हेल्लो दोस्तों स्वागत करती हूँ आप सभी का आपकी अपनी वेबसाइट aakrati.in पर ! आज हेल्थ सेक्शन में मैं बताने वाली हूँ बेल के जूस के होने वाले फायदों के बारे में. बेल एक ऐसा फल है जो गर्मियों में ही मिलता है। इस जूस को पीने से कई सारी बीमारियां दूर होती हैं। आयुर्वेद में भी इसके कई सारे फायदों का उल्लेख किया गया है। यह फल मीठा होता है और यह गर्मी में कई सारे नुकसानों से बचाता है। बेल के अंदर का हिस्सा मुलायम, गूदेदार और बीजों से युक्त होता है। इसमें कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जिसके कारण कई सारी दवाईयां बनाने के लिए इस फल का इस्तेमाल किया जाता है। Benefits Of Bel Juice

बेल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए गर्मी में इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कि बेल का जूस गर्मी में किस तरह से फायदेमंद है और यह कैसे कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

गर्मी में करता है ठंडा

बेल गर्मी में शरीर को ठंडा रखता है। इसलिए गर्मी में स्पेशली लोग इसका जूस पीते हैं। दिन में अगर आप बाहर निकलते हैं तो एक ग्लास बेल का जूस पीकर निकलें। इससे लू नहीं लगती है। लू लग जाने पर यह दवा के रूप में कार्य करता है। तपते शरीर की गर्मी दूर करने में यह बेहद लाभकारी है।

Benefits Of Bel Juice
Benefits Of Bel Juice

दस्त और डायरिया भी ठीक करे

इसी तरह से बेल का जूस दस्त और डायरिया भी ठीक करता है। गर्मी में डायरिया की समस्या बहुत होती है। ऐसा पेट में गर्मी की वजह से होता है। बेल का जूस पीने से पेट ठंडा रहता है और डायरिया व दस्त की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा बेल के जूस का नियमित सेवन करने से पेट में गैस भी नहीं बनती है।

दिल की बीमारियों से बचाव

बेल का रस तैयार कर लीजिए और उसमें कुछ कुछ बूंदें घी की मिला दीजिए. इस पेय को हर रोज एक निश्चित मात्रा में लें. इसके नियमित सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है. ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है.

कैंसर के खतरे को करता है कम

Benefits Of Bel Juice
Benefits Of Bel Juice

शरीर में जब इंफ्लेशन ज्यादा होने लगती है तो कैंसर की समस्या होती है। इस इंफ्लेशन को कम कर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। बेल का जूस बॉडी की इंफ्लेशन को खत्म करता है जो कैंसर का कारक बनते हैं। इसलिए बेल का जूस पीने वालों को कैंसर का खतरा नहीं होता है। इसी तरह से बेल में मौजूद पोषक-तत्व कोलेस्ट्रॉल की भी समस्या नहीं होने देते हैं।

नई मांओं के लिए फायदेमंद

अगर आप एक नई मां हैं तो आपके लिए बेल का रस पीना बहुत फायदेमंद रहेगा. ये मां के स्वास्थ्य को बेहतर करने में तो सहायक है ही साथ ही ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन को भी बढ़ाता है.

वजन कम करे

बेल का जूस वजन कम करने वालों के लिए भी हेल्पफुल है। बेल के जूस में काफी मात्रा में फाइबर होता है और इसमें मीठा बहुत कम होता है। इसलिए वजन कम करने वालों के लिए यह काफी हेल्पफुल होता है। फाइबर की वजह से वजन कम होता है और मीठा कम होने की वजह से वजन बढ़ता भी नहीं है।

खून साफ करने में सहायक

बेल के रस में कुछ मात्रा गुनगुने पानी की मिला लें. इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद डालें. इस पेय के नियमित सेवन से खून साफ हो जाता है.

Benefits Of Bel Juice
Benefits Of Bel Juice

इस तरह बनायें बेल का जूस

नॉर्मली लोग बेल का जूस सामान्य तरीके से बनाते हैं। जबकि वह केवल बेल और पानी का मिश्रण होता है। बेल के जूस को असरकारक बनाने के लिए इसे गुड़, नमक और जीरे पाउडर के साथ बनाएं। थोड़ा सा गुड़, एक चुटकी नमक और जीरा पाउडर को बेल के जूस में डालकर पिएं। इससे गर्मी में किसी भी तरह की समस्या नहीं होगी।” तो गर्मी में रोज पिएं बेल का जूस और रहें हेल्दी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here