Monsoon Alert: सड़क किनारे मिलने वाला भुट्टा खाने से पहले जान लें इसके नुकसान

0
1843

कॉर्न यानि भुट्टा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। मानसून के मौसम में अक्सर लोग सड़के किनारे बिकने वाला भुट्टा खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं यह आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक है। भले ही सड़क किनारे मिलने वाला भूने हुए भुट्‌टे की महक आपको अपनी ओर खींच लें लेकिन सेहत के लिहाज से इसका सेवन नहीं करना चाहिए। Roadside Corn Bhutta

आज हम आपको ऐसे 5 कारण बताने जा रहे हैं, जिसकी वजन से आपको मानसून में सड़क किनारे मिलने वाला भुट्टा नहीं खाना चाहिए।

सड़क किनारे लगे भुट्टा खाने के नुकसान :

1. सड़क किनारे लगे भुट्टे पर मक्खियां भिन-भिनाती है, जिसके कारण भुट्टा में कई बैक्टीरिया और रोगाणु रह जाते है। ऐसे में इसका सेवन आपको गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। इसलिए उस इलाके से भुट्टा न खाएं, जहां गंदगी फैली हो।

2. मानसून में भुट्टा काफी बिकता है, जिसके कारण भुट्टे वाले बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं। इसी कारण वह भुट्टे की साफ-सफाई पर भी ध्यान नहीं देत। इसके अलावा भुट्टा सेंकने के लिए जो बर्तन यूज होता है वह कोयले से ढंका जाता है, जोकि आपको कैंसर का शिकार बना सकता है।

3. भुट्टे वालों के पास हाथ धोने के लिए पुराने पानी की बोतल होती है, जोकि गंदा होता है। अधिकतर भुट्टे वाले अपने हाथ मिट्टी या पानी से साफ करते हैं, जोकि खतरनाक है। इसमें कई सूक्ष्मजीवी होते हैं, जोकि भुट्टे के जरिए आपके शरीर में जाकर आपको बीमार बना सकते हैं।

Roadside Corn Bhutta
Roadside Corn Bhutta

4. नींबू का रस और मसाला इसके टेस्ट को और बढ़ा देता है लेकिन भुट्टे वालों के पास यह चीजें काफी समय तक ऐसे ही पड़ी रहती है। पैसे बचाने के लिए अधिकतर लोग आपको गलत मसाला और नींबू का रस निचोड़ कर दे देते हैं, जोकि बीमारियों का कारण होता है।

5. भुट्टे दिनभर खुली हवा में रखे रहते हैं और सभी प्रकार के वायु प्रदूषकों के संपर्क में आते हैं। यही कण भुट्टे के साथ आपके शरीर के अंदर जाकर आपको बीमार कर देते हैं। इसलिए इस मौसम में बीमारी से बचने के लिए सड़क किनारे भुट्टों को अवॉइड करें।

यह भी पढ़िये : इंदौर का प्रसिद्ध “भुट्टे का कीस”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here