खारे पानी से बाल और त्वचा खराब होने से ऐसे बचाएं !

नया शहर, नयी जगह, नया माहौल सभी में लोगों को एडजस्ट करने में समय लगता है। इसी प्रकार हमारे शरीर को भी परिवर्तन में एडजस्ट करने में समय लगता है लेकिन जब वो परिवर्तन ही समस्या का कारण बन जाए तो परेशानियां आने लगती है। खारे पानी से होने वाले नुकसान भी कुछ उन्ही परेशानियों में से एक है। Khare Pani ke Nuksan

खारा और क्लोरीनयुक्त पानी बालों को कड़ा और चिपचिपा बना देता है और रंगे हुए बालों को धो देता है, इसके अलावा क्‍लोरीन युक्‍त पानी बालों की प्राकृतिक नमी छीन लेता है जिससे बाल बेजान और कमजोर हो जाते हैं।

नई जगह जाने और वहां रहकर खुद को संतुलित करने में कुछ वक्त लगता है। और थोड़े समय बाद आप में पहले से ज्यादा परिवर्तन होने लगते हैं। जो आपके शरीर, बाल और स्वास्थ्य से पता चलता है। बहुत से लोगों के बाल मोटे हो जाते है तो किसी के बहुत पतले। किसी की त्वचा अजीब सी दिखने लगती है। जिसका कारण नल का खारा पानी होता है।

जी हां, अगर आप खारे पानी वाले क्षेत्र में रहते हैं तो आपके बाल और त्वचा खराब हो सकती है। क्योंकि खारा पानी बहुत हार्ड होता है और स्किन बहुत सॉफ्ट। ऐसे में खारा पानी स्किन और बालों को पूरी तरह खराब कर देता है। जिसे महंगे से महंगे शैम्पू और कंडीशनर भी ठीक नहीं कर सकते।

खारा पानी क्या होता है ?

साधारण पानी जिसमे खनिज सामग्री यानी मिनरल्स की मात्रा जैसे – मैग्नीशियम और कैल्शियम अधिक होती है उसे खारा पानी कहा जाता है। वैसे तो इसके कोई दुष्परिणाम नहीं हैं लेकिन यह त्वचा और बालों के लिए गंभीर समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।

बालों और त्वचा पर खारे पानी का प्रभाव :

खारे पानी से बार-बार बाल धोने के बाद बालों में एक परत बन जाती है जो बालों को नुकसान पहुंचाती है। इस पानी से बाल धोने पर वे रूखे, सूखे और बेजान दिखने लगते है। क्योंकि खारे पानी की परत बालों की जड़ो में नमी और पोषक तत्वों को प्रवेश नहीं करने देती परिणामस्वरूप बालों में खुश्की और डैंड्रफ हो जाता है।

खारे पानी से चेहरा धोने पर वह रखा हो जाता है। स्किन में खिचाव आने लगता है, त्वचा पर भी खुश्की होने लगती है। कई बार खारे पानी की वजह से स्किन में इर्रिटेशन और जलन भी होने लगती है। इसीलिए खारे पानी के साथ कभी भी फेस पर साबुन का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

अगर आपके एरिया (Area) का पानी भी खारा है और आप अपनी स्किन और बालों को उसके दुष्प्रभावों से बचाना चाहते है तो यहाँ कुछ उपाय है जिनकी मदद से आपकी ये समस्या दूर हो सकती है।

1. सिरके का प्रयोग करें :

सिरके में एसिड की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों पर जमी खारे पानी की परत को दूर करने का काम करता है। इसके लिए सिरके और ग्लिसरीन को मॉइस्चराइज़र के साथ मिलाकर अपनी त्वचा और बालों में लगाएं। ये आपकी त्वचा और स्कैल्प के pH को संतुलित करने में मदद करेगा।
जबकि विनेगर बालों की जड़ों को मजबूत करेगा। इतना ही नहीं यह बालों को मुलायम बनाने में भी मदद करता है। ग्लिसरीन स्किन के इन्फेक्शन को दूर करने में भी मदद करती है और उसे स्मूथ बनाती है। एप्पल साइडर विनेगर इसका एक बेहतर उपाय है, लेकिन बाल्समिक विनेगर का इस्तेमाल न करें।

Vinegar – सिरके का इस्तेमाल कैसे करें?

चेहरे या बालों पर लगाने के लिए सिरका और पानी को १:३ में मिलाएं। शैम्पू से बाल धोने के बाद बालों में यह मिश्रण लगाएं। 10 मिनट तक रखें और उसके बाद धो लें।

  • स्किन के लिए नहाने के पानी में 2 बून्द सिरका डाल लें।
  • बालों को सिरके से धोने से बालों में चमक आती है और घनापन भी आता है।
  • एक हफ्ते में एक बार इस उपाय का प्रयोग करते रहेंगे तो बाल और त्वचा को खारे पानी से ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

2. नींबू का इस्तेमाल करें :

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता हैं जो बालों से अतिरिक्त परत और डैंड्रफ को दूर करता है। इसके अलावा भी यह बालों की बहुत से समस्यायों को दूर करने में मदद करता है। नींबू का घोल बनाने के लिए 1:3 में निम्बू और पानी को अच्छे से मिला लें। शैम्पू करने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प में लगाएं। 2 मिनट तक रखें और फिर बाल धो लें।

Lemon के फायदे –

  • इसका प्रयोग करने से आपके बालों में चमक आएगी और वे मुलायम होंगे।
  • डैंड्रफ से परेशान लोगों के लिए यह सबसे बढिया औषधि है।
  • नींबू स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है इससे स्किन में चमक आती है और यह स्किन के लिए प्राकृतिक ब्लीच का भी काम करता है और स्किन में ग्लो लाता है।

3. वाटर सॉफ्टनर :

यह एक आधुनिक तकनीक है जिसमे मशीन के जरिए खारे पानी को निर्मल बनाया जाता है। हालाँकि यह थोड़ा महंगा तरीका है लेकिन इसकी मदद से पानी में मौजूद कैल्सियम और मैग्नेशियम को निकाल दिया जाता है जिससे पानी सॉफ्ट हो जाता है और स्किन व् बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता।

इसके अतिरिक्त यह खारे पानी में मौजूद अन्य धातु सामग्री और ठोस अशुद्धियों को निकालने में भी मदद करता है जिससे पानी आम प्रयोग के लिए सुरक्षित हो जाता है।

4. शावर फ़िल्टर  :

शावर फ़िल्टर का इस्तेमाल पिछले उपाय की तुलना में अधिक सस्ता उपाय है। यह पानी से चुने की मात्रा, क्लोरीन और अन्य रसायनों को निकालकर पानी को साफ़ कर देता है। इसका इस्तेमाल आसानी से बिना अधिक पैसे खर्च किये किया जा सकता है।

तो ये थे कुछ सामान्य उपाय जिनकी मदद से आप अपने बालों और त्वचा को खारे पानी से बचा सकते हैं। बस ध्यान रहे किसी भी उपाय का इस्तेमाल दी गयी मात्रा से अधिक मत कीजिएगा अन्यथा समस्या हो सकती है।

Share
Nidhi

Hello Friends, I am a freelancer content writer, and I am writing contents for many websites since very long time.

Recent Posts

कच्चे आम की कढ़ी बनाने की विधि

कच्चे आम से बनी हुई कढी का स्वाद दही मिलाकर बनी की कढी से अलग होता है. आमतौर पर इसमें… Read More

June 23, 2019 5:17 pm

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू इलाज

टाइफाइड एक खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी में तेज बुखार आता है, जो कई दिनों तक बना रहता है। यह… Read More

June 23, 2019 3:21 pm

स्वादिष्ट काजू कतली बनाने की विधि

काजू की बर्फी बहुत ही लोकप्रिय मिठाई है दिवाली जैसे बड़े-बड़े त्योहारों में हर घर में आपको काजू की बर्फी… Read More

June 22, 2019 6:15 pm

इन घरेलू उपचारों से कम कर सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल

मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बहुत महत्वपूर्ण काम होता है, परन्तु केवल इसकी मात्रा उतनी ही होनी चाहिए जितनी की… Read More

June 22, 2019 2:37 pm

चटपटी अचारी दही भिंडी बनाने की विधि

यदि आपको भिंडी की सब्‍जी काफी ज्‍यादा पसंद है तो आप अचारी दही भिंडी बना सकती हैं। अचारी दही भिंडी… Read More

June 22, 2019 11:15 am

दिल के रोग, कैंसर सहित कई बीमारियो में फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी एक ऐसा मनमोहक फल है, जिसे देख कर हर कोई उसे खाने की इच्छा करता है, दिल के आकार… Read More

June 21, 2019 5:33 pm