Benefits Of Raw Mango Kaccha Aam
Benefits Of Raw Mango Kaccha Aam

कच्चा आम खाने के फायदे, Kachha Aam Benefits, Health Benefits of Kachha Aam, Kachha Aam Khane ke fayde in hindi, Kachha Aam Ke Fayde In Hindi, benefits of eating Kachha Aam, Mango benefits

गर्मियों के मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा इंतजार फलों के राजा आम का होता है। आम आमतौर पर सभी को पसंद होते हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोगों को कच्चे और पक्के दोनों आम पसंद होते हैं। कच्चे आम का इस्तेमाल वैसे तो अचार व चटनी बनाने के काम आता है, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक है। कच्चे आम और पके आम दोनों के अपने अलग-अलग गुण होते हैं।

कच्चा आम शरीर में पानी की आपूर्ति में सहायक होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। कच्चे आम का सेवन पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है। कच्चे आम में विटामिन ए, सी और ई की मात्रा होती है। इसके साथ ही फाइबर जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। गर्मी के मौसम में कच्चे आम खाने के काफी फायदे हैं। आइए जानते हैं इसके गुणों के बारें में..

यह भी पढ़ें – अजवाइन खाने के ये अचूक फायदे देख आप भी शुरू कर देंगे इसे खाना

एसिडिटी की समस्या

Get rid of the Acidity Problem

कच्चा आम पाचन तंत्र को मजबूत करता है और खाने को पचाने में सहायता करता है। गर्मियों में कच्चा आम खाने से एसिडिटी व खट्टी डकार की शिकायत दूर होती है। एसिडिटी का समस्या से छुटकारा पाने के लिए कच्चे आम का सेवन काला नमक के साथ करना चाहिए। रोजाना एक कच्चे आम का सेवन करने से वजन भी कम होता है।

नहीं लगती लू

Protects From Sun Stroke

चिलचिलाती गर्मी और तपती धूप की किरणों के चलते शरीर में लू लग जाती है। कच्चा आम लू की समस्या से बचाव करता है। घर से निकलने से पहले कच्चा आम या कच्चे आम के जूस का सेवन करना चाहिए। यह कई बीमारियों से भी बचाव करता है।

यह भी पढ़ें – लू लगने पर इन 10 उपायों से मिलेगा तुरंत आराम, आजमाइये रामबाण नुस्खे

पानी की कमी न होने दे

Protection From Dehydration

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी बहुत जल्दी हो जाती है क्योंकि शरीर से सारा पानी पसीना बनकर बाहर निकल जाता है। ऐसे में कच्चे आम को खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। गर्मियों में हम प्यास बुझाने के लिए जूस को पीते हैं तो वह हमें नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि उसमें शक्कर की मात्रा अधिक होती है लेकिन कच्चे आम से शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता है।

हार्मोन्स को करे संतुलित

Balance the Hormones

कच्चा आम हार्मोन्स को संतुलित रखने में बहुत फायदेमंद है। कच्चे आम में विटामिन ए और ई, दोनों पाए जाते हैं जो हार्मोन्स को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं। इसमें पेक्टिन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी पाए जाते हैं, जिससे कि हमारा मन अच्छा रहता है। मन ठीक न होने पर कच्चे आम को खाना आपके लिए एकदम ठीक रहेगा। ये आपको स्वस्थ भी रखता है।

Benefits Of Raw Mango Kaccha Aam

डायबिटीज में फायदेमंद

Beneficial for Diabetic Patient

इसके अलावा कच्चा आम शरीर में शुगर लेवल को भी कम करने में सहायता करता है। डायबिटीज के मरीज अगर रोज सुबह काला नमक के साथ कच्चे आम का सेवन करते हैं तो शुगर लेवल मेंटेन रहता है। इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

आंखों को रखे स्वस्थ

Keep Eyes Healthy

आंखों के स्वास्थ्य के लिए कच्चे आम का सेवन बहुत लाभकारी है। कच्चे आम में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें कि फ्लेवोनॉयड्स, अल्फा कैरोटीन, बीटा कैरोटीन और बीटा- क्रिप्टोक्सांथिन पाए जाते हैं। इनको खाने से हमारी देखने की क्षमता तो विकसित होती ही है, साथ ही यदि हम स्क्रीन पर लंबे समय तक काम करते हैं और उससे हमारी आंखों में जलन, दर्द, लालपन आदि समस्याएं होती हैं तो उसमें भी आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें – अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान तो गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब

स्किन बनती है ग्लोइंग

Makes Skin Glowing

यही नहीं कच्चा आम स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। कच्चे आम में विटामिन सी मौजूद होता है। इसके सेवन से चेहरे में पिंपल, दाग, गर्मियों से निकलने वाले दानों से छुटकारा मिलता है और स्किन ग्लोइंग बनती है।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here