benefits of curry leaves for hair, benefits of curry leaves for skin, how to eat curry leaves, uses of curry leaves, curry patta benefits, curry patta ke fayde in hindi, kadi patta fayde, kadi patta khane ke fayde, Benefits Of Curry Leaves in hindi
Benefits Of Curry Leaves

Benefits Of Curry Leaves : आज के समय में हर व्यक्ति के जीवन से कोई न कोई शारारिक समस्या जुड़ी ही हुई हैं। वर्तमान समय में आपको बाजारों में सेहत से जुड़े कई प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, लेकिन इनमें ज्यादातर उत्पाद आर्टफिशियल ही होते हैं। ये उत्पाद कैमिकल के मिश्रण से बनाये जाते हैं। इनमें डालें गए कैमिकल आपके शरीर पर दुष्प्रभाव डालते हैं।

यही कारण है कि आज सभी लोग प्राकृतिक रूप से बने उत्पादों की ओर ज्यादा भाग रहे है। प्रकृति में कुछ पेड़ पौधें ऐसे भी हैं जिनकी मदद से आप अपने बालों व कई अन्य शारीरिक समस्याओं का उपचार कर सकते है। उन्हीं में से एक है कड़ी पत्ता। कड़ी पत्ता आपके बालों को काला करने से लेकर आपके बहुत से रोगों का भी उपचार करता हैं। आइये जानते हैं कड़ी पत्ता के फायदें।

यह भी पढ़ें – मोटापा कम करने के लिए सुबह खाली पेट पिएं अजवाइन का पानी

ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने में सहायक

आज के समय में लोगों को बड़ी संख्या में ब्लड प्रैशर की समस्या रहती है। ब्लड प्रैशर की समस्या से रोगी का सारा जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है। इसमें इस बात का पता ही नहीं लगाया जा सकता कि कब ब्लड प्रैशर कम हो जाये है या कब ज्यादा। इस समस्या से निपटने के लिए कड़ी पत्ता बहुत कारगर होता है। ब्लड प्रैशर के मरीज को सुबह सुबह 7 से 8 कड़ी पत्ते चबा कर खाने चाहिए। ऐसा करने पर ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

चेहरे का सौंदर्य बढ़ाता है

कड़ी पत्ता आपके चेहरे के सौंदर्य को भी बढ़ाता है। इसके लिए आप कड़ी के सूखे पत्तों का पाऊडर बना ले तथा उसमें कुछ मात्रा में मुल्तानी मिट्टी का पाऊडर तथा गुलाब जल डाल कर मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण में आप नारियल तेल को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाए। करीब 20 मिनट बाद आप अपना चेहरा सादे पानी से धो लें। इस प्रकार के पेस्ट से आपके चेहरे का सौंदर्य बढ़ जाता है।

benefits of curry leaves for hair, benefits of curry leaves for skin, how to eat curry leaves, uses of curry leaves, curry patta benefits, curry patta ke fayde in hindi, kadi patta fayde, kadi patta khane ke fayde, Benefits Of Curry Leaves in hindi
Benefits Of Curry Leaves in hindi

सफेद बालों को करें काला

इसके लिए आप कड़ी पत्तों को पीस कर इसका पेस्ट बना ले। इस पेस्ट में कुछ मात्रा में दही को मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में 20 से 25 मिनट तक लगा कर रखें। इस प्रकार से नियमित रूप से यदि आप यह क्रिया को करेंगी तो आपके बाल कुछ ही दिन में काले हो जाते हैं।

बालों को बनाता है घना

आप यदि अपने बालों को घना बनाना चाहती है तो आप कड़ी पत्ते की पत्तियों को सूखा लें तथा उनका पाऊडर बना लें। अब इस पाऊडर में 200 मिली नारियल या जैतून का तेल मिलाकर हल्का गर्म कर लें तथा ठंडा होने पर इसको किसी बोतल में बंद करके रख दें। आप इस तेल को प्रतिदिन अपने बालों में लगाएं। इसको लगाने से पहले यदि आप हल्का गर्म कर लेंगी तो यह जल्दी फायदा देगा। इस प्रकार यदि आप कड़ी पत्ता का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी कई समस्याएं दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – पुदीने का सेवन दिलाये कई रोगों से मुक्ति, जानें इसके फायदे

दिल की बीमारियों से

कड़ी के पत्ते आपको दिल की इन बीमारियों से बचा सकते हैं. एैसा इसलिए क्योंकि इन पत्तों में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से तो रोकते ही हैं साथ ही साथ ये हार्ट अटैक की संभावना को भी खत्म कर देता है. कढ़ी पत्ते कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोक के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकते हैं. यह बदले में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है.

लिवर की समस्या में फायदे

कडीपत्ता लीवर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है जो हानिकारक तत्व जैसे कि मरकरी और अल्कोहल की वजह से लीवर पर पड़ता है. लिवर में होने वाली परेशानी को दूर करने में कढ़ी पत्ता बहुत ही असरकारी दवा की तरह काम करता है. इसलिए आपको कढ़ी पत्ता के काढ़े को बनाकर नियमित पीना होगा. आप कढ़ी पत्ता के पत्तों का रस निकाले और फिर इसे शुद्ध देसी घी में मिलाकर गर्म कर लें और फिर इसमें उपर से काली मिर्च के चूर्ण और थोड़ी सी चीनी को डालकर इसे उबाल लें. और जब यह गुनगुना रह जाए तब आप इसे पीएंं.

benefits of curry leaves for hair, benefits of curry leaves for skin, how to eat curry leaves, uses of curry leaves, curry patta benefits, curry patta ke fayde in hindi, kadi patta fayde, kadi patta khane ke fayde,
Benefits Of Curry Leaves in hindi

दस्त के लिए

कढ़ी पत्तों अपच समस्याओं का इलाज करने में बहुत प्रभावी ढंग से मदद करता है. कढ़ी पत्तियों में मौजूद कारबज़ोल अल्कलॉइड्स में एंटी-अतिसार गुण होते हैं. कढ़ी पत्तों की चबाई दस्त और मितली का इलाज करने का एक अच्छा तरीका है.

लंबे, स्वस्थ और सुंदर बालों के लिए

कड़ी पत्ता बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कड़ी पत्ते का प्रयोग हमारे बालों की जड़ो को मजबूत बनाने, काला बनाने, झड़ने से रोकने और बालों को रूसी से बचाने में भी किया जाता है. करी पत्तों से हेयर टॉनिक बनाने के लिए करी पत्तों को इतना उबाल लें कि वह पानी में घुल जाएँ व पानी का रंग हरा हो जाएँ. इस टॉनिक को 15-20 मिनट तक अपने सिर पर लगाएँ. हफ्ते भर में 2 बार इससे बालों की मसाज करने से बालो को काफी फायदा पहुचता है. इसके अलावा, आधा कप करी पत्तों को दही के साथ पीस लें व उस मिश्रण को अपने बालों पर लगाए, व कुछ मिनट के बाद धो लें.

यह भी पढ़ें – ज्यादा नमक खाना भी कर सकता है किडनी फेल, जानिए कैसे ?

मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत

मासिक धर्म के दिनों में होने वाली परेशानी और दर्द से निजात पाने के लिए कड़ी पत्ता काफी असरदार होता है. कड़ी पत्ता को सुखाकर इसका पाउडर तैयार कर ले. अब एक छोटा चम्मच इस मिक्सचर का गुनगुने पानी के साथ लें. सवेरे शाम दिन में दो बार इसे लें.

कीड़े के काटने पर

जहरीला कीड़ा काटने पर कड़ी पत्ता के फल के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से लाभ होता है.

कैंसर के लिए

कढ़ी पत्तों में पाए जाने वाले रासायनिक घटकों जैसे फ़िनॉल ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल जैसे कैंसर से लड़ने में सहायक होते हैं.

Benefits Of Curry Leaves

कीमोथेरपी के दुष्प्रभावों को कम

कढ़ी पत्तों में कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के खराब प्रभाव से शरीर की रक्षा करने की अद्भुत क्षमता होती है. यह न केवल क्रोमोसोम और अस्थि-मज्जा को नुकसान से बचाता है बल्कि शरीर में मुक्त कणों का उत्पादन भी रोकता है.

एनीमिया के लिए

एनीमिया, शरीर में सिर्फ खून की कमी के कारण नहीं होता है. बल्कि जब शरीर में आयरन को सोखने और इसका सही तरह से इस्तेमाल करने की शक्ति कम हो जाती है तब भी हमें एनीमिया होने का ख़तरा बढ़ जाता है. इस रोग से निजाद पाने के लिए करी पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें आयरन और फोलिक एसिड की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है. हमारे शरीर में फोलिक एसिड, आयरन को सोखने में मदद करता है और आयरन खून की कमी को पूरा करता है. इसलिए यदि आप एनीमिया से पीड़ित है तो एक खजूर और 3 करी पत्तों को रोजाना सुबह खाली पेट चबाकर खाएँ. इससे शरीर का आयरन स्तर बढ़ता है और एनीमिया होने का ख़तरा कम होता है.

यह भी पढ़ें – सिर्फ 1 महीने पीएं मेथी का पानी शरीर में आएगा चमत्कारिक बदलाव

मधुमेह में फायदेमंद

कड़ी पत्ते में कई प्रकार के एंटी-डायबिटीक एजेंट होते हैं जो कि शरीर में इंसुलिन की गतिविधि को प्रभावित कर ब्लड से शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा कड़ी पत्ते में मौजूद फाइबर की मात्रा भी शुगर से ग्रस्त रोगियों के लिए फायदेमंद होती है. इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन करना शुरू करें और पाएँ डायबिटीज से निजाद.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here