गर्मी में लू लगना हो सकता है जानलेवा, ऐसे करें अपना बचाव !

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि मौसम ने करवट ले ली है और कड़ाके की गर्मी पड़ने लगी है। गर्मी के शुरू होते ही ठंडी ठंडी चीजें याद आ जाती हैं जैसे ठंडा ठंडा रूहअफजा, ठंडाई, अलग-अलग तरह के शेक्स, नींबू पानी आदि। गर्मी के मौसम में बहुत गर्म हवा चलती है जिसे लू का नाम दिया जाता है। How To Get Rid Of Heat Strokes

अक्सर देखा गया है लू सभी के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है। खुशियों से बचने के लिए बहुत से उपाय करने बेहद जरूरी हो जाते हैं अक्सर ऐसा भी होता है कि यदि किसी को लू लग जाए और वह उपचार नहीं कर पाए तो उसकी मौत भी हो सकती है। जी हां आपने बिल्कुल ठीक पढा लू लगने से इंसान की मौत तक हो जाती है। गर्मियों की दिनों में तापमान बढ़ जाने से गर्म हवाये चलने लगती हैं जो धीरे-धीरे लू का रूप ले लेती है।

ग्रीष्म ऋतु साल की चार ऋतुओं में से एक ऋतु है। साल का सबसे गर्म मौसम होने के बावजूद बच्चे इसे सबसे अधिक पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें बहुत तरीकों से मस्ती करने के लिए गर्मी की छुट्टियाँ मिलती है। ग्रीष्म ऋतु पृथ्वी के घूर्ण अक्ष के सूर्य की ओर होने के कारण होती है। गर्मी का मौसम बहुत ही शुष्क और गर्म (भूमध्य सागरीय क्षेत्रों में) और बरसात का मौसम (पूर्वी एशिया में मानसून के कारण) लाता है। कुछ स्थानों पर, गर्मी के दौरान वसंत ऋतु में तुफान और बवंडर (जो विशेषरुप से सुबह और शाम के समय तेज और गर्म हवाओं के कारण उत्पन्न होता है) बहुत ही आम बात है।

गर्मियों में ठंडी हवाओं का कहर तूफान बनकर लोगों पर टूटता है। गर्मी की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना भी दूभर हो जाता है। अब रोजमर्रा के सभी काम तो करने जरूरी होते हैं जीवन यापन के लिए उन कार्यों को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। अब गर्मी और लू के चलते लोग घर में ही बैठे रहे ऐसा तो नहीं हो सकता है ना। लेकिन गर्मी और लू से बचने के लिए यदि कुछ सावधानियां या उपचार किए जाएं तो आप गर्मी में भी स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

आज हम आपको लू से बचने के कुछ उपाय हमारे इस पोस्ट में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आप लू से बचाव और संरक्षण कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है वे उपाय…..

आपको बता दें कि गर्मी में तापमान 42 डिग्री से भी पार चला जाता है जिसकी वजह से शरीर गरम होने लगता है शरीर गरम होने की वजह से खून गाढा होने लगता है जिसे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बहुत ही धीरे हो जाता है। जिसे नार्मल करना बहुत जरूरी होता है नही तो आप जल्द ही भुखार चपेट में आ सकते है। इसके लिए आपको पानी भरपूर मात्रा के पीना बहुत जरूरी है।

लू से बचने के उपाय :

* गर्मी में स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी है पानी. एक स्वस्थ मनुष्य के लिए एक दिन का कम से कम 3 या 4 लीटर पानी पीना बहुत जरूरी है।

* यदि कोई किडनी का मरीज है तो उसके लिए दिन में कम से कम 6 से 8 लीटर पानी अनिवार्य हो जाता है।

* गर्मी में सबसे जरूरी होता है खाने पीने का ख्याल रखन ऐसे में खाना खाते समय आपको अपने भोजन में सलाद, छाछ, दही आदि को जरूर समिलित रखना चाहिए।

* गर्मी के मौसम में तरल पदार्थों का सेवन करना भी आपके लिए बेहद जरूरी है लेकिन तरल पदार्थों में शराब का सेवन बिल्कुल निषेध होना चाइये और मास का सेवन करना भी आपके लिए तक नही हो सकता है।

* कम से कम 2 दिन में एक बार अपना ब्लड प्रेशर चैक कराते रहे।

* गर्मी में हर चीज़ ठंडी ही आपके लिए फायदेमंद है, ठंडे पानी से नहाए और आने होटो और आंखों पर नमी बनाए रखे।

* जब भी धूप में बाहर जाए तो जाने से पहले कम से कम 2 गिलास पानी पीकर ही जाए। खुद को गर्मी से बचा कर रखे।

Share
Vidhya

Recent Posts

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm

30 के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट

नमस्कार दोस्तों, आज मैं जिस टॉपिक पर बात करने जा रही हूँ वो हम सभी महिलाओं के लिए बहुत ही… Read More

May 25, 2019 2:03 pm

पुत्र प्राप्ति के महत्वपूर्ण असरदार उपाय

क्या आप सफलता पूर्वक एक पुत्र को जन्म देने की कोशिश कर रहे है ? यदि हां, तो यह लेख… Read More

May 24, 2019 6:03 pm

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम… Read More

May 24, 2019 5:53 pm

गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

योग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं, शायद यह बात हमें आपको बताने के जरूरत नहीं है। जी हां… Read More

May 24, 2019 3:46 pm