8 जनवरी से अस्पताल में भर्ती थीं
Next articleजानिये रथ सप्तमी का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व
Nidhi
I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here