Benefits Of Betel Nuts
Benefits Of Betel Nuts
ad2

हेलो फ्रेंड्स, सुपारी आमतौर पर पान, गुटका में इस्तेमाल की जाती है। वहीं इसका पूजा-पाठ में भी विशेष महत्व है। मगर क्या आज जानते हैं कि सुपारी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, औषधीय गुणों से भरपूर होती है। औषधीय गुणों से भरपूर सुपारी का कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इसका नियमित सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। Benefits Of Betel Nuts

भारतीय संस्कृति में खाना खिलाने के बाद पान और सुपारी दिया जाता है. खासकर ब्राह्मण भोजन के बाद पान और सुपारी देना शुभ माना जाता है. किसी भी शुभ कार्य या पूजा पाठ करने के दौरान सुपारी का इस्तेमाल किया जाता है. सुपारी हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होती है. सुपारी को एनीमिया, पाचन और कब्ज जैसी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है.

यह भी पढ़ें – कद्दू के बीज खाने के है अनेकों लाभ, जानिए किन-किन बीमारियो में है फ़ायदेमंद

इसमें मौजूद विटामिन्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ज्यादातर लोगों को लगता हैं सुपारी खाने से नुकसान होता है. लेकिन ऐसा नहीं है हम आपको सुपारी में मिलने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बता रहे हैं. जिसे जानने के बाद आप पान के साथ सुपारी को खाना पसंद करने लगेंगे. चलिए जानते हैं सुपारी खाने से फायदों के बारे में…

पेट संबंधी बीमारियों से दिलाएगी छुटकारा सुपारी :

सुपारी पेट के लिए बेहद फायदेमंद मानी गई है। इसमें मौजूद पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाचन तंत्र मजबूत करते हैं। ऐसे में पेट दर्द, गैस, अपच, एसिडिटी, दस्त, पेट में कीड़े आदि की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। सुपारी का काढ़ा बनाकर पीने से पेट में कीड़े नहीं बनते हैं। दस्त से आराम दिलाने में भी सुपारी फायदेमंद होती है। इसके लिए 5 हरी सुपारी को धीमी आंच पर पकाएं। फिर इसका काटकर सेवन करें। इससे दस्त से आराम मिलता है।

Benefits Of Betel Nuts
Benefits Of Betel Nuts

आंतों को रखे स्वस्थ :

छाछ के साथ 1-4 ग्राम सुपारी का सेवन करें। एक्सपर्ट अनुसार इससे आंतों स्वस्थ रहती है। ऐसे में इससे संबंधित बीमारियों से जल्दी रिकवरी होती है। साथ ही आंत संबंधी बीमारियों की ​चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

दांतों के लिए फायदेमंद :

सुपारी में कैल्शियम भी पाया जाता है। ऐसे में यह दांतों के लिए भी फायदेमंद मानी गई है। दांतों में दर्द व अन्य समस्याएं होने पर सुपारी के चूरन से मसाज करने से आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें – खाना खाने के बाद पेट में लगता है भारीपन तो खाने के बाद खाएं ये चीज़ें, जल्द मिलेगा आराम

मुंह के छालों :

अक्सर हम लोगों ने सुना होता है कि मुंह या होंठ के छालों को दूर करने के लिए कथ्था वाला पाना खाने से इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है. पान के पत्ते के साथ- साथ सुपारी खाने से भी मुंह के छाले दूर हो जाते हैं.

दर्द से दिलाता है राहत :

अगर आपको पीठ दर्द, जोड़ों का दर्द, सिर दर्द आदि है तो इससे बचने के लिए सुपारी का सेवन करना चाहिए. सुपारी में मौजूद औषधीय गुण आपको मांसपेशियों के दर्द से आरम दिलाता है.

Benefits Of Betel Nuts
Benefits Of Betel Nuts

खुजली से रहेंगे दूर :

अगर आपको दाद, खुजली की समस्या रहती है तो सुपारी को घिसकर लगाने से फायदा मिलेगा. इसके अलावा तिल के तेल में सुपारी को घिसकर लगाने से खुजली की समस्या नहीं रहती है.

तनाव कम करने में मददगार :

सुपारी का सेवन करने से तंत्रिका तंत्र उत्तेजित होती है। एक्सपर्ट अनुसार इसे चबाने से तनाव कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में आप डिप्रेशन की बीमारी से बच सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद :

डायबिटीज के कारण कई लोगों का बार-बार मुंह सूखता है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए इन लोगों को मुंह में सूखे सुपारी का एक टुकड़ा रखना चाहिए। इसे चबाने से भारी मात्रा में सलाइवा निकलता है, जिससे मुंह सूखने की परेशानी से निजात मिलता है।

यह भी पढ़ें – स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है मेथी दाने, फायदे जान आप हो जायेंगे हैरान

उल्टी को रोकने में कारगर :

अक्सर सफर दौरान उल्टी आने की समस्या होने लगती है। ऐसे में इससे बचने के लिए भी सुपारी कारगर साबित होती है। इसके लिए सुपारी व हल्दी के पाउडर को चीनी के साथ मिलाकर पानी के साथ सेवन करें। इससे उल्टी की समस्या से आराम मिलेगा।

घाव जल्दी भरने में कारगर :

सुपारी स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। चोट लगने पर प्रभावित जगह पर सुपारी पीस कर लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से घाव जल्दी सूखने में मदद मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here