स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है हरी मेथी

0
284

हरी सब्जी जैसे साग, पालक व मेथी, शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी मानी जाती है, इसलिए सर्दियां शुरू होते ही इनकी डिमांड बढ़ने लगती हैं। विंटर वेजीटेबल मेथी में भी बहुत तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों की चपेट में आने से बचाते है। इसे आप सब्जी, जूस व स्टफ परांठे के तौर पर खा सकते हैं जो सिर्फ हैल्दी ही नहीं बल्कि खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं। अगर आप मेथी नहीं खाते तो इसके गुणों के बारे में जानकर जरूर खाना शुरू कर देंगे। Benefits Of Green Fenugreek

मेथी के पत्ते तथा मेथी के बीज बडी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं तथा इनमें पाये जाने वाले स्वास्थ्य गुणों के कारण भारतीय रसोईघरों में इनका इस्तेमाल बडे पैमाने पर किया जाता है। पूरे विश्व में, भारत में मेथी का उत्पादन सबसे अधिक होता है। मेथी के दानों का प्रयोग विभिन्न प्रकार के मसालों को तैयार करने में किया जाता है। मेथी के पत्तों से हम विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं जैसे मेथी पराठा, मेथीवाली दाल, मेथी के पकौडे, इत्यादि। गुजराती लोगों के घर में अक्सर मेथी से बने हुए थेपले बनाने का प्रचलन सालों से चला आ रहा है। मेथी के थेपले बहुत ही स्वदिष्ट होते हैं तथा लोग उन्हें बडे चाव से खाते हैं। मेथी के पत्तों में Iron, कैल्शियम, फास्फोरस तथा प्रोटीन, विटामिन K अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें – इन 8 संयोगों के कारण इस बार नवरात्रि का पर्व रहेगा खास

मेथी में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन और विटामिन सी काफी मात्रा में होता है। जो स्‍वास्‍थ्‍य की हर जरूरत को पूरा करता है। खाने में कड़वी मेथी सेहत के लिहाज से तो फायदेमंद है ही, साथ ही यह कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। मेथी एक ऐसी गुणकारी औषधि है, जो पेट संबंधी विकारों को दूर कर त्वचा को सुंदरता व स्वस्थ शरीर प्रदान करती है। आइए जानते हैं मेथी के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में।

#14. पेट के लिए फायदेमंद :

पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, गैस या अन्य पेट संबंधी दिक्कत दूर करने में मेथी वरदान साबित होती है। हरी मेथी की सब्जी खाने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करने लगता है और जैसे ही इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है पेट से जुड़ी दिक्कतें अपने आप सही होने लगती है।

#13. जोड़ों का दर्द :

बड़े बुजुर्गों को आपने सर्दियों में मेथी और मेवे के लड्डू खाते देखा होगा क्योंकि इनसे जोड़ों का दर्द की समस्या नहीं होती। मेथी के बीजों की तरह उसके पत्ते भी वहीं काम करते है, जिसे आप सब्जी के रूप में खा सकते है।

Benefits Of Green Fenugreek
Benefits Of Green Fenugreek

#12. बालों का झड़ना करें बंद :

यह बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसकी पत्तियां पीसकर बालों में लगाने से बाल काले, घने व चमकदार होते हैं। इतना ही नहीं, इससे झड़ते बालों की परेशानी भी दूर होती है।

#10. ब्लड प्रैशर :

मेथी की हरी पत्त‍ियों की सब्जी में प्याज डालकर खाने से ब्लड प्रैशर की समस्या से छुटकारा मिलता है। वहीं लो ब्लड प्रैशर वालों के लिए मेथी मसाले वाली सब्जी लाभकारी होती है।

#9. हार्ट रखें हैल्दी :

रोजाना मेथी की सब्जी का सेवन करने से दिल की बीमारियां दूर रहती है। शोध के अनुसार, मेथी खाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होती है। मेथी के दानों को नियमित रूप से खाने से हमारे शरीर में Bad cholesterol की मात्रा कम होने लगती है जिससे हमारे शरीर में हृदय रोग से संबंधित होनेवाली बीमारीयों की संभावना भी कम होने लगती है। मेथी के दानों में electrolyte पौटेशियम अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से हमारे हृदय की गति तथा रक्तचाप नियंत्रण में रहते हैं।

Benefits Of Green Fenugreek
Benefits Of Green Fenugreek

#11. डायबिटीज से बचाव :

डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी का सेवन लाभकारी है। अगर डायबिटीक मरीज हैं तो रोजाना मेथी की पत्तियों का रस निकालकर पीएं तो इससे बढ़ी हुई शर्करा नियंत्रण में रहेगी। मधुमेह से पीडित लोगों के लिए मेथी खाना एक सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक उपाय है। मेथी के दानों में एक प्रकार का प्राकृतिक Galactomannan नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करने में बहुत ही लाभदायक है।

#8. वजन कंट्रोल :

नियमित मेथी की सब्जी या फिर मेथी दाने का चूर्ण खाने से वजन कंट्रोल में रहता है साथ ही शरीर से वसा की मात्रा धीरे-धीरे कम होती जाती है। अगर वजन कम करना चाहते है मेथी को डाइट में जरूर शामिल करें।

#7. त्वचा निखारने में भी हैं मददगार :

मेथी के ताजे पत्ते तथा हल्दी के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की त्वचा पर से कील-मुहांसे तथा काले दाग धब्बे दूर होने में मदद मिलती है। तथा त्वचा साफसुथरी होने लगती है।

#6. शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता :

यदि मेथी के दानों को 1 चम्मच शहद तथा नींबू के रस के साथ लिया जाए तो हमें बुखार, सर्दी-जुखाम तथा गले की खराश जैसी समस्याओं से काफी राहत मिलती है।

Benefits Of Green Fenugreek
Benefits Of Green Fenugreek

#5. शरीर में कमजोरी करता है दूर :

मेथी के पत्तों में Iron पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। मेथी के पत्तों को नियमित रूप से खाने से शरीर को शक्ति प्राप्त होती है तथा शारीरिक कमजोरी को दूर होने में काफी मदद मिलती है।

#4. किडनी रहती है टॉक्सिन्स-फ्री :

मेथी के दानों को खाने से किडनी की वजह से उत्पन्न होने वाली बीमारियों को दूर करने में काफी सहायता मिलती है। कभी कभी हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी पायी जाती है जिससे हमें अन्य कई बीमारीयाँ होने लगती हैं जैसे मुँह में छाले आना, निरंतर जुखाम होना, त्वचा पर दानों का उभरना, क्षयरोग, अस्थमा, कैंसर इत्यादि। मेथी के दानों को नियमित रूप से खाने से हमारे शरीर को काफी स्वास्थ्य लाभ पहुँचता है।

#3. मासिक धर्म में आती है नियमितता :

मेथी के दानों को खाने से स्तनपान करवाने वाली महिलाओं के स्तन में दूध का निर्माण अधिक मात्रा में होने लगता है। मेथी के दानों में diosgenin नामक तत्व पाया जाता है जो दूध के निर्माण करने में काफी लाभदायक है।

Benefits Of Green Fenugreek

#2. महिलाओं की समस्याओं को करे दूर

मेथी के दानों का सेवन हर उम्र की महिला के शारीरीक स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी लाभदायक है। मेथी के दानों में diosgenin तथा isolflavones नामक तत्व पाये जाते हैं जो महिलाओं को मासिकधर्म में होनेवाली असुविधा तथा असहनीय दर्द को दूर करके उन्हें राहत पहुँचाने में काफी फायदेमंद हैं। मेथी के दानों को नियमित रूप से खाने से रजोनिवृत्ती के दौरान होनेवाली विभिन्न प्रकार की समस्याएँ (चिंता, तनाव, अत्यधिक रक्तस्त्राव, मिजाज में बदलाव) इत्यादि भी दूर होने लगती हैं।

#1. यूरीन प्रॉब्लम :

बार-बार यूरीन पास होने की दिक्कत में मेथी की पत्तियों का रस पीएं। रोजाना सेवन करने से यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here