ऋतुएँ हमारे मन और जीवन को बदलने के लिए काफी सहायक सिद्ध है. एक वर्ष में कुछ समय का मौसमी बदलाव होता है और मौसम पूरे एक वर्ष में कई बार अपने अलग-अलग बदलाव दिखाता है. जैसे कि वर्षा, गर्मी, सर्दी, पतझड़ आदि मौसम का बदलाव होता है. अक्सर बदलतें मौसम में अलग तरह के फल व सब्जियों का मज़ा भी कुछ मज़ेदार सा होता है. सबसे ज्यादा फलो का मज़ा गर्मियों में ही आता है. गर्मियों में आम खाने का मज़ा सबसे आनंदमय होता है. Benefits Of Mango Seed

Read : सावधान ! भूलकर भी खाली पेट न खाएं ये चीजें

आम को फलों का राजा यूं ही नहीं कहा गया है. मीठे आम के स्वाद की बराबरी करना किसी भी फल के लिए संभव नहीं है. रसीला आम स्‍वाद में तो लाजवाब होता ही है साथ ही इसकी गुठली भी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आम की गुठली, पत्ते, छाल, लकड़ी आदि सभी चीजें काम में लाई जाती हैं और ‘आम के आम गुठलियों के दाम’ कहावत वास्तव में गुठलियों के अनेकों उपयोग व फायदे के कारण कही जाती है.

Benefits Of Mango Seed
Benefits Of Mango Seed

आम गर्मी का राजा के साथ फलों का शहजादा भी होता है.आम सब ही का मनपसंद फल है.यह खाने में रसीला और स्वादिष्ट होता है. आम कई प्रकार के होते है, इन की अलग-अलग प्रजाति का स्वाद काफी अच्छा होता है. आम जितना बेकार मूंड को सही कर देता है वैसे ही आम की गुठली भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है. आज हम आपको आम की गुठली से इन बीमारियों को ठीक कर सकते हैं.

आयुर्वेद में आम को एक ऐसा फल बताया गया है जिसे काफी ज्‍यादा पसंद किया गया है. आम के पेड़ का हर हिस्‍सा काफी उपयोगी होता है. आज हम आपको आम की गुठली के ऐसे फायदे बताएंगे, जिसे आपने कभी नहीं सुने होंगे.

Read – गर्मियों में लगाएं आम, तरबूज और दही के फैसपैक

दस्त से छुटकारा :

दस्त से छुटकारा दिलाती है आम की गुठली. आम की गुठली, बील गिरी और मिश्री समान मात्रा में पीस कर दो चम्मच दिन में तीन बार लेने से दस्त ठीक हो सकते हैं. यदि दस्‍त में रक्‍त आ रहा है तो आम की गुठली को पीसकर छाछ में मिलाकर पीने से यह बंद हो जाता है.

दिल की बीमारी में राहत :

अगर गुठली को सीमित मात्रा में खाया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या ठीक हो सकती है जिससे दिल की बीमारी के होने का खतरा टलता है.

Benefits Of Mango Seed
Benefits Of Mango Seed

दांत बनाएं मजबूत :

आम के हरे पत्ते सुखाकर जलाकर पीस लें. आम की गुठली बारीक पीस कर इसमें मिला दें और दोनों को मिलाकर बारीक छलनी से छान लें. रोजाना इससे मंजन करने से दांत सफेद और मजबूत होते हैं और दांत का दर्द भी ठीक हो सकता है. रोजाना आम के पत्ते कुछ देर चबाकर थूकने से दांतों का हिलना और मसूड़ों से खून आना बंद हो सकता है.

Read – गर्मी में खूब पिएं बेल का जूस, मिलेंगे इतने सारे फायदे

जूएं खत्म करें :

आम के पेड़ की सुखी छाल और आम की सुखी गुठली पीसकर पाउडर बना लें, इस पाउडर में नींबू का रस मिलाकर सिर में लगाने से जुएं खत्म हो जाने की संभावना होती है.

गंजापन और सफेद बोलों से छुटकारा :

आम की गुठली का तेल फैटी एसिड, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स से भरपूर होता है। आप चाहें तो इसका तेल घर पर ही निकाल सकते हैं. आम की गुठली की 10/12 गिरी लेकर खूब सूखाकर बारीक कूटकर कपड़े से छान लें और नारियल के तेल में पकाएं. इस मिश्रण को 25/30 दिन तक नियमित रूप से सिर पर मलने से सिर का गंजापन खत्म हो सकता है और बाल भी काले हो सकते हैं.

Benefits Of Mango Seed
Benefits Of Mango Seed

मोटापा घटाए :

मोटे लोंगो को आम की गुठली के पाउडर से काफी मदद मिल सकती है क्‍योंकि यह वजन को कम करने में मदद करता है. यह वजन घटाता है, कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है और खून के सर्कुलेशन को भी ठीक रख सकता है.

Read – कच्चे आम की चटनी बनाने की विधि

हाई ब्लड प्रेशर में राहत :

आम की गुठली का पाउडर प्राप्त मात्रा में लेने से हाई ब्लड प्रेशर से होने वाली दिल की समस्या से बचा जा सकता है.

लड़कियों के पीरियड्स में लाभ :

पीरियड्स के सयम में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर आम की गुठलियों को इस्तेमाल कर सकते हैं. आम की गुठली का पाउडर बना के ठंडी दही में मिला कर खाने से पीरियड्स टाइम में अधिक ब्लीडिंग से बच सकते हैं.

कोलेस्ट्रोल से दिलाए छुटकारा :

रोज़ाना सुबह भूखे पेट एक गिलास में कोसा पानी के साथ एक चम्मच पीसी आम की गुठली का सेवन करें. ऐसा करने ने 1 हफ्ते में कोलेस्ट्रोल में छुटकारा पा लेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here