अगर भूलने की आदत से हैं परेशान तो अपनाइये ये रामबाण घरेलू नुस्ख़े

यदि किसी व्यक्ति की खराब आदतों की बात की जाए तो उसमें भूलने की आदत सबसे खराब होती है। और यह समस्या केवल उम्र के बढ़ने पर ही नहीं होती है बल्कि आज हर उम्र के लोगो में यह समस्या देखने को मिलती है। और इसके होने के कारण कई बार बहुत जरुरी काम रह जाते है, लोग परेशानी में पड़ सकते है, और व्यक्ति खुद कितनी दिक्कत में आ सकता है इसका अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। और इसका कारण होता है की आपके मस्तिष्क के विकास और उसकी बेहतर केयर के लिए जिन पोषक तत्वों की जरुरत होती है उनकी आपके शरीर में कमी होती है, जिसके कारण आपको यह समस्या हो सकती है। Increase Memory Power

तो आइये आज हम आपको मैमोरी को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहें है जिनसे आपको इस परेशानी से निजात पाकर अपनी याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है।

आज के दौर में हमारा रहन सहन और खान पान के साथ साथ हमारी विचारधारा भी बदलती जा रही है। एक कक्षा में एक ही टीचर सब बच्चों को पढ़ाता है फिर भी उनमें से कुछ ही बच्चे आक्टिव और शार्प होते है जो उम्मीद से बेहतर परिणाम लाते है। इसी तरह ऑफिस में सभी कर्मचारियों को काम करने का माहौल एक जैसा ही मिलता है फिर भी उनमें से कुछ ही कर्मचारी ऐसे होते है जो बहुत अच्छा परफोर्म करते है। अब सोचने की बात ये है की जब सब कुछ एक जैसा मिलता है तो कोई और आप से अच्छा परिणाम कैसे लाता है। दोस्तों फरक माहौल का नहीं फरक है काम के प्रति आप के नजरिये का, आप की याददाश्त का, सोच का और दिमाग़ पर आपके कंट्रोल का।

याददाश्त बढ़ाने के लिए आपको आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं जो आपकी मैमोरी को स्ट्रांग करने में मदद करते हैं। क्या आप भी चाहते हैं की आपको इस परेशानी का सामना न करना पड़े और यदि आप इस परेशानी से परेशान है तो आपको इससे निजात मिल सकें तो नीचे दिए टिप्स का इस्तेमाल करने से आपको इस परेशानी से बहुत जल्दी निजात पाने में मदद मिलती है।

मैडिटेशन करें :

याददाश्त कमजोर होने का कारण आपका किसी चीज पर ध्यान केंद्रित न कर पाना होता है, ऐसे में यदि आप नियमित सुबह उठकर आधा घंटा मैडिटेशन करते हैं तो ऐसा करने से आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को आराम मिलता है। जिससे आपको अपने ध्यान को केंद्रित करने में मदद मिलती है। और आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है।

खूब पीएं पानी :

शरीर में होने वाली पानी की कमी के कारण भी आप मानसिक रूप से प्रभावित होते हैं। ऐसे में आपको चाहिए की आप दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करें ऐसा करने से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलती है जिससे आपको ध्यान केंद्रित व् मस्तिष्क से जुडी परेशानी को आसानी से हल करने में मदद मिलती है।

दालचीनी :

आपके घर के मसालों में दालचीनी का विशेष स्थान होता है लेकिन आपको यह बात जानकार हैरानी होगी की दालचीनी का सेवन करने से आपको अपनी याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है। आप इसका सेवन शहद के साथ या नियमित इसकी चाय बनाकर भी कर सकते हैं ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी इसका असर देखने को मिलता है।

बादाम :

यह सबसे चमत्कारी और फायदेमंद नुस्खा होता है जो आपकी मानसिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, इसके लिए आप रात को सात से आठ बादाम पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इन बादाम का सेवन करने के साथ ऊपर से एक गिलास गुनगुना पानी पी ले यह बहुत ही प्रभावी तरीका होता है।

कलौंजी बीज :

याददाश्त को बढ़ाने के लिए यदि आप नियमित कलौंजी बीज का शहद के साथ करते हैं तो ऐसा करने से आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है, और यदि आपको भूलने की बिमारी है तो उससे भी निजात दिलाने के लिए यह एक असरदार नुस्खा है।

आंवला :

दिमाग के लिए आंवला भी बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसके नियमित सेवन से आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है। साथ ही यह तनाव, चिंता व् अन्य परेशानियां जिनकी वजह से मस्तिष्क की क्रियाओं पर बुरा असर पड़ता है उन्हें दूर करने में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट :

डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मस्तिष्क की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से आपको बचाने में मदद करते हैं जिनसे आपके दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है। इसीलिए स्वाद के साथ अपनी मैमोरी को बूस्ट करने के लिए आप डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते है।

भरपूर नींद :

नींद की कमी होने के कारण भी आपके मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण ध्यान केंद्रित करने में समस्या होने के साथ याददाश्त कमजोर होने लगती है, साथ ही अन्य शारीरिक परेशानियों का सामना भी आपको करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको चाहिए की एक दिन में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें ताकि आपको इस परेशानी से निजात मिल सकें।

योगासन :

योगासन करने से आपके शरीर की कोशिकाओं में रक्त संचार के बेहतर होने के साथ आपको शारीरिक रूप से भी फिट रहने में मदद मिलती है। साथ ही इससे आपके मस्तिष्क सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में यदि आप इस परेशानी से निजात पाना चाहते हैं तो आपको नियमित योगासन भी करना चाहिए।

अन्य उपाय :

  • यदि आप अख़रोट और किशमिश को साथ मिलाकर इसका नियमित सेवन करते हैं तो इससे आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं।
  • मछली या मछली का तेल ब्रेन टॉनिक की तरह काम करता है यदि आप उसका सेवन हफ्ते में एक या दो बार करते हैं तो इससे भी आपको मैमोरी को बूस्ट करने में फायदा होता है।
  • दही बॉडी से हानिकारक जीवाणुओं को निकालकर लाभदायक जीवाणुओं की वृद्धि करती है, साथ ही इसमें एमिनो एसिड भी भरपूर होता है, इसीलिए नियमित एक कटोरी का सेवन आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाता है।
  • हल्दी को अपना आहार में शामिल करने से इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करके स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है।
  • जैतून, अलसी, रोज मेरी के तेल का सेवन अपने आहार में करने से भी आपको बहुत फायदा मिलता है क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद करते है।
  • ग्रीन टी का सेवन भी दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।
  • नियमित यदि आप एक सेब का सेवन करते हैं तो इससे भी आपकी मैमोरी को बढ़ाने में मदद मिलती है, क्योंकि इसमें पेक्टिन नाम का फाइबर होता है जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।
  • सुबह उठकर चाय की जगह कॉफ़ी का सेवन करने से भी आपको फायदा मिलता है, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन दिमाग की क्रियाएं जैसे मूड, ध्यान आदि को केंद्रित करने में मदद करता है, लेकिन सुबह उठकर इसे पीने से फायदा मिलता है।
  • जायफल भी यादाश्त को तेज करने में आपकी मदद करता है।
  • तनाव भी आपकी इस समस्या का कारण हो सकता है ऐसे में आपको जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए जिससे आपके दिमाग को फ्रेश रखा जा सके।

तो यह हैं कुछ खास घरेलू उपाय जिनका यदि आप नियमित इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपके मस्तिष्क के लिए जरुरी पोषक तत्व मिलने के साथ आपके मस्तिष्क की क्रियाओं को भी बेहतर तरीके से चलने में मदद मिलती है। जिससे आपको याददाश्त से जुडी परेशानी का आसानी से समाधान करने में मदद मिलती है।

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