शुगर के रोगियों के लिए रामबाण है जामुन, पाचन क्रिया में भी सहायक

बारिश का मौसम ताज़े फलों को चखने का होता है, इस मौसम हमें कई फलों को चखने का मौका मिलता है. इनमें से एक जामुन भी है, जामुन सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. जामुन से हमारे शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहती है साथ ही साथ इसमें शामिल प्रचूर मात्रा में ग्लूकोज़ भी हमारे शरीर के तापमान हो ठंडा रखता है. जामुन खाने से हमारे शरीर को काफी लाभ होता है और इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता हैं. Benefits Of Jamun in Diabetes

Read – मधुमेह रोगी के लिए पैरों की सूजन है बड़ी समस्या

डायबिटीज के उपचार के लिए वर्षों से भारत में जामुन का उपयोग घरेलू नुस्खे के तौर पर होता आ रहा है। ये एक मौसमी फल है जो स्वाद में खट्टा मीठा होता है। खास बात ये है कि जामुन का फल, पत्ती, पेड़ की छाल और यहां तक कि गुठली भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन बी और आयरन होता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। जामुन डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके एंटीडायबिटिक गुण स्टार्च को एनर्जी में बदल देते हैं और ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखते हैं।

डायबिटीज में जामुन ऐसे करें प्रयोग:

जामुन का जूस :

100 ग्राम पके हुए जामुन को आधा लीटर पानी में उबालें। अच्छे से उबल जाने के बाद ठंडा होने पर जामुन की गुठलियों को मसलकर अलग कर लें और फिर छान लें। जामुन का जूस तैयार है। जामुन के इस जूस का सेवन डायबिटीज के रोगियों को रोज सुबह खाली पेट करना चाहिए। आजकल बाजार में भी जामुन का जूस आसानी से मिल जाएगा।

Benefits Of Jamun in Diabetes

जामुन की पत्तियों का काढ़ा :

जामुन की हल्की गुलाबी पत्तियों का काढ़ा शुगर नियंत्रण करने में कारगर होती हैं। आप चाहें तो इन्हें ऐसे ही कच्चे भी खा सकते हैं या फिर काढ़ा भी तैयैर कर सकते हैं। जामुन की गुलाबी पत्तियों को थोड़े से पानी में उबालें और फिर इन्हें पीसकर और छानकर रस इसका निकाल लें। दिन में तीन बार इस काढ़े को पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

जामुन में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिनन बी, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, ग्लूकोज, फ्रक्टोज और फाइबर होते हैं जो आपको हार्ट प्राब्लम्स, कैंसर, पेट की समस्याओं जैसी कई अन्य बीमारियों से दूर रखते हैं।

Read – ये 10 लक्षण दिखाई दें तो तुरंत करायें शुगर टेस्ट

जामुन की गुठलियों का चूर्ण :

जामुन के गूदे का इस्तेमाल करने के बाद आप इसकी गुठलियों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जामुन की गुठलियों को छाया में सुखा लें। इसके बाद इसे पीसकर पाउडर तैयार कर लें और कांच की शीशीयों में भरकर सुरक्षित रख लें। रोज सुबह शाम खाली पेट ठंडे पानी के साथ इस चूर्ण का सेवन करने से आपका शुगर लेवल सामान्य हो जाता है।

जामुन खाने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और साथ ही साथ जामुन से हमारा पाचन तंत्र भी सही रहता है. जामुन से पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं और पेट भी साफ़ रहता है.

Benefits Of Jamun in Diabetes

अन्य रोगों में लाभदायक :

  • डायबिटीज के रोगियों के लिए जामुन रामबाण है. जामुन के बीज को सुखाकर पीसकर उसका पाउडर रोजाना खाने से मधुमेह के रोगियों को काफी फायदा मिलता है.
  • जामुन कैंसर के रोगियों के लिए भी कारगर साबित होता है.
  • जामुन रोजाना खाने से पथरी की समस्या से भी निजात मिलती है. जामुन के बीज को बारीक पीसकर पानी या दही में रोजाना खाने से पथरी और कैंसर जैसी समस्या से निजात मिलता है.
  • यदि आप दस्त की समस्या से पीड़िता हैं, तो जामुन को सेंधा नमक के साथ खाएं. ऐसा करने से आपको दस्त की समस्या से राहत मिलेगी. साथ ही खूनी दस्त होने का खतरा भी टलेगा.
  • जामुन के बीज फल से भी कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है, इसलिए जामुन के बीज का पाउडर बनाकर अपने घर में रखें और रोजाना इसका सेवन करें, इससे आपकी अन्य शारीरिक समस्या दूर होगी.
Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

इस करवाचौथ पर अपने पतिदेव को प्यार से खिलाएं खास चीज कोफ्ता

आपने लौकी के कोफ्ते तो बहुत बार बनाए होंगे अब आप इसमें सिर्फ एक ही नहीं बल्कि कई तरह की… Read More

October 16, 2019

करवा चौथ पर प्रेगनेंट महिलाएं कुछ यूं रखें अपना ख्याल

इस माह 17 अक्टूबर, गुरुवार को करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा। इस व्रत में महिलाएं हर साल अपने पति… Read More

October 15, 2019

शरद पूर्णिमा पर 30 साल बाद बन रहा है ये दुर्लभ संयोग, मां लक्ष्मी की होगी कृपा

नमस्ते दोस्तों, अक्टूबर का महीना त्यौहारों का महीना है इसी क्रम में आज शरद पूर्णिमा के दिन बन रहे एक… Read More

October 13, 2019

शरद पूर्णिमा पर ऐसे बनाएं अमृत वाली खीर

शरद पूर्णिमा की रात खुले आसमान के नीचे खीर बनाकर रखने की परांपरा काफी पुरानी है। रात 12 बजे के… Read More

October 12, 2019

बंद किस्मत खोलने के लिए शरद पूर्णिमा पर किन्नर से मांग लें ये छोटी सी चीज

शरद पूर्णिमा का दिन कल है । इस दिन का एक अलग महत्‍व है। प्राचीन काल से धन का महत्व… Read More

October 11, 2019

करवा चौथ के दिन सुहागिनें भूल से भी ना करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

करवा चौथ व्रत सुहागिनों का महत्वपूर्ण त्यौहार माना गया है। करवा चौथ व्रत कार्तिक मास के चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी को… Read More

October 10, 2019