सही समय पर खाएं सही फल, नहीं तो होगा नुकसान

हर इंसान को फल खाना बहुत अच्छा लगता है। जब भूख लगती है हम फल खा लेते हैं पर क्या आपको पता है कि हर फल को खाने का भी एक सही समय होता है। अगर आप गलत समय में गलत फल खाते हैं तो इससे आपके शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें सुबह खाली पेट खाने से बॉडी में एसिड बनता है जिससे इनडाइजेशन जैसी पेट की समस्या हो सकती है। Right Time to Eat Right Fruit

आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फलों के बारे में जिन्हें सही समय पर खाना ज्यादा फायदेमंद होगा।

केला :

केला कभी भी सुबह-सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए। केले में कैल्शियम और आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है। खाली पेट केला खाने से शरीर में इन तत्वों का बैलेंस बिगड़ जाता है। ऐसे में सीने में जलन या अल्सर की बीमारी हो सकती है। केले को भरपेट नाश्ता करने के बाद ही खाएं।

सेब :

सेब एक ऐसा फल है जिसे लोग कभी भी खा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सेब को रात में कभी नहीं खाना चाहिए। सेब खाने से बॉडी में एसिड ज्यादा बनता है। रात में एसिड बनने से डाइजेशन की समस्या हो सकती है। पेट की बीमारी भी हो सकती है। दिन के वक्त सेब कभी भी खाया जा सकता है। यहां तक की नाश्ते से पहले भी।

पपीता :

पपीते को सुबह के नाश्ते के बाद एवं दोपहर के खाने से पहले खाना चाहिए। पपीता पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसे खाने से पेट की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। डाइजेशन और पाइल्स में भी यह बहुत लाभकारी होता है। इसमें शुगर लेवल की मात्रा अधिक होती है। खाना खाने के तुरंत बाद इसे खाने से शरीर का वजन बढ़ सकता है।

संतरा :

संतरे को खाने का सही समय सुबह के नाश्ते के बाद है। कई लोग सुबह मॉर्निंग वॉक से लौटकर ही जूस की तरह संतरे का सेवन कर लेते हैं पर ये गलत है। ज्यादातर खट्टे फलों को कुछ खाने के बाद ही खाना चाहिए नहीं तो शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इसमें एसिड की मात्रा अधिक होती है। खाली पेट खाने से ये पेट में एसिडिटी को बढ़ा सकता है।

अनार :

अनार को खाने का सही समय सुबह है। सुबह शरीर को एक अलग एनर्जी की जरूरत होती है। अनार के दानों में बहुत ताकत होती है। अनार शरीर में खून की कमी को भी पूरा करती है। अनार को दोपहर के खाने से पहले खा लेना चाहिए तभी ये शरीर को फायदा पहुंचाती है।

अमरूद :

अमरूद खाना भी लोगों को बहुत पसंद होता है। लोग इसे कभी भी खा लेते हैं लेकिन इसे खाने का सही समय दोपहर के खाने के बाद है। अमरूद खाने को पचाने में मदद करता है। दोपहर के खाने के बाद इसे खाने से शरीर की पाचनशकित बढ़ती है।

Share
Leave a Comment

Recent Posts

जानें मंगला गौरी व्रत की कथा ,महत्व और पूजन विधि

हेलो फ्रेंड्स , क्या आपको पता है की मंगला गोरी व्रत कब है हम आपको… Read More

June 6, 2020

लाजवाब काजू करी बनाने की विधि

हेलो फ्रेंड्स , काजू को आप सिर्फ ड्राई-फ्रूट्स के तौर पर ही नहीं बल्कि इससे… Read More

June 5, 2020

5 जून को लगने वाला है चंद्र ग्रहण, जानिये क्या करें और क्या न करें

हेलो फ्रेंड्स , क्या आपको पता है की इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5… Read More

June 3, 2020

लॉकडाउन स्पेशल: बिना ओवन तवा पर इस तरह बनाइये मलाईदार पिज्जा

हेल्लो दोस्तों आज कोरोना वायरस के कारण सभी जगह लॉकडाउन के कारण कामकाज, दूकान और… Read More

June 3, 2020

बुध प्रदोष व्रत रखने से होंगे सभी संकट दूर

हेलो दोस्तों , हम आपको प्रदोष व्रत के बारे में बताने जा रहे है। यह… Read More

June 2, 2020

आखिर निर्जला एकादशी को क्यों कहते हैं भीमसेन एकादशी, जानें वजह

शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते है… Read More

June 2, 2020