Benefits Of Papaya Leaf Juice
Benefits Of Papaya Leaf Juice
ata

हेलो फ्रेंड्स, पपीता खाने से पाचन (Digestion) को दुरस्त रखने के साथ साथ पेट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से बाजार में मिल जाता है. पतीते को कच्चा और पका हुआ दोनों तरह से खाते हैं. इतना ही नहीं पपीते के बीज और पत्तों को भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पपीते के पत्तों के जूस (Benefits Of Papaya Leaf Juice) का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

पपीते के पत्ते में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, फलेवोनोइड्स, कैरोटीन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. पपीते के पत्तों को पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर माना जाता है. आपको बता दें कि पपीते के पत्तों (papita ke patte ke fayde) को औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है. पपीते के पत्तों को सबसे ज्यादा डेंगू (Dengue) होने पर किया जाता है. दरअसल पपीते के पतों के जूस का सेवन करने से शरीर में बल्ड प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं पपीते के पत्तों का जूस (papita ke patte ka juice) पीने से शरीर को क्या क्या फायदे पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ें – चेहरे के अनचाहे तिलों को हटाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

aia

डेंगू में मददगार :

डेंगू होने पर पपीते के पत्तों का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. ये जूस डेंगू (papaya leaf juice benefits in dengue) से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा ये बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को दूर करने में भी मदद करता है.

पाचन करे दुरुस्त :

पपीता को पाचन (papaya leaf juice benefits in digestion) के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी पाचन को दुरुस्त करने में मददगार होते हैं. पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंजाइम खाने को जल्दी पचाने का काम करते हैं और पेट को भी स्वस्थ रखते हैं.

Benefits Of Papaya Leaf Juice

Benefits Of Papaya Leaf Juice

पपीता के पत्ते का रस वज़न घटाने में फायदेमंद :

मोटापे के कारण शरीर में अनेक रोग हो जाते हैं और मोटापा हमारी सुंदरता को भी नष्ट करता है। यदि आप भी मोटापे की समस्या ( papaya leaf juice benefits in weight loose) से जूझ रहे हैं तो पपीते की पत्तियाँ आपको बहुत फ़ायदा पहुँचा सकती हैं।

एक बर्तन में थोड़ा पानी लें और उसमें पपीते ही ताज़ा पत्तियाँ और संतरे के कुछ फांक डालें। इन को एक आँच पर रखकर उबलने दें और कुछ समय बाद इसे उतार कर ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इस को पियें। यह शरीर से अतिरिक्त वसा को हटा देता है।

डैंड्रफ की समस्या से निजात :

यदि आपके बालों में रूसी ( papaya leaf juice benefits in dandruff ) की समस्या हो रही हो तो पपीते की पत्तियों का रस अपने बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ देर तक उसे यूँ ही लगा रहने दें और फिर उसे सामान्य पानी से धो लें।

पपीते की पत्तियों के रस में मौजूद कार्पेन नामक तत्व बालों की जड़ों से गंदगी व तेल हटा देता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह बालों पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं डालता है।

यह भी पढ़ें – नारियल दूध से बने हेयर मास्क से पाएं रूखे और डैमेज बालों से निजात

त्वचा की सफ़ाई के लिए :

पपीते की पत्तियों के रस में पाया जाने वाला कार्पेन नामक एन्जाइम त्वचा से गंदगी को हटाता है। यह किसी भी प्रकार के संक्रमण से त्वचा ( papaya leaf juice benefits in skin infection) की रक्षा करता है।

यह रस त्वचा के रोम छिद्रों को भी खोल देता है जिससे कि अंदर की गंदगी बाहर निकल जाती है। इस प्रकार त्वचा की मुँहासे या अन्य रोगों से रक्षा होती है।

घावों का इलाज :

पपीते की पत्तियों से निकाला गया रस घावों को जल्दी भरने में मदद करता है। यदि आपको चोट लग गई हो तो पपीते की पत्तियों का रस चोटिल जगह पर लगाए। यह न सिर्फ़ घावों को भरेगा बल्कि दर्द से भी मुक्ति देगा।

Benefits Of Papaya Leaf Juice
Benefits Of Papaya Leaf Juice

एक्ज़िमा का उपचार :

पपीते की पत्तियों से निकाला गया रस एक्ज़िमा के उपचार में प्रयोग किया जाता है। यदि आपको यह समस्या है तो त्वचा को स्क्रब करने के बाद पपीते की पत्तियों का रस लगाएं। यह एक्जिमा की समस्या से निजात देता है।

पीरियड्स के दर्द में राहत :

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के समय पेट में ऐंठन और दर्द की समस्या होती है. पीरियड्स के इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते के पत्तों का जूस बनाकर पी सकते हैं.

यह भी पढ़ें – घर में जरूर लगाएं ये पौधे, मच्छर नहीं भटकेंगे आसपास

इम्यूनिटी करे बूस्ट :

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत (papaya leaf juice benefits in immunity boost up) होती है. पपीत के पत्तों क जूस शरीर को वायरल इंफ्केशन से बचाने में मदद करता है. इस जूस को पीने से खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद मिलती है.

आयरन की कमी को करे दूर :

पपीते के पत्तों का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी (papaya leaf juice benefits in iron deficiency) को दूर किया जा सकता है. दरअसल ये ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपके अंदर आयरन की कमी है तो आप पपीते के पत्तों के जूस का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here