ये 5 फूड्स बन रहे हैं ब्रैस्ट कैंसर का कारण, हो जाएं सावधान

ब्रेस्ट कैंसर एक खतरनाक रोग है, जिससे हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है। यह भारत में तेजी से बढ़ रहा है। पुरुषो के मुकाबले औरतों में इसका खतरा अधिक होता है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 2012 में ब्रेस्ट कैंसर से 70,000 से ज्यादा औरतों की मौत हुई थी। यह इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि 2020 तक ब्रेस्ट कैंसर के 17.3 लाख से ज्यादा नए रोगी पैदा हो जाएंगे । Foods That Cause Breast Cancer

जानकारों की मानें तो 8.8 लाख लोगों की इससे मौत हो जाएगी। यह 30 से 50 साल की महिलाओं में लगातार तेजी से बढ़ रहा है। आज हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएगें जो कैंसर के खतरे को ज्यादा बढ़ाते है। आप इन फूड्स का सावधानी से इस्तेमाल करके इस रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

1. दूध

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है मगर आजकल इसमे बहुत ज्यादा मिलावट की जाती है। किसान दूध की मात्रा बढ़ाने के लिए जानवरों को ऑक्सीटोसिन और rGBH जैसे केमिकल्स वाले तेज टीके लगाते हैं। इन केमिक्लस से दूध की मात्रा तो बढ़ जाती हैं लेकिन जब यह दूध या इस दूध से बने प्रोडक्ट हमारे शरीर में जाते हैं तो हमारे सेल और डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

2. ट्रांस फैट्स का सेवन

सभी तरह के फैट्स आपके लिए हानिकारक नहीं होते हैं लेकिन प्रॉसेस्ड फूड्स से मिलने वाले फैट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा जाता है। ये फैट बिस्किट, फ्राइड फूड्स, डोनट्स, पेस्ट्रीज, केक, कुकीज और फास्ट फूड्स में बहुत ज्यादा पाया जाता है।

3.वेजिटेबल ऑयल

वनस्पति तेल के ज्यादा इस्तेमाल से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ता है। सनफ्लावर ऑयल, सोयाबीन ऑयल, कॉर्न और अन्य चीजें, जिनमें पॉलीसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है का अपने खाने में कम इस्तेमाल करें ताकि आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बच सकेें।

4. प्रॉसेस्ड रेड मीट

रेड मीट में प्रोटिन और जरुरी पोषक तत्व होते हैं जो हैल्दी डाइट का हिस्सा है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल रेड मीटस से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। प्रॉसेस्ड मीट में प्रिजर्वेटिव्स और नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इसमें हानिकारक फैट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है।

5.ज्यादा मीठा खाना

मीठे के ज्यादा सेवन से डायबिटीज और मोटापे होता है यह तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा बढ़ जाता है? चीनी में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसे खाने से ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। ग्लूकोज से शरीर में इंसुलिन बढ़ने लगता है, जो कैंसर सेल्स को बढ़ावा देता है। एक शोध के मुताबिक मीठे पदार्थों का सेवन करने वालों में ब्रेस्ट कैंसर की आशंका 27% तक बढ़ जाती है।

This post was last modified on September 6, 2018 11:32 AM

Share

Recent Posts

मिल्क पाउडर गुजिया बनाने की विधि

गुजिया होली की खास मिठाई है. यह अनेक तरह की स्टफिंग और आकार में बनाई… Read More

February 23, 2020

शिशुओं में डायपर रैशेस के लिए घरेलू उपचार

Natural Remedies For Diaper Rash : बच्चों में डायपर से रैशेस पड़ना बहुत आम बात… Read More

February 22, 2020

फाल्गुन अमावस्या 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

फाल्गुन अमावस्या को साल की आखिरी अमावस्या माना जाता है, इस दिन किसी पवित्र नदीं… Read More

February 22, 2020

मूंग दाल की मंगौड़ी बनाने की विधि

दोस्तों आज हम बेहद कुरमुरी ज़ायकेदार स्वास्थ्य के हिसाब से लाभकारी एक प्रमुख व्यंजन मंगौड़ी… Read More

February 20, 2020

भगवान शिव के उपवास में भूलकर भी न करें इन व्यंजनों का सेवन

हिन्दू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बहुत श्रद्धा से मनाया जाता है. यह भगवान शिव… Read More

February 20, 2020

स्वादिष्ट मूली का अचार बनाने की विधि

मूली का अचार खाने में बहुत ही बढ़िया लगता है और ठंड में तो इसे… Read More

February 19, 2020