Benefits of Pumpkin Seeds
Benefits of Pumpkin Seeds

कद्दू के बीज, कद्दू के बीज के फायदे, Pumpkin Seeds, Benefits of Pumpkin Seeds, Pumpkin Seeds in Hindi, Immunity Booster, Pumpkin Seeds Benefits, Elements Of Pumpkin Seeds, Health Tips

हेल्लो दोस्तों कद्दू की सब्जी तो आपने बहुत बार खायी होगी। कद्दू की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट होती है यह न सिर्फ स्वादिष्ट लगती है बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। अक्सर कद्दू की सब्जी बनाते वक्त बहुत से लोग उसके बीज (Pumpkin Seeds in Hindi) निकाल देते है दरअसल उन्हें पता ही नहीं होता की कद्दू से ज्यादा फायदेमंद कद्दू के बीज होते है। कद्दू के बीज इतने गुणकारी होते है कि आप जानकार हैरान हो जायेगे और जब भी कद्दू बनायेगे तो उसके बीज कभी नहीं निकालेंगे साथ ही कद्दू के बीज को अपनी डाइट में रोज शामिल करेंगे।

कद्दू के बीज के तत्व (Elements Of Pumpkin Seeds)

कद्दू के छोटे-छोटे बीज अनेकों बीमारियों में फायदेमंद होते है। कद्दू के बीज में इतने सारे गुण पाए जाते है कि यह हमारे शरीर के कई सारे रोगो को दूर कर सकते है। फाइबर, विटामिन-ए, सी, ई, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, ज़िंक, फोलेट आदि जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये बीज बेहद फायदेमंद होते हैं। विटामिन-ई त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है। फाइबर पेट, पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है, जिससे कब्ज़ की परेशानी नहीं होती। इसके अलावा कद्दू में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेंटरी, एंटी बैक्टीरियल जैसे कई सारे गुण पाए जाते है जो हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।

इन बीजों के आप सूखाकर उनका पाउडर बनाकर, भूनकर, पानी में भिगोकर, अंकुरित करके, सलाद में डालकर, सूप, स्वीट डिश में डालकर खा सकते हैं। यह छोटे बीज कई गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। तो आइये जानते है कद्दू के बीज के क्या -क्या फायदे है और इसको इस्तेमाल करने का क्या तरीका है।

कद्दू के बीज के फायदे (Benefits of Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज के ढेर सारे फायदे है कद्दू के बीज कैंसर व उच्च रक्तचाप जैसी गंभीर समस्याओं का इलाज करने के काम आता है कद्दू के बीज हमारे स्किन, बालों, आँखों,पेट के लिए भी फायदेमंद होता है इसके अलावा कद्दू के बीज और कई सारी बीमारियों के काम आता है आइये विस्तार से जानते है। बिभिन्न बीमारीयों के लिए कद्दू के बीज के फायदे क्या है।

Benefits of Pumpkin Seeds
Benefits of Pumpkin Seeds

इम्यून सिस्टम (Immunity System) के लिए फायदेमंद –

कद्दू के बीज इम्युनिटी को बूस्ट करते है कद्दू के बीज में ज़िंक ,फाइबर ,विटामिन E और मैग्नीसियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते है और कई सारी विमारियो से बचाते है। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते है जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ -साथ कई तरह के इन्फेक्शन से बचाते है। और इसमें मौजूद विटामिन E ब्लड वैसेल्स को मजबूत बनाता है।

ह्रदय (Heart) के लिए लाभदायक –

कद्दू के बीज हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है कद्दू के बीज हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते है साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कण्ट्रोल करते है बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते है। जिससे दिल स्वस्थ्य रहता है और हार्ट से जुडी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। कद्दू के बीज में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट ,ज़िंक ,मैग्नीसियम,पोटेसियम और अच्छे फैट दिल को स्वस्थ्य बनाये रखते है। रोजाना कद्दू के बीज का सेवन उन लोगो को जरूर करना चाहिए जिन्हे हार्ट से जुडी कोई भी समस्या है। रोजाना एक चम्मच कद्दू के बीजो को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे और दिल को हेल्थी रखे।

मधुमेह (Diabetes) रोगियों के लिए फायदेमंद –

डायबिटीज के लिए भी कद्दू के बीज बहुत फायदेमंद होते है कद्दू के बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें विटामिन C भी पाया जाता है जो डायबिटीज के मरीजों में रक्त शर्करा और फैट को कम करने के लिए मददगार होता है। कद्दू के बीज इन्सुलिन की मात्रा को संतुलित करता है इसमें फाइबर होने के कारण यह डाइजेशन को इम्प्रूव करता है जिससे खून में शुगर के कण कम जाते है और पेन्क्रियाज को सही मात्रा में इन्सुलिन बनाने का समय मिलता है और साथ ही ब्लड ग्लूकोज लेवल भी सामान्य बना रहता है।

हड्डियों (Bones) के लिए फायदेमंद –

कद्दू के बीज हड्डियों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीसियम हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते है कैल्शियम की कमी होने पर ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों की बीमारी) होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसमे हड्डिया कमजोर और नाजुक होने लगती है शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम न होने पर फ्रेक्चर भी हो सकता है। कद्दू के बीज का सेवन करने से इस समस्या से बचा जा सकता है क्यूंकि कद्दू के बीज में कैल्शियम और मैग्नीसियम होता है। जो हड्डियों के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व है इसलिए कद्दू के बीज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

पाचन तंत्र (Digestion) के लिए फायदेमंद –

कद्दू के बीज पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होते है इसको खाने से खाना अच्छे से डाइजेस्ट होता है और कब्ज, गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं भी ठीक होती है। कद्दू के बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। और पेट से संबंधित बीमारियो में आराम मिलता है इसके अलावा अगर पेट में कीड़े है तो उसे भी रोकता है।

Benefits of Pumpkin Seeds

आँखों (Eyes) के लिए फायदेमंद –

कद्दू के बीज आँखों के लिए भी फायदेमंद होते है इसमें मौजूद विटामिन A आँखों के लिए बहुत ही जरुरी पोषक तत्व होता है। यह अँधेरे में भी दृस्टि को बढ़ावा देने का काम करता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में विटामिन E, ज़िंक, वीटा-कैरोटीन, लूटीन और जेक्सेंथिन से भरपूर होते है जो आँखों की सेहत के लिए बहुत जरुरी तत्व होते है। ज़िंक विटामिन A को लिवर से रेटिना तक पहुँचाने की प्रक्रिया में सहायक होता है। जो क्रमिक रूप से मेलेनिन बनाता है मेलेनिन एक पिग्मेंट होता है जो आँखों की रक्षा करता है और आँखों को रंग प्रदान करता है।

मस्तिष्क (Brain) के लिए फायदेमंद –

मस्तिष्क के लिए भी कद्दू के बीज फायदेमंद होते है इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत जरुरी होता है कद्दू के बीज में एंटी ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो शरीर और मस्तिष्क को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते है। इसके अलावा इसमें विटामिन C, ज़िंक, कॉपर, आयरन और मैग्नीसियम भी पाया जाता है जो मस्तिष्क के सुचारु रूप से कार्य करने के लिए बहुत जरुरी होते है।

एनीमिया (Anemia) के लिए फायदेमंद –

कद्दू के बीज एनीमिया की बीमारी के लिए फायदेमंद होते है एनीमिया खून की कमी से होने वाली एक वीमारी है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण होती है जो ज्यादातर महिलाओं में होती है कद्दू के बीज के सेवन से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो खून की कमी को पूरा करता है और एनीमिया से बचाता है और शरीर में हीमोग्लोविन की भी कमी पूरी करता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में फोलेट भी पाया जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा कद्दू के बीज में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करते है।

वजन घटाने (Weight Loss) में फायदेमंद –

कद्दू के बीज वजन घटाने में भी फायदेमंद होते है कद्दू के बीज मेटाबोलिज्म को बढ़ाते है जिससे वजन घटाने में आसानी होती है कद्दू के बीज में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो चर्बी को घटाने में मदद करता है इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है कद्दू के बीज में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण इसको खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है यह पेट को देर तक भरा रखता है जिससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है जिससे वजन कण्ट्रोल में रहता है। कद्दू के बीज में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिसके कारण वजन कम करने में मदद मिलती है।

अर्थराइटिस (Arthritis) या गठिया के लिए फायदेमंद –

कद्दू के बीज गठिया जैसी बीमारियो के लिए फायदेमंद होते है कद्दू के बीज में एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते है जो गठिया के दर्द से निजात दिलाते है इसके अलावा इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड (अच्छे फैट) की मात्रा भी पायी जाती है जो अर्थराइटिस की बीमारी से बचाते है।

अनिंद्रा और तनाव (Stress Insomnia) में फायदेमंद –

कद्दू के बीज के सेवन से तनाव कम होता है और नींद न आने की बीमारी में कद्दू के बीज बहुत ही फायदेमंद होते है क्यूंकि कद्दू के बीज में विटामिन C, मैग्नीसियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है जो मांसपेशियों को आराम देते है जिससे नींद अच्छी आती है और साथ ही विटामिन C की सहायता से न्यूरोट्रांसमीटर (जो की एक ब्रेन केमिकल है) का निर्माण होता है। जो मस्तिष्क की गतिबिधियो में सुधार कर मूड और नींद को नियंत्रित करने का काम करता है। जिससे तनाव जैसी मानसिक बीमारियो से छुटकारा मिलता है और नींद की समस्या में भी आराम मिलता है।

Benefits of Pumpkin Seeds
Benefits of Pumpkin Seeds

पथरी या स्टोन (Stone) में असरदार –

कद्दू के बीज पथरी के लिए भी फायदेमंद होते है इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो पथरी के लिए फायदेमंद होता है कद्दू के बीज शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करते है और लिवर और किडनी की क्रियाशीलता बढ़ाकर पथरी जैसी विमारियो को ठीक करने में काफी मददगार होते है।

मासिक धर्म (Periods) में आराम –

जिन महिलाओं में मासिक धर्म से सम्बंधित कोई समस्या है या रजोनिवृत्ति (मेनोपॉज) की समस्या है तो कद्दू के बीज इन महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। कद्दू के बीज के तेल में फाइटोएस्ट्रोजेन एवं ज़िंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इस समस्या में उत्पन्न होने वाले लक्षण जैसे -पेट दर्द, सिर दर्द, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, जोड़ो में दर्द आदि समस्याओं को कम करते है और आराम दिलाते है।

स्तन कैंसर से बचाये –

कद्दू के बीज का सेवन करना स्तन कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाता है कद्दू के बीज में पाया जाने वाला फाइटोस्टेरॉल स्तन कैंसर के जोखिम को कम करता है। कैंसर जैसी विमारियो को रोकने के लिए कद्दू के बीज का सेवन जरूर करे।

ब्लैडर हेल्थ के लिए फायदेमंद –

ब्लैडर मानव शरीर में पेट के निचले हिस्से में स्थित होता है यह एक खोखली थैलीनुमा अंग होता है जो हमारे यूरिनरी सिस्टम का हिस्सा होता है। किडनी से छनकर आए यूरिन को ब्लैडर ही कलेक्ट करता है और यहीं से यूरिन शरीर के बाहर निकलता है। कुछ लोगो में ब्लैडर कैंसर या पथरी की बीमारी हो जाती है। कद्दू के बीज के सेवन से इस बीमारी को रोका जा सकता है कद्दू के बीज में फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होती है जिससे ब्लैडर में होने वाले इन्फेक्शन, पथरी, कैंसर जैसी बीमारियों को रोका जा सकता है।

प्रोस्टेट के लिए फायदेमंद –

प्रोस्टेट एक ग्रंथि होती है जो पुरुषो में होती है। जो वीर्य उत्पादन में मदद करती है यह लिंग के पास मौजूद होती है उम्र बढ़ने के साथ -साथ प्रोस्टेस ग्रंथि में कई सारी समस्याएं होने लगती है कद्दू के बीज के सेवन से इस समस्या को कम किया जा सकता है क्यूंकि कद्दू के बीज में विटामिन C पाया जाता है जो प्रोस्टेस ग्रंथि के लिए काफी फायदेमंद होता है। कद्दू के बीज खाने से पुरुषो की प्रोस्टेट हेल्थ दुरुस्त रहती है यह उनके यौन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है पुरुषो में प्रोस्टेट ग्रंथि को मजबूत करने तथा हेल्दी हॉर्मोन्स प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद साबित होगा।

स्किन (Skin) के लिए फायदेमंद –

कद्दू के बीज स्किन के लिए भी फायदेमंद होते है इसमें मौजूद विटामिन E, एंटी इंफ्लेमेंटरी, विटामिन C, विटामिन K, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते है जो स्किन को हर तरह के इन्फेक्शन से बचाते है और मुंहासे, झुर्रिया, एक्ने आदि को भी दूर करते है और स्किन को मॉइस्चराइज करता है। इसके अलावा अगर स्किन पर कही कोई घाव है तो कद्दू के बीज का सेवन करने से घाव जल्दी भर जाता है। आप कद्दू के बीज को खाने के अलावा इसको फेस पैक में भी इस्तेमाल कर सकते है। यह स्किन को चमकदार बनाता है।

Benefits of Pumpkin Seeds
Benefits of Pumpkin Seeds

बालो (Hair) के लिए फायदेमंद –

कद्दू के बीज बालो के लिए भी फायदेमंद माने जाते है। हर रोज कद्दू के बीज खाने से बाल स्वस्थ्य रहते है। बालो में डेंड्रफ की समस्या हो तो कद्दू के बीज का तेल इस्तेमाल करने से डेंड्रफ खतम हो जाता है और बाल मजबूत होते है। और बाल झड़ना बंद हो जाते है। कद्दू के बीज में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालो का झड़ना रोकते है और साथ ही बालो के विकास में भी मदद करते है।

कद्दू के बीज का उपयोग (Uses of Pumpkin Seeds)

इसके बीज गुणकारी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होते है आप कद्दू के बीज को किसी भी तरीके से खा सकते है यह आपको फायदा ही पहुचाएंगे। आप कद्दू के बीज को भूनकर, अंकुरित करके या ऐसे ही खा सकते हो। आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल सलाद में डालकर या स्नैक्स के तौर पर भी कर सकते है। इसके अलावा आप कद्दू के बीज का इस्तेमाल मिठाई में, मीठे पकवानो में या सूप में भी सकते है। आप कद्दू के बीज का पाउडर बनाकर इसे दूध में डालकर भी पी सकते है।

कद्दू के बीज के नुकसान (Disadvanceof Pumpkin Seeds)

वैसे तो कद्दू के बीज के कोई नुकसान नहीं है अगर आप कद्दू के बीज को ज्यादा मात्रा में खाओगे तो आपको इसके नुकसान हो सकते है। दिन भर में एक मुठी से ज्यादा कद्दू के बीज का सेवन न करे। क्यूंकि कद्दू के बीज की तासीर गरम होती है ज्यादा इस्तेमाल से पेट में समस्या हो सकती है सीने में जलन या उल्टी, मतली की शिकायत हो सकती है। इसलिए कद्दू के बीज को सीमित मात्रा में खाये और इसके स्वास्थ्य लाभ उठाये।

रिलेटेड पोस्ट (Related Post)

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here