गर्मियों में गन्ने का रस पीने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना पछतायेंगे !

गर्मी का मौसम हर किसी के लिए बहुत ही मुश्किलों भरा होता है, बाहर चिलचिलाती धूप में निकलना मानो एक सजा हो जाती है। इस मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए और शरीर को ठंडा रखने के लिए लोग ठंडे खाद्य पदार्थों का, फलों का और फलों के रस का सेवन करते हैं। गर्मी में बाज़ार में कई तरह के फलों के रस मिलते हैं और उन्हीं में से एक है गन्ने का रस, जिसे बहुत लोग पीना पसंद करते हैं। पूरे दिन की गर्मी और थकान के बाद एक गिलास गन्ने का जूस मानों अमृत का काम करता है। इससे ना सिर्फ आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है बल्कि आपको ऊर्जा भी मिलती है क्योंकि इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नेशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा भी गन्ने के रस के कई फायदे है जिनके बारे में आपको जानना ज़रूरी है। आज इस ब्लॉग के ज़रिये हम आपको गन्ने के जूस के चमत्कारी फायदे बता रहे हैं। Ganna Juice Ke Fayde

गन्ने का जूस भला किसे पसंद नहीं और गन्ने का जूस पीने के कई फायदे भी होते हैं. डॉक्टर्स का कहना है कि गर्मियों के दौरान सप्ताह में कम से कम 1 दिन तो गन्ने का जूस जरूर पीना चाहिए. लेकिन गन्ने के जूस से जुड़ी कुछ हाइजीनिक समस्याएं भी है. इसलिए गन्ने का जूस पीते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए.

आइए जानते हैं गन्ने के रस से जुड़े फायदे व इससे जुड़ी कुछ सावधानियां :

1. पाचन क्रिया को करता है ठीक :

गन्ने का जूस पाचन क्रिया को ठीक करता है। इसमें पोटैशियम की अधिक मात्रा मौजूद होती है जिस कारण ना सिर्फ डायजेस्टिव सिस्टम सही होता है बल्कि अगर पेट में किसी भी तरह का इन्फेक्शन हो तो इसमें भी गन्ने का रस फायदेमंद होता है। जिन लोगों को कब्ज़ की समस्या होती है वो भी गन्ने का जूस पी सकते हैं, इससे कब्ज़ की परेशानी दूर होगी। यह पेट को ठंडा रखता है और एसिडिटी की परेशानी को भी दूर करता है।

2. वज़न होता है कम :

जो लोग मोटापे का शिकार होते हैं या अपने बढ़ते वज़न से परेशान रहते हैं उनके लिए गन्ने का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद प्राकृतिक शक्कर और घुलनशील फाइबर वज़न बढ़ने नहीं देता बल्कि संतुलित करके रखता है।

3. लिवर के लिए है फायदेमंद :

जो लोग लिवर की परेशानियों के शिकार होते हैं उनके लिए भी गन्ने का रस बहुत ही फायदेमंद होता है। हर रोज़ गन्ने के जूस में नींबू का रस मिलाकर पीने से लिवर स्वस्थ रहता है।

4. त्वचा के लिए है उपयोगी :

हर किसी को निखरी त्वचा की चाहत होती है और इसके लिए लोग बहुत तरह के क्रीम और मेकअप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि गन्ने का जूस आपके स्किन में चमक ले आएगा। आप चाहे तो गन्ने के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाएंगे तो आपकी त्वचा में निखार आएगा। इसमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (AHAs) पदार्थ होता है, जो त्वचा से सम्बंधित परेशानियों को दूर करके त्वचा में कसाव लाता है और मुहासे और दाग-धब्बो को कम करता है।

5. दांत और हड्डी के लिए गुणकारी :

गन्ने का रस हड्डी और दांतों के लिए भी बहुत गुणकारी होता है इसमें मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मज़बूत करता है और बीमारियों से दूर रखता है। इसके अलावा यह सांस की बदबू को भी रोकने में मदद करता है।

6. कैंसर से रखेगा दूर :

आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन यह सच है कि अगर आपको कैंसर से बचना है तो आप गन्ने का जूस पिएं। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा इसके स्वाद को खारा बनाती है और इसमें मौजूद फ्लेवोनॉइड स्तन ग्रंथियों में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है जिस कारण कैंसर के चांसेस कम होते हैं। यह खासकर के पोस्ट्रेट और स्तन कैंसर के लिए ज़्यादा उपयोगी है।

7. हार्ट की बीमारियों से रखेगा दूर :

गन्ने का जूस दिल की बीमारी से भी बचाता है, यह दिल के दौरे के चांसेस को कम करता है। इससे शरीर में ट्राईग्लिसराइड और कॉलेस्ट्रोल का लेवल गिरता है और इससे आर्टरीज़ में फैट नहीं जमता, जिस कारण खून का बहाव शरीर के अंगों में सही रहता है।

8. घाव को भरता है गन्ने का रस :

गन्ने का रस ना सिर्फ आपको बीमारियों से बचाता है बल्कि अगर आपको कहीं चोट या घाव हो तो वो उसे भी जल्द भरने में सहायता करता है।

9. प्रेगनेंसी के दौरान गन्ने का रस :

गर्भवती महिलाओं के लिए भी गन्ने का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे पीने से गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कोई परेशानी नहीं होती और उनकी गर्भावस्था सुरक्षित होता है। सिर्फ गर्भवती महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि गन्ने का जूस हर महिला के लिए बहुत ही कारगर होता है, और इससे महिलाओं की समस्याएं भी कम होती है जिससे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है ।

10. शुगर के लिए भी है ज़रूरी :

अगर आपको लगता है की शुगर के मरीज़ गन्ने का रस नहीं पी सकते तो आप गलत हैं। शुगर के मरीज़ भी गन्ने का जूस पी सकते हैं क्योंकि यह लो ग्लिसम‍िक ड्रिंक है और यह शुगर लेवल को संतुलित रखता है और अचानक बढ़ने नहीं देता। हालाँकि अगर आप शुगर के मरीज़ हैं और डेली के डाइट में आप गन्ने के जूस को शामिल करना चाहते हैं तो फिर भी एक बार अपनी संतुष्टि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

इन बातों का ध्यान रखना है ज़रूरी  :

  • गर्मियों में लगभग रास्ते के किनारे हर जगह गन्ने का जूस मिलता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप कहीं से भी पी लें। हमेशा साफ़-सुथरी गन्ने के दूकान से ही जूस पिएं नहीं तो अगर आप इधर-उधर गंदे किसी भी जगह से जूस पीते हैं तो आपकी तबियत भी बिगड़ सकती है और आपको दस्त और उल्टी जैसी समस्या भी हो सकती है।
  • अगर गन्ने का जूस 10 से 15 मिनट से ज़्यादा फ्रिज के बाहर रखा हो तो इसे कभी ना पिएं इससे आपकी तबियत सुधरने के बजाए बिगड़ सकती है।
  • जब भी गन्ने का जूस पीने जाए तो फ्रेश जूस सामने बनवाए ना कि पहले से बना जूस पियें क्योंकि बहुत देर पहले बने जूस में टोक्सिन की भी मात्रा हो सकती है या बहुत से जर्म्स भी इसमें पनप सकते हैं जिससे आपकी तबियत भी बिगड़ सकती है। इसके अलावा आप जिस गिलास का प्रयोग कर रहे हैं उसे भी अच्छे से धुलवा लें या अगर दुकानदार के पास पेपर गिलास हो तो उसी में पिएं।

नोट- ये थे गन्ने के जूस के कुछ बेहतरीन फायदे, लेकिन अगर आपको एलर्जी है या आप संवेदनशील है तो गन्ने के जूस को पीने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार ज़रूर संपर्क करें उन्हें इसके बारे में बताएं।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

आलू सैंडविच बनाने की विधि

ब्रेड से बने कई तरह के सैंडविच आपने खाएं होंगे और बनाएं भी होंगे. इस बार बनाएं आलू के सैंडविच… Read More

June 16, 2019 11:36 am

Father’s Day: सिंगल वर्किंग पापा हैं तो ये 6 टिप्स आएंगे काम

हर साल जून महीने के दूसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। जिस तरह एक बच्चे की लाइफ में… Read More

June 15, 2019 6:00 pm

चुकंदर मटर मलाई बनाने की विधि

चुकंदर हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे – फोलिक एसिड,… Read More

June 14, 2019 3:52 pm

मट्टा आलू की सब्जी बनाने की विधि

आलू की कम मसालेवाली सब्जी बनाना चाहते हैं तो एक बार मट्ठा आलू की सब्जी ट्राई करें. यह खानें इतनी… Read More

June 12, 2019 3:31 pm

भूलकर भी अभी घूमने ना जाएं ये हिल स्टेशन, वरना बुरे फंस जाएंगे

भारत के लगभग सभी हिल स्टेशन ओवर टूरिज्म के शिकार हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड हो या फिर जम्मू… Read More

June 11, 2019 3:49 pm

समय से पहले पैदा हुए शिशु के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान

जो बच्चे गर्भावस्था के 37 हफ़्ते पूरे करने से पहले ही पैदा हो जाते हैं उसे समय से पहले जन्म… Read More

June 10, 2019 2:57 pm