बालों में जूँ और लीख दूर करने के असरदार घरेलू उपाय

घने चमकदार और घुँघराले बाल किसी के भी व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देते हैं। लेकिन किसी भी कारण से बालों में अगर कोई समस्या आ जाती है तो इससे न केवल व्यक्ति के आत्मविश्वास में कमी आती है बल्कि साथ में स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसी ही एक समस्या बालों में जूं का होना है। दरअसल जूं, एक छोटा पेरासाइट होता है जो बालों की जड़ों में चिपककर सिर की त्वचा से खून चूस कर जिंदा रहता है। Home Remedies For Lice

बच्चों से लेकर एक वयस्क तक को इस बालों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वैसे तो किसी भी मौसम में बालों में जूं हो सकती है लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर बरसात और गर्मी के मौसम में ज्यादा दिखाई देता है। इसका मुख्य कारण, इन दोनों ही मौसम में सिर में पसीने और गंदे पानी के कारण, बालों में चिपचिपापन ज्यादा रहता है। यही चिपचिपापन सिर में गंदगी कर देता है और जूं के पनपने का कारण बन जाता है।

Read : महिलाओं में गंजेपन का कारण और घरेलू उपाय

सिर में जूएँ होने का लक्षण यह है की जिस किसी के सिर में जूएँ हो जाती हैं तो वह व्यक्ति हर समय सिर खुजाता रहता है। यह देखा गया है की एक बार अगर सिर में जूएँ हो जाती हैं तो उनसे सिर को साफ करना बहुत कठिन कार्य हो जाता है। इसलिए यह बहुत आवश्यक है की हमेशा सिर को साफ रखा जाए और सिर में किसी भी प्रकार का गीलापन न रहने दिया जाए। 

बालों में जूं की समस्या किसी को भी हो सकती है। जूं के कारण बालों में खुजली होती है क्योंकि ये स्कैल्प पर चिपककर खून चूसती हैं। कई बार ये समस्या इतनी खतरनाक हो जाती है कि खुजलाते-खुजलाते व्यक्ति के सिर की त्वचा फट जाती है और घाव हो जाता है। इससे संक्रमण फैलने का भी खतरा होता है। बालों में जूं आमतौर पर गंदगी के कारण होती हैं इसलिए ये समस्या बड़ों से ज्यादा बच्चों में पाई जाती हैं। इसके अलावा कई बार जूं से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी ये परजीवी आपके बालों में आ सकते हैं। जुंओं से जल्द छुटकारा पाना जरूरी है क्योंकि इनके कारण खुजली के अलावा बालों की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। कुछ आसान घरेलू नुस्खों से आप इन जुंओं से राहत पा सकते हैं।

Home Remedies For Lice
Home Remedies For Lice

जूं साफ करने के उपाय:

वैसे तो देखा जाए, जूं एक बहुत छोटा सा जीव है, लेकिन इसका बालों पर और बालों की सेहत का बहुत नुकसान होता है। एक बार अगर सिर में जूएँ हो जाती हैं तो फिर एक महीने में सिर में 50 से 500 तक अंडे दे देती हैं और ये अंडे दस दिन में नयी जूएँ बन जाते हैं। जूओं के इन अंडों को लीख कहा जाता है। वैसे तो विभिन्न प्रकार के शैम्पू और कैमिकल्स की मदद से जूओं को मारा जा सकता है, लेकिन इसका बालों की सेहत पर बुरा असर होता है। इसलिये जूं मरने के उपाय के लिए प्राकर्तिक उपायों को ही अपनाना चाहिए। तेज़ी से जूओं को मारने के लिए उपाय निम्न हो सकते हैं

Read – आपके किचन में ही छिपा है खूबसूरत बालों का राज, जानें 16 बेहतरीन टिप्स

बालों में जूं होने पर इन बातों का रखें ध्यान :

  • शरीर और खासकर बालों की साफ-सफाई का विशेष खयाल रखें।
  • बिस्तर, कपड़े, और टॉवेल को रेगुलर धुलें और धूप में सुखाएं।
  • जिस व्यक्ति को जूं है उसके बिस्तर पर न सोएं।
  • कंघी, ब्रश और हेयर केयर प्रोडक्ट्स को सबके साथ न शेयर करें।
  • जूं को खत्म करने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।
  • बालों में जूं होने पर क्या करना चाहिए?

नमक का प्रयोग :

नमक के इस्‍तेमाल से भी जुओं को आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए एक चौथाई कप नमक और सिरके को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण को स्‍प्रे के माध्‍यम से बालों में लगा लें, ताकी बाल थोड़े गीले हो जाये। फिर शॉवर कैप लगाकर इसे दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू और कंडीनशर से धो लें। इस उपाय को हर तीन दिन के बाद दोहराये।

Home Remedies For Lice

जैतून का तेल :

1 कप जैतून के तेल और 1 कप लिक्विड साबुन को मिला लें। इसे सिर में लगाएं और 1 घंटे में कंडीशनर द्वारा धो दें। फिर कंघी के जरिए जूं को निकाल दें। रात को सिर में जैतून का तेल लगाएं और सिर को तौलिये या शावर कैप से ढक लें। कंघी करके छोटे जुओं को निकाल दें और ट्री आयल युक्त हर्बल शैम्पू से बाल धो लें।

बेबी आयल :

Read : कम उम्र में ही क्यों सफेद हो जाते हैं बाल, ये हैं वजहें

बेबी आयल का उपयोग सिर की जूओं पर जादुई असर दिखाता है। इसलिए छोटे बच्चों के सिर पर इस तेल की मालिश बहुत असरकारक होती है। सिर की जूएँ साफ करने के लिए इस तेल की सिर में अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। इस तेल से छोटी से छोटी जूएँ भी साफ हो जाती हैं। इसलिए नैचुरल तरीके से जूएँ साफ करने के लिए बेबी आयल एक अच्छा उपाय है।

औलिव आयल :

औलिव आयल का प्रयोग करने से सिर की जूएँ भी साफ हो जाती हैं और बालों की भी चमक और सेहत पर अच्छा असर होता है। सिर में औलिव आयल तेल की मालिश करके सिर को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। और अच्छा असर दिखने के लिए तेल की मालिश रात को भी करी जा सकती है। तेल की मालिश के बाद सिर को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। औलिव आयल जूओं को तुरंत खतम कर देता है।

Home Remedies For Lice
Home Remedies For Lice

पेट्रोलियम जैली :

पेट्रोलियम जैली भी सिर की जूओं को मारने का घरेलू उपाय है। इसके लिए रात को पेट्रोलियम जैली को बालों की जड़ों में लगाकर सो जाएँ। अगले दिन सुबह सिर को अच्छे से शैम्पू से धो लें। ऐसा करने से बालों की जूएँ हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी।

Read – जानें सर्दियों में कौन सा तेल है बालों के लिए सबसे फ़ायदेमंद

नारियल का तेल :

नारियल का तेल बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके रोजाना उपयोग से बाल घने, चमकदार और लंबे हो जाते हैं। इसी के साथ नारियल का तेल बालों की जूओं को भी खत्म करने में इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के तेल को अपने सिर में अच्छी तरह से मालिश करके लगा लें। ऐसा करने से न केवल बालों के सेहत में सुधार होता है, साथ ही साथ जूओं का भी उपचार हो जाता है। इस तेल का लगातार उपयोग नयी आने वाली जूओं को भी खत्म कर देता है जिससे सिर में जूओं का बढ़ना रुक जाता है और सिर बिलकुल साफ हो जाता है।

लहसुन :

लहसुन की खुशबू जूं को मारने में मदद करती हैं। लहसुन की 8 से 10 कली लेकर उसका पेस्‍ट बनाकर उसमें 2-3 चम्‍मच नींबू का रस मिला लें। इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को साफ कर लें। इसके अलावा आप खाना पकाने के तेल, नींबू का रस, ग्रीन टी और थोड़ा सा शैम्पू और कंडीशनर के साथ ताजा लहसुन का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को बालों में लगाकर, आधे घंटे के लिए अपने सिर को तौलिया या शॉवर कैप से कवर कर लें। फिर नियमित रूप से इस्‍तेमाल होने वाले शैंपू से अपने बालों को धो लें। इस उपाय को एक दो महीने के लिए साप्ताहिक आधार पर दोहराये।

Home Remedies For Lice
Home Remedies For Lice

नीम की पत्तियां :

नीम की पत्तियां में मौजूद प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक जुओं को मारने में मददगार होता है। इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को लेकर इसका बारीक पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर एक घंटे के लिए लगाकर बालों को किसी माइल्‍ड शैंपू से धो लें। इस समस्‍या को जल्‍द दूर करने के लिए इस उपाय को सप्‍ताह में दो बार करें।

Leave a Comment