शरीर के ये 8 लक्षण इशारा करते हैं महिलाओं में किडनी रोग की तरफ

महिलाएं अपने शारीरिक लक्षणों की तरफ ध्यान देकर शुरूआती दौर में ही किडनी रोग का पता लगा सकती हैं। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि ये संकेत बीमारी से ही जुड़े हों। लेकिन अगर ऐसा कुछ हो तो उसे इग्नोर न करके चिकित्सक की सलाह जरूर लीजिए। Signs of Kidney Disease

पिछले कुछ सालों में स्टडीज से यह बात सामने आयी है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं किडनी रोग से ज्यादा ग्रसित हो रही हैं। और इस वक्त पूरे वर्ल्ड में 19.50 करोड़ महिलाएं किडनी रोग से पीड़ित पायी गयी हैं। महिलाओं में किडनी रोग होने के पीछे मुख्य वजह जो सामने आयी हैं वह है, जल्दी-जल्दी होने वाला यूरिन इंफेक्शन व बार-बार होने वाल गर्भपात।

साथ ही सबसे दुखद बात इस बीमारी की यह है कि इस बीमारी का शुरूआती दौर में पता नहीं चल पाता है। जिसकी वजह से समय पर इलाज ना होने से बीमारी गंभीर रूप धारण कर लेती और बहुत से मामलों में तो मरीज़ की मृत्यु तक हो जाती है। लेकिन यदि महिलाएं अपने शरीर में हो रहे बदलावों पर और कुछ शारीरिक संकेतों पर ध्यान दें तो किडनी रोग का प्रारम्भिक अवस्था में ही पता लग सकता है।

आइए जानते हैं ऐसे 8 संकेत जो महिलाओं में किडनी रोग होने की तरफ इशारा करते हैं।

#1. जैसा कि हम जानते हैं कि किडनी हमारी बॉडी से वेस्ट को पेशाब के रास्ते से बाहर निकालने का काम करती है लेकिन जब किडनी ठीक से काम करना बंद कर देती हैं तो वही वेस्ट हमारी बॉडी में जमा होने लगता है। इसकी वजह से ही हमारे हाथ, पैर, घुटने व चेहरे पर सूजन दिखायी देने लगती हैं।

#2. यदि हमें जल्दी-जल्दी पेशाब आए या बार-बार पेशाब होने जैसा महसूस होने पर पेशाब ना आना। इसके अलावा यूरिन का डार्क कलर का होना या फिर यूरिन करते समय दर्द, जलन व दबाव महसूस होना। से सभी लक्षणा किडनी रोग की तरफ इशारा करते हैं।

#3. शरीर में कमजोरी का एहसास होना, हमेशा थकावट बने रहना या फिर हार्मोन स्तर में जल्दी-जल्दी बदलाव होना। शरीर में ये सभी बदलाव किडनी की बीमारी होने का संकेत देते हैं।

#4. शरीर मे विषैले पदार्थ जमा हो जाने की वजह से त्वचा में खुजली शुरू हो जाती है। स्किन रूखी व खिंचवादार महसूस होने लगती है।

#5. किडनी के सही रूप से काम नहीं करने पर खून में यूरिया का लेवल बढ़ जाता है, जिससे मुंह से बदबू आने लगती है और मुंह का स्वाद भी खराब होना शुरू हो जाता है।

#6. सबसे बड़ा संकेत जो हमारा शरीर देता है कि उस बीमार महिला को अक्सर सांस लेने में तकलीफ होने लगती है, क्योंकि किडनी का रोग होने पर फेफड़ो में तरल पदार्थ जमा होने लगता है।

#7. यदि आप कभी अपने पेशाब में खून का अंश आता देखें या फिर आपको पेशाब में बहुत ज्यादा झाग दिखाई दे, तो तुरंत डॉक्टर के पास बिना देरी किए पहुंच जाना चाहिए।

#8. दवाई लेने के बावजूद भी ब्लड-प्रेशर का अचानक से बढ़ जाना। इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके अंदर किडनी का गंभीर रोग जन्म ले चुका है।

Share
Lovely

Content Writer in Aakrati.in

Recent Posts

चेहरे से पिम्पल्स की छुट्टी कर देंगे ये घरेलू नुस्खें

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम… Read More

May 23, 2019 4:42 pm

खुशबूदार टेस्टी पुदीना गट्टा की सब्जी बनाने की विधि

क्या आप पुदीने की चटनी बनाकर बोर हो गए हैं? पुदीने से ही कुछ नई तरह का रेसिपी बनाना चाहते… Read More

May 23, 2019 11:25 am

साइलेंट हार्ट अटैक के हो सकते हैं ये संकेत, रहेंं सावधान !

साइलेंट हार्ट अटैक उसे कहते हैं जब व्‍यक्ति में हार्ट अटैक के लक्षण महसूस हुए बिना ही दिल काम करना… Read More

May 23, 2019 10:57 am

बच्चों के लिए बनाएं यम्मी मैंगो मफिन

आम का सीजन चल रहा है और हर किसी को आम खाना बेहद पसंद होता है. आम से आप एक… Read More

May 22, 2019 4:57 pm

पति-पत्नी के बीच लड़ाई का कारण बनते हैं ये वास्तुदोष

कहते हैं कि पति-पत्नी का रिश्ता बड़ी ही नाजुक डोर से बंधा होता है। अगर इसमें जरा सी भी नोंक-झोक… Read More

May 22, 2019 3:32 pm

तरबूज के छिलके की सब्जी बनाने की विधि

तरबूज़ के छिलकों का आप क्या करते हैं? ज़ाहिर है, फेंक देते होंगे। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इनसे… Read More

May 22, 2019 3:18 pm