बारिश के पानी में नहाएंगे तो सेहत को होंगे ये फायदे

बारिश में भीगना भला किसे पसंद नहीं होता है। पर क्‍या आप जानते हैं कि बारिश में भीगने के सेहत को भी खूब फायदे होते हैं। यह न केवल आपके हार्मोनल संतुलन के लिए बेहतर है, बल्कि इससे त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं भी दूर होती हैं। अगर आप गर्मी में हुई समस्‍याओं से निजात पाना चाहते हैं तो जमकर भीगिए बारिश में। Benefits of Bathing in Rainwater

क्‍यों खास हैं बारिश का पानी :

बारिश का पानी हल्का होता है। बारिश का पानी बहुत हल्का होता है और इसका पीएच (pH ) क्षारीय होता है। बारिश को एक तरह से वॉटर थेरेपी के लिए भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। यह आपके तन मन को तरोताजा कर देता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें मिट्टी में शामिल मिनरल और बैक्‍टीरिया नहीं होते। जिससे यह सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए ही लाभकारी बन जाता है।

Read : क्‍या पीरियड्स में रात में बाल धोना होता है नुकसानदायक?

बारिश में भीगने के फायदे :

प्रकृति अगर बीमारी देती है, तो उसका इलाज भी दे देती है। गर्मियों में स्किन, बाल और फोड़े-फुंसी जैसी कई तरह की समस्‍याएं देखने में आती हैं। इन सबका इलाज बारिश में भीगने से होगा। गर्मियों में आपकी सेहत को जो समस्‍याएं हुईं थीं, उन सबका इलाज बारिश में भीगना है। बस जरूरी है कि शुरूआत के दो-तीन दिन की बारिश को अवॉइड किया जाए।

Benefits of Bathing in Rainwater

दूर होंगी त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं :

बारिश का पानी शरीर, त्वचा और चेहरे को बहुत प्रभावी तरीके से साफ करने में मदद करता है और चेहरे पर जमा हानिकारक बैक्टीरिया को दूर कर देता है जो चेहरे पर फोड़ा और फुंसी (boils) के लिए जिम्मेदार होते हैं। बारिश का पानी क्षारीय गुण का होने के कारण गंभीर मुंहासे के कारण चेहरे के सूजन को कम करने में मदद करता है और दर्द को भी दूर करता है।

अकसर बच्‍चे जब पसीने में नहा लेते हैं तो उनकी स्किन पर छोटे छोटे दाने हो जाते हैं। गर्मी बढ़ने पर ये दाने काटते भी हैं। इन्‍हें दूर करने के लिए बच्‍चों को बारिश में नहाना चाहिए।

Read : क्या आप भी पीते हैं फ्रिज का चिल्ड पानी तो हो जाइए सावधान

दूर होंगी घमोरियां :

बच्‍चों को अकसर गर्मियों के मौसम में घमौरियां हो जाती हैं। यह त्‍वचा पर सर्द गर्म होने के कारण होती हैं। अकसर बच्‍चे जब पसीने में नहा लेते हैं तो उनकी स्किन पर छोटे छोटे दाने हो जाते हैं। गर्मी बढ़ने पर ये दाने काटते भी हैं। इन्‍हें दूर करने के लिए बच्‍चों को बारिश में नहाना चाहिए। इससे त्‍वचा का तापमान संतुलित होता है, जिससे घमौरियां भी ठीक हो जाती हैं।

बाल होंगे खूबसूरत :

बालों में जमे धूल और गंदगी को पूरी तरह से साफ करने में बारिश का पानी बहुत फायदेमंद होता है। बारिश का पानी बहुत हल्का होता है और इसका पीएच (pH ) क्षारीय होता है। जिससे बालों में साबुन या शैंपू लगाने पर यह प्रभावी तरीके से गंदगी दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा बारिश के पानी में मिट्टी से घुले मिनरल की कमी होती है। इसलिए भी यह बालों को साफ करने में मददगार है।

Benefits of Bathing in Rainwater

बेहतर क्लींजर :

आप चाहें तो बारिश का पानी किसी साफ बर्तन या बॉटल में भरकर रख लें। सोने से पहले अपनी त्वचा पर इस पानी को लगाएं या इससे त्वचा को साफ करें। कुछ ही दिन में आपकी त्वचा बेदाग और मुलायम हो जाएगी। सुबह उठकर इस पानी से चेहरा धोने पर त्वचा का रंग भी साफ होता है। झांइयां और दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं।

बेहतर हार्मोनल संतुलन :

ऐसा माना जाता है कि बारिश के पानी में भीगने या नहाने से व्यक्ति के शरीर में सही तरीके से हार्मोन बनता है और हार्मोन का संतुलन भी बना रहता है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को कान से संबंधित कोई भी समस्या हो तो बारिश के पानी में नहाने से कान के दर्द सहित अन्य विकार पूरी तरह से दूर हो जाते हैं। इसलिए कान की समस्याओं के इलाज के लिए बारिश का पानी फायदेमंद होता है।

Share

Recent Posts

व्हाइट ग्रेवी में मलाई कोफ्ता बनाने की विधि

काजू किशमिश भरे हुये नर्म मुलायम मलाई कोफ्ते और वह भी काजू, दही और क्रीम की मखनी सफेद तरी के… Read More

July 16, 2019 11:14 pm

जानिए सावन के पहले सोमवार पर राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहनें

सावन के पहले सोमवार को राशि के अनुसार कपड़े पहनकर भगवान शिव का पूजन करने से विशेष लाभ की प्राप्ति… Read More

July 16, 2019 10:47 pm

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm