ये 5 फूड्स बन रहे हैं ब्रैस्ट कैंसर का कारण, हो जाएं सावधान

ब्रेस्ट कैंसर एक खतरनाक रोग है, जिससे हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है। यह भारत में तेजी से बढ़ रहा है। पुरुषो के मुकाबले औरतों में इसका खतरा अधिक होता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2012 में ब्रेस्ट कैंसर से 70,000 से ज्यादा औरतों की मौत हुई थी। यह इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि 2020 तक ब्रेस्ट कैंसर के 17.3 लाख से ज्यादा नए रोगी पैदा हो जाएंगे । Foods That Cause Breast Cancer

जानकारों की मानें तो 8.8 लाख लोगों की इससे मौत हो जाएगी। यह 30 से 50 साल की महिलाओं में लगातार तेजी से बढ़ रहा है। आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएगें जो कैंसर के खतरे को ज्यादा बढ़ाते है। आप इन फूड्स का सावधानी से इस्तेमाल करके इस रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

1. दूध

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है मगर आजकल इसमे बहुत ज्यादा मिलावट की जाती है। किसान दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए जानवरों को ऑक्सीटोसिन और rGBH जैसे केमिकल्स वाले तेज टीके लगाते हैं। इन केमिक्लस से दूध की मात्रा तो बढ़ जाती हैं लेकिन जब यह दूध या इस दूध से बने प्रोडक्ट हमारे शरीर में जाते हैं तो हमारे सेल और डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

2. ट्रांस फैट्स का सेवन

सभी तरह के फैट्स आपके लिए हानिकारक नहीं होते हैं लेकिन प्रॉसेस्ड फूड्स से मिलने वाले फैट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा जाता है। ये फैट बिस्किट, फ्राइड फूड्स, डोनट्स, पेस्ट्रीज, केक, कुकीज और फास्ट फूड्स में बहुत ज्यादा पाया जाता है।

3.वेजिटेबल ऑयल

वनस्पति तेल के ज्यादा इस्तेमाल से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ता है। सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल, कॉर्न और अन्य चीजें, जिनमें पॉलीसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है का अपने खाने में कम इस्तेमाल करें ताकि आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बच सकेें।

4. प्रॉसेस्ड रेड मीट

रेड मीट में प्रोटिन और जरुरी पोषक तत्व होते हैं जो हैल्दी डाइट का हिस्सा है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल रेड मीटस से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। प्रॉसेस्ड मीट में प्रिजर्वेटिव्स और नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसमें हानिकारक फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है।

5.ज्यादा मीठा खाना

मीठे के ज्यादा सेवन से डायबिटीज और मोटापे होता है यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है? चीनी में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसे खाने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। ग्लूकोज से शरीर में इंसुलिन बढ़ने लगता है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ावा देता है। एक शोध के मुताबिक मीठे पदार्थों का सेवन करने वालों में ब्रेस्ट कैंसर की आशंका 27% तक बढ़ जाती है।

Share

Recent Posts

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm

ब्लाउज के गले की आकर्षक डिजाइन

भारतीय महिलाओं के पसंदीदा कपड़ों में सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली ड्रेस है साड़ी । इसे देश के हर राज्य… Read More

July 15, 2019 5:35 pm

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई यानि कल शाम लगने जा रहा है, जो केवल भारत में ही… Read More

July 15, 2019 11:04 am