ये 5 फूड्स बन रहे हैं ब्रैस्ट कैंसर का कारण, हो जाएं सावधान

ब्रेस्ट कैंसर एक खतरनाक रोग है, जिससे हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है। यह भारत में तेजी से बढ़ रहा है। पुरुषो के मुकाबले औरतों में इसका खतरा अधिक होता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2012 में ब्रेस्ट कैंसर से 70,000 से ज्यादा औरतों की मौत हुई थी। यह इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि 2020 तक ब्रेस्ट कैंसर के 17.3 लाख से ज्यादा नए रोगी पैदा हो जाएंगे । Foods That Cause Breast Cancer

जानकारों की मानें तो 8.8 लाख लोगों की इससे मौत हो जाएगी। यह 30 से 50 साल की महिलाओं में लगातार तेजी से बढ़ रहा है। आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएगें जो कैंसर के खतरे को ज्यादा बढ़ाते है। आप इन फूड्स का सावधानी से इस्तेमाल करके इस रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

1. दूध

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है मगर आजकल इसमे बहुत ज्यादा मिलावट की जाती है। किसान दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए जानवरों को ऑक्सीटोसिन और rGBH जैसे केमिकल्स वाले तेज टीके लगाते हैं। इन केमिक्लस से दूध की मात्रा तो बढ़ जाती हैं लेकिन जब यह दूध या इस दूध से बने प्रोडक्ट हमारे शरीर में जाते हैं तो हमारे सेल और डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

2. ट्रांस फैट्स का सेवन

सभी तरह के फैट्स आपके लिए हानिकारक नहीं होते हैं लेकिन प्रॉसेस्ड फूड्स से मिलने वाले फैट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा जाता है। ये फैट बिस्किट, फ्राइड फूड्स, डोनट्स, पेस्ट्रीज, केक, कुकीज और फास्ट फूड्स में बहुत ज्यादा पाया जाता है।

3.वेजिटेबल ऑयल

वनस्पति तेल के ज्यादा इस्तेमाल से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ता है। सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल, कॉर्न और अन्य चीजें, जिनमें पॉलीसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है का अपने खाने में कम इस्तेमाल करें ताकि आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बच सकेें।

4. प्रॉसेस्ड रेड मीट

रेड मीट में प्रोटिन और जरुरी पोषक तत्व होते हैं जो हैल्दी डाइट का हिस्सा है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल रेड मीटस से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। प्रॉसेस्ड मीट में प्रिजर्वेटिव्स और नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसमें हानिकारक फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है।

5.ज्यादा मीठा खाना

मीठे के ज्यादा सेवन से डायबिटीज और मोटापे होता है यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है? चीनी में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसे खाने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। ग्लूकोज से शरीर में इंसुलिन बढ़ने लगता है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ावा देता है। एक शोध के मुताबिक मीठे पदार्थों का सेवन करने वालों में ब्रेस्ट कैंसर की आशंका 27% तक बढ़ जाती है।

Share
Aakrati

Recent Posts

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm

30 के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट

नमस्कार दोस्तों, आज मैं जिस टॉपिक पर बात करने जा रही हूँ वो हम सभी महिलाओं के लिए बहुत ही… Read More

May 25, 2019 2:03 pm

पुत्र प्राप्ति के महत्वपूर्ण असरदार उपाय

क्या आप सफलता पूर्वक एक पुत्र को जन्म देने की कोशिश कर रहे है ? यदि हां, तो यह लेख… Read More

May 24, 2019 6:03 pm

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम… Read More

May 24, 2019 5:53 pm

गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

योग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं, शायद यह बात हमें आपको बताने के जरूरत नहीं है। जी हां… Read More

May 24, 2019 3:46 pm