आँखों की थकान को कम करने के सर्वश्रेष्ठ तरीके

आँखों की थकान आजकल एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है। इसके कुछ आम कारण हैं नींद पूरी न होना, डिजिटल मशीनों में ज्यादा देर तक एकटक देखते रहना, कम रौशनी में एकटक पढ़ना, एलर्जी, गलत विज़न प्रिस्क्रिप्शन, तेज़ रौशनी या फिर आँखों की कोई अन्य बीमारी। आँखों की थकान से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। इसके कुछ प्रमुख लक्षण हैं आँखों का लाल होना या फिर उनमें जलन होना, देखने में परेशानी, आँखों का सूखना याफिर बार बार आँख में पानी आना, धुंधला दिखना या फिर डबल दिखना, रौशनी में आने से ज्यादा सेंसिटिव होना, गर्दन, कंधे या फिर पीठ में दर्द होना। Reduce Eye Strain

आपको सुबह नहीं दिखते पर जब भी आप किसी चीज़ को ध्यान से देखने की कोशिश करते हैं तो आपकी आँखों पर ज़ोर पड़ता है। हालांकि दवा की दुकानों में अनेक प्रकार के आई ड्राप या फिर दवाइयां मिल जाती हैं मगर आँखों की थकान को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय भी किये जा सकते हैं। आँखों की थकान को दूर करने के लिए आप इन 10 नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. आँखों की मालिश

आँखों की थकान दूर करने के लिए रोज़ाना अपने आँखों की मालिश करें। इससे आपकी आँखों में रक्त संचालन सही रहता है और ये आपके आँखों के आस पास की मांसपेशियों को भी आराम देता है। इससे आपके टियर ग्लैंड भी ठीक से काम करने लगते हैं जिससे आपकी आँखें गीली रहती हैं और सूखेपन का एहसास नहीं होता।

  • अपनी उँगलियों से पलकों और भौहों के आस पास की मांसपेशियों की 10-20 सेकंड तक मालिश करें।
  • उसके बाद नीचे की पलकों और हड्डियों की 10-20 सेकंड तक मालिश करें।
  • फिर कपार और गाल के ऊपर की हड्डियों की मालिश करें।
  • ये रोज़ एक से दो बार अवश्य करें।

2. हथेलियों से मालिश

जब ज्यादा देर तक पढ़ने या देर तक कंप्यूटर या फिर टीवी के सामने बैठने से आपकी आँखें थक जाती हैं तब हथेलियों से मालिश करने से आपकी आँखों को आराम मिलता है। इसका मुख्य उद्देश्य आपकी आँखों को आराम देना है।

  • इसके लिए पहले आप आराम से सीधे बैठ जाइये।
  • इसके बाद अपनी हथेलियों को तब तक मलें जब तक वें गरम हो जाये।
  • अब अपनी आँखों को बंद करें और पलकों पर ज़ोर दिए बिना अपनी हथेलियों को अपनी आँखों पर रखें।
  • बिलकुल रिलैक्स हो जायें और अँधेरे का कुछ देर आनंद लें।
  • अब धीरे से अपनी आँखें खोलें और अपने आस पास देखें।
  • एक सिटिंग में ये कम से कम तीन से पांच बार करें।
  • दिन में चार से पांच बार इसे ज़रूर करें।

3. धूप सेंकना धूप सेंकना

आँखों की थकान को दूर करने के लिए एक लाभकारी तकनीक है। सूरज की महत्वपूर्ण जीवन ऊर्जा आपके आँखों के लिए बहुत लाभकारी है। इस तकनीक से आपके शरीर में ज़रूरी पोषक तत्व विटामिन डी भी बनता है। धूप में काले होने से बचने के लिए सुबह 8 से 10 के बीच ही आप धूप सेंकें।

  • धूप सेंकने के लिए आप सुबह ऐसी जगह पर खड़े हो जाइये जहाँ धूप सही से आती हो।
  • अब अपनी आँखों को बंद कर लीजिये और धूप को अपनी पलकों पर आने दीजिये।
  • सूरज की गरमाहट को महसूस कीजिये और आपने आँखों की पुतलियों को ऊपर निचे, आगे पीछे घुमाइए।
  • इस प्रक्रिया को करीब 5 मिनट तक कीजिये।
  • इसके बाद हथेलियों से अपने आँखों की मालिश कीजिये।
  • यह दिन में एक बार ज़रूर करें।

नोट: धूप सेंकने के समय चश्मा या कांटेक्ट लेंस न पहने। धूप सेंकने के बाद हथेलियों से मालिश करना न भूलें। इससे जल्दी फायदा होगा।

4. आँखों की कसरत रोजाना

आँखों की कसरत यानी आई एक्सरसाइज करने से आँखों की थकान आसानी से दूर हो जाती है। आँखों की कसरत से आपके आँखों में रक्त संचालन ठीक रहता है और आँखों की मांसपेशियां अधिक लचीली हो जाती हैं जिससे ध्यान देने में आसानी होती है। इसके लिए आप एक पेन या पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर पकड़े और धीरे धीरे उसे अपनी ओर ले आयें। उसे तब तक देखते रहे जब तक वो आपको साफ़ दिख रहा हो। फिर उसे देखते हुए वापस दूर ले जायें। ये प्रक्रिया करीब 10-15 बार करें। इसके अलावा, कुछ सेकंड के लिए अपनी आँखों को क्लॉकवाइस और एंटी क्लॉकवाइस घुमाएं। कुछ देर का ब्रेक लें और फिर अपनी पलकों को झपकाएं। ये कसरत लगभग 4 -5 बार करें। इस कसरत को दो-चार घंटे में दोहराएं। अगर आप अपनी आँखों को थकान से बचाना चाहते हैं तो इस कसरत को रोजाना करें।

5. ठंडा पानी

यदि आपकी आंखों में तनाव के साथ साथ सूजन है तो उसे ठंडे पानी से ही सेंकें। आप एक साफ़ कपड़े में कुछ बर्फ लपेटें और उसे अपनी बंद आंखों में रखें। ऐसा करके पांच – दस मिनट में आपकी आंखों से सुजन चली जायगी।

6. गर्म सिकाई

गर्म सिकाई भी आंखों की दर्द से आराम पाने का एक कारगर नुस्खा है। ये आपकी आँखों के आसपास की मांस पेशियों को आराम देगा। इससे आपकी आँखों का दर्द कम होगा और उसकी खुश्की भी चली जायगी। यदि आपकी आँख सूजी हुई है तो ये सिकाई आपको दर्द से आराम दिलाएगी।

  • आप गर्म पानी में एक मुलायम कपड़ा डालें और उसका सारा पानी निचोड़ लें।
  • आप आराम से लेट जाएं, आँख बंद करें और अपनी पलकों पर गर्म कपड़े को रखें।
  • आप शांत रहें और एक मिनट तक धीरे धीरे सांस लें।
  • अब आप इस गीले कपड़े को बदलें और इस प्रक्रिया को तीन चार बार दोहराएँ।
  • हमारा सुझाव है कि इस उपचार को आप दिन में दो बार अवश्य करें।

7. कैमोमाइल चाय

आँखों की थकान के लिए एक और रामबाण इलाज है कैमोमाइल चाय। कैमोमाइल के आरामदायक असर से आपको आँखों की थकान से तुरंत राहत मिल जाएगी। यह आपके आँखों के आस पास के सूजन को कम करने में भी असरदार है।

  • एक कप गर्म पानी में आप कैमोमाइल चाय के दो बैग डालें और उसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • आप पानी से टीबैग निकालें और एक टी बैग अपने फ्रिज में रख दें और दूसरा अपने किचन काउंटर में।
  • गुनगुने ट्रीटमेंट के लिए आप अपने किचन काउंटर वाले टी बैग को पांच मिनट के लिए अपनी पलकों पर रखें।
  • ठंडे ट्रीटमेंट के लिए फ्रिज वाले बैग को अपनी आँखों पर रखें।
  • इस प्रक्रिया को आप अपनी सुविधा के अनुसार समय समय पर दोहराते रहें। इसके अलावा आप रोजाना कैमोमाइल चाय को तीन चार बार पियें इससे आपका सिर दर्द काम होगा जो आँखों की दर्द और थकान का एक प्रमुख कारण है।

8. गुलाब जल

गुलाब जल तनावपूर्ण और थकी आँखों के लिए एक प्राकृतिक रिलैक्सर के रूप में काम करता है। इसके इस्तेमाल से आँखों पर बड़ा सुखद प्रभाव पड़ता है। साथ ही, यह आंखों के आसपास की त्वचा और डार्क सर्किल को भी कम करता है जिससे त्वचा मुलायम और आकर्षक हो जाती है। आपको बता दें कि गुलाब जल के रोजाना इस्तेमाल से आँखों का गीलापन भी बरक़रार रहता है।

  • अपनी आँखों पर ठंडे पानी को छिड़कें और एक साफ़ तौलिये से उसे साफ़ करें।
  • रुई से बने दो गोलों को गुलाब जल में डुबोएं।
  • लेट जाएं और रुई के इन गोलों को अपनी आंखों पर रखें।
  • इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहराएं।

9. खीरा

खीरे के टुकड़े रखने से भी आँखों की थकान जल्द ही दूर हो जाती है। इसके कसैले गुण की वजह से खीरा आंखों के आसपास की थकी मांसपेशियों को शांत करने में मदद करता है। आपको बताते चलें कि आँखों के नीचे की सूजन और डार्क सर्किल के लिए भी खीरा काफी फायदेमंद है।

  • एक मध्यम आकर के खीरे को 20 से 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखिये।
  • इसे मोटे टुकड़ों में काटिये और अपनी आँखों के नीचे रखिये।
  • इस उपचार को आप दिन में एक से ओ बार करें। इस उपचार को आप आलू से भी कर सकते हैं।

10. दूध आँखों की दर्द दूर करने के लिए

दूध भी एक बेहद लोकप्रिय तरीका है। दूध की जो वसा रहती है वो सूजी और थकी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा दूध आँखों की दर्द, जलन और सूजन काम करने में भी सहायक है।

  • ठंडे दूध में रुई के एक माध्यम आकार के गोले को कुछ देर डुबो कर रखें।
  • इसे अपनी आंखों के आस पास धीरे धीरे रगड़ें साथ ही इस मसाज के दौरान आप अपनी आँखों की पलकों को कुछ देर के लिए बंद भी करें।
  • इस प्रक्रिया के दौरान कुछ देर के लिए विश्राम करें ऐसे में दूध और कारगर ढंग से आपकी आंखों को राहत देगा। इस प्रक्रिया को दिन में एक बार या जब भी आवश्यकता हो दोहराएं।

अन्य टिप्स: 1

यदि आप कंप्यूटर या किसी अन्य तरह की स्क्रीन पर 20 मिनट से अधिक काम करते हैं तो ये छोटा सा व्यायाम आपको आँखों की जलन से राहत दिला सकता है। आप 20 फ़ीट की दूरी पर किसी भी वस्तु को 20 सेकंड के लिए देखें और इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं। यदि आप कंप्यूटर पर अधिक देर तक काम करते हैं तो आप अपने कंप्यूटर में कुछ स्पेशल सॉफ्टवेयर जैसे आई लियो, आई रेव का चुनाव करें। ये सॉफ्टवेयर एक निश्चित अंतराल में आपको ब्रेक की याद दिलाता है। आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन को अपने से 20 से 26 इंच की दूरी पर रखिये साथ ही इस बात का भी ध्यान रखिये कि कंप्यूटर या लैपटॉप आपके आई लेवल से कम हो।

अन्य टिप्स: 2

जिस समय आपकी आँखें दुःख रही हों ध्यान रहे कि आपने आँखों के आस पास मेकअप कम है। जब भी आप बाहर निकलें तो चश्मे का प्रयोग करें। यदि आप अपनी आँखों को सूखा महसूस कर रहे हैं तो तरावट के लिए कृतिम आँसू का इस्तेमाल करें। जब आप घर के अंदर काम कर रहे हों तो ह्यूमिडीफायर का इस्तेमाल करें ये आपकी आँखों को तरावट देगा। ज़्यादा से ज़्यादा सोने की कोशिश करें। नींद की कमी से आपकी आँखें जल्द ही थक जाती है। अपनी पलकों को लगातार झपकाते रहे जिससे आपकी आँखों में नमी बनी रहेगी। एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त आहार ज़रूर खाएं। समग्र नेत्र स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की खुराक लें। आँखों के तनाव को काम करने के लिए दिन में ढेर सारा पानी अवश्य पियें। अपने आँखों को स्वस्थ्य रखने के लिए अपने नेत्र

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

व्हाइट ग्रेवी में मलाई कोफ्ता बनाने की विधि

काजू किशमिश भरे हुये नर्म मुलायम मलाई कोफ्ते और वह भी काजू, दही और क्रीम की मखनी सफेद तरी के… Read More

July 16, 2019 11:14 pm

जानिए सावन के पहले सोमवार पर राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहनें

सावन के पहले सोमवार को राशि के अनुसार कपड़े पहनकर भगवान शिव का पूजन करने से विशेष लाभ की प्राप्ति… Read More

July 16, 2019 10:47 pm

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm