बालों के कलर को लम्बे समय तक बरकरार रखने के टिप्स

Keep Hair Color Long Lasting : अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हममें से ज्यादातर लोग बालों को कलर करते हैं, जो आपके हमारे लुक को पूरी तरह से बदल देता है. लेकिन सिर्फ कलर करना ही काफी नहीं होता, बल्कि इसके बाद भी कलर किये हुए बालों की अच्छी देखभाल बेहद आवश्यक है, जिससे कि आपके बाल लंबे समय तक कलर्ड रहे.

फैशन के इस दौर में युवाओं के बीच बालों को कलर करवाने का ट्रेंड बहुत बढ़ गया है। कोई स्टाइलिश दिखने तो कुछ सफेद बालों को छिपाने के लिए हेयर कलर करवा रहा है। मगर कुछ ही महीनों के बाद हेयर कलर शेड फीका पड़ने लगता है, जिससे बाल गंदे दिखने लगते हैं। अगर आप इस तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना चाहते तो इन टिप्स को आजमाएं। ये टिप्स हेयर कलर को जल्दी फीका नहीं पड़ने देगा।

समय पर करें शैम्पू :

बाल कलर करवाने के 72 घंटे बाद शैम्पू का इस्तेमाल करें। सही समय पर शैम्पू का इस्तेमाल करने से बालों में जमा गंदगी भी दूर होगी। इसके साथ ही हेयर कलर ज्यादा समय तक आपके बालों में टिका रहेगा।

सही शैम्पू और पानी :

कलर करवाने के बाद बालों को सल्फेट-फ्री या कलर्ड हेयर के लिए बेस्ट शैम्पू और फिल्टर पानी का ही इस्तेमाल करें। मगर ध्यान रहे पानी गर्म ना हो क्योंकि इससे बालों के क्यूटिकल्स को क्षति पहुंचती है और हेयर कलर व मॉइश्चराइजर नष्ट होता है।

कंडिशनिंग के बाद शैम्पू :

अक्सर लोग शैम्पू से बाल धोने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करते हैं। मगर हेयर कलर को ज्यादा देर तक टिकाए रखने के लिए इसका उल्टा करें। सबसे पहले कंडिशनर लगाएं फिर शैम्पू से बाल धोएं। ऐसा करने से बालों के कलर को कोई नुकसान नहीं होगा।

धूप में लगाएं हैट :

घर से बाहर निकलते समय हैट जरूर लगा लें। एेसा करने से बालों का रंग नहीं बदलेगा। आप चाहें तो बालों पर नारियल तेल लगाकर भी धूप में निकल सकते हैं।

वीकली हेयर स्पा :

हफ्ते में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट जरूर करवाएं क्योंकि ये आपके बालों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कलर को फेड भी नहीं होने देता।

हेयर ग्‍लॉस :

कलर लगाने के बाद बालों में हेयर ग्लॉस लगाएं. इससे कलर ज्यादा दिनों तक टिका रहता है. यह एक साफ या फिर रंगा हुआ उपचार है, जो आपके बालों को दिया जाता है। जिन बालों में कलर दिया जाता है, उसमें बालों का नैचुरल शेड आता है और चमक भी भरती है। (ऐसे करवायें हेयर ग्लॉस)

इन बातों का भी रखें ख़्याल :

#1 बालों में कलर करने से पहले शैंपू करना आवश्यक होता है. क्योंकि अगर आपके बाल चिपचिपे होंगे तो सही तरह से रंग नहीं लग पाएगा. अगर लग भी गया तो जल्द हीं निकल जाएगा.

#2 ध्यान रखें कि अगर आपने पहले बालों में मेहंदी का प्रयोग किया हुआ है, तो उस पर कलर ना लगाएं. क्योंकि आपके बालों में मेहंदी कलर को अच्छी तरह से चढ़ने नहीं देगा. इसलिए मेहंदी का रंग हटने के बाद हीं कलर लगाएं.

#3 अगर किसी नए कलर को आप ट्राई कर रही हैं, तो उसे अपनी कोहनी पर पहले लगा कर देख लें. और 10 – 15 मिनट के बाद धो लें. यदि उस दौरान खुजली होती है या फिर कोई दूसरे तरह का रिएक्शन महसूस होता है, तो उस ब्रांड का इस्तेमाल ना करें.

#4 ध्यान रखें कि अगर आपके स्कैल्प पर किसी तरह के फोड़े-फुंसी या फिर घाव है, तो कलर का इस्तेमाल ना करें. क्योंकी केमिकल्स के लगने से समस्या और बढ़ सकती है. ऐसे में किसी हेयर स्टाइलिश से पहले सलाह ले लें, तभी कलर का इस्तेमाल करें.

#5 जब भी शैंपू करें, तो कलर प्रोटेक्टिव शैंपू का हीं इस्तेमाल करें. इससे आपके कलर ज्यादा समय तक बरकरार रहेंगे. कलर किए हुए बालों पर कभी भी एंटी डैंड्रफ शैंपू या फिर हार्ड शैंपू का इस्तेमाल ना करें.

#6 जब भी शैंपू करें कंडीशनर अवश्य लगाएं. ये आपके बालों की शाइनिंग को बनाए रखता है. और साथ हीं सूरज की हानिकारक किरणों से भी बालों को बचाता है. अगर आपके बाल डैमेज और ड्राई हैं, तो कभी-कभी हेयर सिरम भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

#7 अगर आप अपने बालों को स्ट्रेट या फिर कर्ली करवाना चाहती हैं, तो इसे 2 से 3 हफ्ते पहले हीं करा लें. दोनों की प्रक्रिया को एक साथ ना करें. क्योंकि एक साथ ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने से आपके बाल छतिग्रस्त हो सकते हैं.

Share
Aakrati

Recent Posts

घर में बनाएं ग्रीन टी फेस मिस्‍ट और डल स्किन को ग्‍लोइंग बनाएं

बदलते मौसम में त्‍वचा का निखार कम होने लगता है, तेज धूप के कारण त्‍वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती… Read More

May 25, 2019 5:38 pm

पुदीने की हरी चटनी बनाने की विधि

पुदीने की चटनी उत्तरी भारत में ज्यादा खाई जाती है. समोसे, कचौड़ी, पकोड़े के साथ और खाने के साथ खाते… Read More

May 25, 2019 2:12 pm

30 के बाद हर महिला को जरूर करवाने चाहिए ये टेस्ट

नमस्कार दोस्तों, आज मैं जिस टॉपिक पर बात करने जा रही हूँ वो हम सभी महिलाओं के लिए बहुत ही… Read More

May 25, 2019 2:03 pm

पुत्र प्राप्ति के महत्वपूर्ण असरदार उपाय

क्या आप सफलता पूर्वक एक पुत्र को जन्म देने की कोशिश कर रहे है ? यदि हां, तो यह लेख… Read More

May 24, 2019 6:03 pm

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम… Read More

May 24, 2019 5:53 pm

गर्भावस्था में योगासन है फायदेमंद, नॉर्मल डिलिवरी में करता है मदद

योग हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हैं, शायद यह बात हमें आपको बताने के जरूरत नहीं है। जी हां… Read More

May 24, 2019 3:46 pm