लंबे-घने बालों के लिए घर बैठे करें हेयर स्पा

चेहरे के साथ साथ हमारे बाल भी हमारी खूूबसूरती बढ़ाते हैं। शायद ही कोई ऐसी लड़की हो जो खूबसूरत और शाइनी बाल पाने के बारे में न सोचती हो लेकिन धूल-मिट्टी की वजह से हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और हम सिवाए अफसोस के कुछ और नहीं कर पाते हैं। Hair Spa At Home

आपको बता दें कि सिर्फ बालों में अच्छा शैम्पू और कंडीशनर अप्लाई करने से यह ठीक नहीं होते हैं। वहीं, रोज पार्लर जाना और महंगे से महंगा हेयर ट्रीटमेंट करवाना भी मुमकिन नहीं है लेकिन इस बात पर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हफ्ते में एक बार या 15 दिन के अंतराल पर घर बैठे हेयर स्पा ट्रीटमेंट ज़रूर लें. इससे आपके बाल हेल्दी रहेंगे और तेज़ी से बढ़ेंगे. घर बैठे कैसे लें हेयर स्पा ट्रीटमेंट? आइए, हम आपको बताते हैं.

1. करें स्कैल्प का मसाज

हेयर स्पा की शुरुआत स्कैल्प मसाज से करें. जैतून, बादाम, नारियल या तिल का तेल लें और 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प का मसाज करें. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन में तेज़ी आती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है.

* अगर आपके बाल रूखे हैं, तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो रूखे बालों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं.

* अगर बालों में रूसी की शिकायत है, तो ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करें. कुदरती कंडीशनर के गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल बालों में लगाने से रूसी की समस्या नहीं होती है.

* विटामिन ई से भरपूर आल्मंड ऑयल यानी बादाम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से बालों को मज़बूती मिलती है.

* अच्छे परिणाम के लिए 1-1 टीस्पून जैतून, बादाम, नारियल और तिल का तेल मिलाकर भी स्कैल्प का मसाज कर सकती हैं.

2. बालों को टॉवेल से कवर करें

बड़े साइज़ के बाउल में कुनकुना पानी लें और उसमें टॉवेल या कॉटन के कपड़े को भिगोएं. टॉवेल या कॉटन के कपड़े को निचोड़कर एक्स्ट्रा पानी निथार लें. अब इससे पूरे बाल कवर कर लें. ऐसा करने से बालों में लगा तेल जड़ से अंदर पहुंचेगा और बालों का पोषण करेगा. इसे 15 से 20 मिनट के लिए यूं ही लपेटकर रखें.

3. हेयर वॉश करें

अब आप बाल धो सकती हैं, लेकिन बाल धोने के लिए कुनकुने पानी और माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें. अच्छे परिणाम के लिए हेयर टाइप के अनुसार किसी अच्छे शैम्पू का चुनाव भी कर सकती हैं.

4. अब लगाएं कंडीशनर

शैम्पू करने के बाद अब बालों में कंडीशनर अप्लाई करें. बाज़ार में उपलब्ध कंडीशनर की बजाय आप होम मेड कंडीशनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके लिए-

* चाय की पत्तियों को पानी में उबालें और उसमें नींबू का रस मिलाएं. इसे शैम्पू के बाद इस्तेमाल करें.

* 1 टेबलस्पून ऐलोवीरा जेल में आधे नींबू का रस मिलाएं. शैम्पू करने के तुरंत बाद इसे बालों में लगाएं और 3-4 मिनट बाद बाल धो दें.

* 1 कप कुनकुने गुलाब जल में 1 टेबलस्पून जोजोबा ऑयल मिलाएं. इसे बालों में लगाएं और 2-3 मिनट बाद कुनकुने पानी से बाल धो लें.

* 1 कप मेहंदी पाउडर में 2 कप दही और 1 टीस्पून जैतून का तेल मिलाएं और 20 मिनट बाद बाल धो लें.

5. हेयर मास्क अप्लाई करें

फेशियल करवाते वक़्त जिस तरह फेस मसाज के बाद आख़िर में आप चेहरे पर फेस पैक लगाती हैं, उसी तरह बालों में भी हेयर मास्क लगाएं. होम मेड हेयर मास्क बनाने के लिए-

* अगर बाल लंबे हैं, तो 2 और छोटे हैं, तो 1 अंडे में नारियल का तेल मिलाकर हेयर मास्क बनाएं और बालों में लगाएं. इसके बाद टॉवेल को कुनकुने पानी में भिगोकर बालों को कवर कर लें. 20 मिनट बाद माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें.

* 2-3 केले को एक बाउल में मसलें. फिर इसमें ऑलिव ऑयल, अंडा, शहद और थोड़ा-सा दूध डालकर मिलाएं और बालों में लगाएं. इसे 20 मिनट लगा रहने दें, फिर कुनकुने पानी से बाल धो लें.

* 2-3 केले को मसलकर इसमें शहद, दही और जैतून का तेल मिलाएं. इसे बालों में अप्लाई करें और 15 से 20 मिनट बाद बाल धो लें.

* 1 टेबलस्पून दही और 1 या 2 अंडे (बालों की लंबाई के अनुसार) को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

अगर आप घर बैठे बिना ज़्यादा पैसे ख़र्च किए बिना पार्लर जैसे हेयर स्पा करना चाहती हैं तो लगाएं ये हेयर मास्क, जो ईज़ी भी हैं और असरकारी भी.

एवोकैडो मास्क: एवोकैडो को अंडे के साथ मैश करें और गीले बालों में ही अप्लाई करें. 20 मिनट के बाद धो लें. एवोकैडो मिनरल्स, विटामिन्स और एसेंशियल फैटी एसिड्स से भरपूर होता है. यह डैमेज्ड बालों को रिपेयर करके उन्हें हेल्दी बनाता है.

ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल डैंड्रफ को ट्रीट करता है. सोने से पहले रोज़ाना ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके उससे स्काल्प मसाज करें. सुबह शैंपू कर लें.

एलोवीरा: एलोवीरा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं. एलोवीरा जेल को स्काल्प में अप्लाई करें. 15 मिनट बाद शैंपू कर लें.

विनेगर: विनेगर में स्काल्प के फंगस और बैक्टीरिया को ख़त्म करने की क्षमता होती है. विनेगर से स्काल्प मसाज करें और बालों को धो लें. चाहें तो इससे फाइनल रिंस भी कर सकती हैं.

शैंपू ऑमलेट: थोड़े-से शैंपू में एक अंडा मिलाकर बालों में लगाएं. 5 मिनट बाद धो लें. अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को हेल्दी व शाइनी बनाता है.

कोकोनट ऑयल: नारियल का तेल बालों की भीतरी परत को पोषण देता है. 1 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल को गीले बालों के सिरों पर अप्लाई करें. अगर बाल बहुत ज़्यादा ड्राई हैं, तो तेल को रातभर रहने दें और सुबह शैंपू करें.

एस्पिरिन: एस्पिरिन में मौजूद सैलिसिलिक एसिड बालों से गंदगी हटाकर शाइन वापस लाता है. एक एस्पिरिन टैबलेट को पाउडर करके थोड़े-से शैंपू में मिक्स कर लें और फिर शैंपू करें. यह उपाय दो हफ़्ते में एक बार कर सकते हैं.

बटर: बटर विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. यह बालों को हेल्दी शाइन देता है. बालों में बटर से मसाज करें. आधे घंटे तक शावर कैप से कवर करें, फिर शैंपू कर लें.

हिना: मेहंदी स्काल्प के चिपचिपेपन को ख़त्म करके कंडीशनर का काम करती है, डैंड्रफ को दूर करती है, बालों में शाइन और बाउंस भी लाती है. 1 टीस्पून मेहंदी में समान मात्रा में आंवला पाउडर, चाय पाउडर, नींबू का रस और हेयर ऑयल मिलाएं. स्काल्प में इसे अप्लाई करें और कुछ देर बाद शैंपू कर लें.

कोकोनट मिल्क: बालों को पोषण देने के लिए कोकोनट मिल्क से मसाज करें. बाल नर्म-मुलायम बनते हैं.

कुकुंबर-योगर्ट मास्क: आधी ककड़ी, 3 टेबलस्पून दही और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर ब्लेंड कर लें. इसे 15-20 मिनट तक स्काल्प पर लगाकर रखें. यह न स़िर्फ स्काल्प को क्लीन करता है, बल्कि डैंड्रफ को दूर करता है और बालों को झड़ने से रोकता है.

नीम मास्क: नीम के पत्तों का पेस्ट बालों को मज़बूत बनाता है और हेयर लॉस को कम करता है. बेहतर रिज़ल्ट के लिए नीम के पत्तों के पेस्ट में शहद और ऑलिव ऑयल भी मिक्स करें.

प्रोटीन मास्क: 1 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल, 1 टेबलस्पून ग्लिसरीन, 1 टीस्पून साइडर विनेगर, 1 टीस्पून प्रोटीन, 1 टेबलस्पून माइल्ड हर्बल शैंपू. सबको मिक्स करके स्काल्प पर मसाज करें. 20 मिनट बाद धो लें.

Share

Recent Posts

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm

ब्लाउज के गले की आकर्षक डिजाइन

भारतीय महिलाओं के पसंदीदा कपड़ों में सबसे ज्यादा पहनी जाने वाली ड्रेस है साड़ी । इसे देश के हर राज्य… Read More

July 15, 2019 5:35 pm

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई यानि कल शाम लगने जा रहा है, जो केवल भारत में ही… Read More

July 15, 2019 11:04 am