ये हैं महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े विशेष टिप्स, स्वस्थ जीवन के लिए जरूर अपनाएं

कामकाजी महिलायें ऑफिस के कार्यों तथा घरेलू महिलायें घर के कामों के चलते अपने स्वास्थ्य को अनदेखा कर देती हैं। कई बार वे अपने शरीर में हुई छोटी मोटी समस्याओं पर ध्यान ही नहीं देती हैं। इस कारण उनकी समस्या कभी कभी ज्यादा ही बढ़ जाती है। वर्तमान समय और वातावरण को देखते हुए महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। अतः आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स यहां बता रहें हैं। जिनको अपनाने से महिलायें छोटी व बड़ी समस्याओं से खुद को बचा सकती हैं। आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में। Tips For A Healthy Life

1 – व्यायाम जरूर करें

यदि आप व्यायाम को अपने जीवन में तरजीह देंगी हैं तो आप बहुत सी बीमारियों से आसानी से बच जाएंगी। यदि आप नियमित व्यायाम नहीं कर सकती हैं तो हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार व्यायाम जरूर करें। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा तथा आपका व्यक्तित्व भी निखरेगा।

2 – हेल्दी डाइट लें

यदि आप भोजन को अधिक मात्रा में सेवन करती हैं तो उसके पाचन के लिए आप अधिक मेहनत कीजिये। आप जो भी डाइट लेती हैं, इस बात का ध्यान रखें कि आपकी डाइट में प्रचुर मात्रा में विटामिन तथा प्रोटीन आदि तत्व होने चाहिए।

3 – तनाव न लें

महिलाओं को तनाव नहीं लेना चाहिए। तनाव लेने से डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो जाती है। इसके अलावा तनाव लेने से आपको थाईराइड, ह्रदय रोग तथा शुगर जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

4 – पूरी नींद लें

पूरी नींद लेना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है। महिलाओं को समय पर सो जाना चाहिए तथा पूरी नींद लेकर उठना चाहिए। ऐसा न करने से आपको दिनभर थकान रहती हैं। यदि आप पूरी नींद लेती हैं तो आप मानसिक बीमारियों तथा तनाव से भी बची रह सकती हैं।

5 – कैल्शियम युक्त हो भोजन

महिलाओं को कैल्शियम युक्त भोजन करना चाहिए। यदि आप कैल्शियम युक्त डाइट लेती हैं तो आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ ही आप किडनी स्टोन जैसी समस्याओं से भी बची रहती हैं। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में बादाम तथा दूध को जरूर शामिल करें। यदि महिलायें इन टिप्स को अपने जीवन में अपनाती हैं तो उनका स्वास्थ्य लंबे समय तक उत्तम बना रहेगा तथा वे बीमारियों से बची रह सकती हैं।

Share
Vidhya

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm