क्या आप भी पीते हैं सिर्फ RO वाला पानी तो जान लें इसके भी नुकसान ?

0
458

आजकल हर घर में आरओ यानि रिवर्स ओसमोसिस लगा होता है। लोग इसका पानी पीने के इतने ज्यादा आदि हो जाते हैं कि बाहर का पानी उनके लिए पचाना मुश्किल हो जाता है। हम इसके बारे सोचते हैं कि शायद पानी प्योर न होने के कारण सेहत खराब हो रही है लेकिन असल में इसकी वजह आरओ का पानी होता है। आरओ पानी को प्योरीफाई करने के साथ इसमें शामिल मिनरल्‍स की ज्यादातर मात्रा को खत्म कर देता है। जिससे हमारे शरीर को पानी में मौजूूद मिनरल्स का पूरा फायदा नहीं मिलता। इन खनिजों की कमी से स्वास्थ्य को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। Side Effect Of RO Water

यह भी पढ़ें – गर्म पानी पीने के चमत्कारी फ़ायदे | Benefits of Drinking Hot Water

पानी से साथ मिनरल्स भी हो जाते हैं साफ

पानी में प्राकृतिक रूप से कुछ महत्वपूर्ण तत्व मौजूद होते हैं। इनको दो भागो में रखा जाता है, एक गुड मिनरल्स और दूसरे बैड मिनरल्स। पहले श्रेणी वाले मिनरल्स में केल्शियम, मैग्नीशियम,पोटाशियम जैसे तत्व शामिल होते हैं। जो हैल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी है। इसके दूसरी तरफ बैड मिनरल्स में लेड,आर्सेनिक,बेरियम, एल्‍यूमीनियम आदि शामिल होते हैं।

जब आरओ पानी को प्यूरीफाई करता है तो इसके साथ गुड और बैड दोनो तरह के तत्व भी साफ हो जाते हैं। पानी तो साफ हो जाता है लेकिन गुड और बैड दोनो मिनरल्स भी पानी से खत्म हो जाते हैं। इससे पानी की उपयोगिता पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

Side Effect Of RO Water

हो सकती हैं ये परेशानियां

जो लोग लगातार सालों से इस पानी का सेवन कर रहे है, बीच में किसी दूसरा यानि बिना आरओ किए पानी नहीं पीते वह जल्दी बीमरियों का शिकार हो सकते हैं। इससे दिल की बीमारी, इंफैक्शन, पाचन क्रिया की गड़बडी, कमजोरी,सिरदर्द,पेट खराब होना और थकान आदि होने लगती है। इससे हड्डियों से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं।

पानी की भी होती है बर्बादी

जहां यह पानी बीमारियों का कारण बनता है, वहीं पानी साफ करने की प्रक्रिया में इस द्वारा बहुत मात्रा में पानी की बर्बादी भी हो जाती है। जिससे पानी की बर्बादी बढ़ कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here