अगर पेट की चर्बी को है घटाना, तो ये 5 आसन आप जरुर अपनाना !

मोटापा आम इंसान में होने वाली कॉमन समस्या है. आज के इस फ़ास्ट फॉरवर्ड समय में हर कोई अपने फिगर को अच्छा बना कर रखना चाहता है. मगर खराब खान पान के चलते अधिकतर लोगों को कब्ज़ और पेट में सूजन की समस्या बनी रहती है जिसके कारण उनकी तोंद बाहर की ओर लटकने लगती है. पेट के मोटापा ज्यादातर महिलायों में पाया जाता है. जब भी किसी व्यक्ति का पेट नार्मल से अधिक फूला हुआ दिखाई देता है तो वह उस पेट को फटा फट कम करने की कोशिशों में जुट जाता है. Fat Burning Exercise

मोटापे का एक कारण घंटो बैठे बैठे काम करना भी हो सकता है. ये ना केवल दिखने में बुरा लगता है बल्कि, हमारे अच्छे खासे स्वास्थ्य को भी बिगाड़ कर रख देता है. हालांकि, पेट में गैस और कब्ज़ होना आम बात है मगर अगर ये समस्या ज्यादा दिनों तक चले तो ये आपके लिए मोटापा लेकर आ सकती है. ऐसे में आपको एक बार अपने डॉक्टर से जरुर संपर्क कर लेना चाहिए. आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें नियमित रूप से करने पर आप अपनी पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन आसनों के बारे में विस्तार से.

भुजंगासन:

पेट की चर्बी कम करने के लिए भुजंगासन को सबसे उत्तम आसन माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले आप जमीन पर उल्टे लेट जाएं. इसके बाद आप अपने दोनों हाथों को अपने लंग्स से सटाकर जमीन पर रख दे. साथ ही आप बाकी शरीर को ऊपर की तरफ उठा ले. इस आसन से ना केवल आपके पेट की चर्बी कम होगी बल्कि आपको कमर दर्द से भी राहत मिलेगी.

भुजंगासन

सावधानियां: गर्भवती औरतें, हायपर थायराइड, हर्निया, पेप्टिक अल्सर और पीठ पर चोट से ग्रस्त लोग इस आसन को बिल्कुल ना करें.

बालासन:

बालासन के नाम से ही यह साफ जाहिर होता है कि यह बच्चों की तरह किया जाने वाला एक आसन है. दरअसल इस आसन में आप को बच्चों की तरह पोजीशन लेनी है. इसके लिए आप सबसे पहले अपने घुटनों के बल बैठ जाइए और अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठा ले. अब धीरे-धीरे आगे की तरफ झुकना शुरु कर दें और हथेलियों को जमीन से लगा ले. इस आसन को करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि आसन करते समय आपकी चेस्ट, थाई के बिल्कुल ऊपर होनी चाहिए. इससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी साथ ही आपका लोअर कमर दर्द भी ठीक हो जाएगा.

बालासन

सावधानियां: प्रेग्नेंट स्त्रियां और घुटनों के दर्द से पीड़ित लोग इस आसन को बिल्कुल ना करें.

धनुरासन:

धनुरासन भी पेट की चर्बी के लिए फायदेमंद आसन है इसके लिए आप जमीन पर उल्टे लेटे और तस्वीर में दिखाए गए अनुसार अपने हाथ और पैरों को ऊपर उठाते हुए पैरों को पकड़ ले. कोशिश करें कि आप इस आसन को करते समय पेट के बल ही रहे ताकि आपके पेट की चर्बी जल्द कम हो सके. बैक पेन के लिए यह संधि काफी फायदेमंद सिद्ध होता है.

पवनमुक्तासन:

पवनमुक्तासन के लिए सबसे पहले अपने दाएं पैर को मोड़कर छाती से लगा लें. इसके बाद आप अपने हाथों की उंगलियों को घुटने के नीचे ले जा कर आपस में मिलाकर पकड़ लें. फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए सिर को ऊपर उठाएं और नाक से घुटने का स्पर्श करें. इसके बाद क्रमवार बाएं पैर से भी इसी प्रकार आसन का अभ्यास करें और दोनों पैरों से एक साथ इस क्रिया को दोहराएं. यह आसन पेट की चर्बी, वायु विकार, अपच, गठिया, कमर दर्द आदि के लिए फायदेमंद सिद्ध होता है.

धनुरासन – पवनमुक्तासन

सावधानियां: हर्निया एवं कंधों में दर्द की शिकायत रहने पर इस आसन को ना करें.

उत्तानासन :

यह आसन बाकी सभी आसनों में से सबसे अधिक आसान माना जाता है. इसके लिए आप सीधे खड़े होकर अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं. अब आगे की तरफ झुकते हुए हाथों की हथेली अपने पैरों के निचले हिस्से के पीछे लगा दे और अपने सिर को घुटनों से मिला लें. इस आसन को करते समय आप अपनी सांस को धीरे-धीरे बाहर की ओर छोड़ें. पेट की चर्बी खत्म करने के लिए यह सबसे उत्तम आसन है.

Share
Vidhya

Recent Posts

आलू सैंडविच बनाने की विधि

ब्रेड से बने कई तरह के सैंडविच आपने खाएं होंगे और बनाएं भी होंगे. इस बार बनाएं आलू के सैंडविच… Read More

June 16, 2019 11:36 am

Father’s Day: सिंगल वर्किंग पापा हैं तो ये 6 टिप्स आएंगे काम

हर साल जून महीने के दूसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। जिस तरह एक बच्चे की लाइफ में… Read More

June 15, 2019 6:00 pm

चुकंदर मटर मलाई बनाने की विधि

चुकंदर हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर में अधिक मात्रा में पौषक तत्व जैसे – फोलिक एसिड,… Read More

June 14, 2019 3:52 pm

मट्टा आलू की सब्जी बनाने की विधि

आलू की कम मसालेवाली सब्जी बनाना चाहते हैं तो एक बार मट्ठा आलू की सब्जी ट्राई करें. यह खानें इतनी… Read More

June 12, 2019 3:31 pm

भूलकर भी अभी घूमने ना जाएं ये हिल स्टेशन, वरना बुरे फंस जाएंगे

भारत के लगभग सभी हिल स्टेशन ओवर टूरिज्म के शिकार हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड हो या फिर जम्मू… Read More

June 11, 2019 3:49 pm

समय से पहले पैदा हुए शिशु के लिए रखें इन 7 बातों का ध्यान

जो बच्चे गर्भावस्था के 37 हफ़्ते पूरे करने से पहले ही पैदा हो जाते हैं उसे समय से पहले जन्म… Read More

June 10, 2019 2:57 pm