रक्षा-बंधन पर करे ये उपाय तो घर पर आयेगी लक्ष्मी

रक्षाबंधन का शुभ पर्व इस वर्ष 26 अगस्त को है। ज्योतिष पंचांग के अनुसार पूर्णिमा तिथि 25 अगस्त को दोपहर 3.16 मिनट से प्रारंभ हो जाएगी जो 26 अगस्त को सायं 5.25 मिनट तक रहेगी। इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र दोपहर 12.35 बजे तक रहेगा। Rakhi Par Karen Upay

रक्षाबंधन का मुहूर्त 26 अगस्त को प्रातः 7.43 से दोपहर 12.28 बजे तक रहेगा। इसके बाद दोपहर 2.03 से 3.38 बजे तक रहेगा। सायं 5.25 पर पूर्णिमा तिथि समाप्त हो जाएगी। हालांकि, सूर्योदय व्यापिनी तिथि मानने के कारण रात्रि में भी राखी बांधी जा सकेगी।

शास्त्रों के अनुसार रक्षा सूत्र बांधे जाते समय निम्न मंत्र का जाप करने से अधिक फल मिलता है।

रक्षा बंधन का त्यौहार जो भाई बहन का त्यौहार माना जाता है। इस त्यौहार पर भाई की कलाई पर बहन रक्षासूत्र बांधती है और भाई अपनी बहन की हर मुसीबतों से रक्षा करने का वादा करते है। तो इस त्यौहार का पूरा आधार भाई बहन पर टिका होता है। लेकिन दोस्तों इस दिन कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे आपके जीवन की समस्या अपने आप निपट जाएगी। चलिए बताते है आपको इस दिन क्या- क्या उपाय करना चाहिए।

1 – कालसर्प दोष को हटाने के लिए

जिन लोगों को कालसर्प दोष हो, उन्हें इस दिन सर्प पूजन करना चाहिए। और चांदी की डिब्बी में शहद भरकर किसी सुनसान स्थान पर गहरें गड्ढे में गाड़ देना चाहिए।

2 – शत्रु का शमन के लिए

यदि आपका कोई दुश्मन आपको परेशान कर रहा है तो रक्षाबन्धन के दिन हनुमान के मन्दिर में जाकर उन्हें चोला चढ़ायें । इसके साथ गुड़ और गुलाब के फूल भी चढ़ाये। इस टोटके को करने से आपके शत्रु का शमन हो जाएगा।

3 – घर की गरीबी दुर करने के लिए

अगर आप आर्थिक तंगी से जुझ रहे हो या घर में बरकत नही होती है तो इस टोटके को अपना कर आप अपनी आर्थित तंगी से छुटकारा पा सकते है। रक्षाबन्धन के दिन सुबह किसी बड़ के पेड़ के नीचे उगे पौधे को जड़ के साथ उखाड़ ले घर ले आये। घर में किसी गमले में लगाये और रोजना पानी दे। इस उपाय से आपके घर में लक्ष्मी स्थाई रूप से वास करने लगेगी।

4 – उधार दिया गया पैसा वापस पाने के लिए

किसी ने आपसे पैसा उधार लिया है और वापस नही दे रहा है तो रक्षाबन्धन के दिन एक सूखे कपूर से काजल बनायें और इस काजल से एक काग़ज पर उस व्यक्ति का नाम लिखें, जिससे आपको पैसा लेना है। अब इस कागज को किसी भारी पत्थर के नीचे दबा दे। देखिएगा आपका पैसा जल्दी ही आपकों वापस मिल जायेगा।

5 – पुराना रोग ठीक करने के लिए

अगर आपकों या आपके घर में किसी को भी बीमारी ने घेर रखा है। तो इस रक्षाबन्धन को रोगी के सिराहने के पास एक रूपये का सिक्का रख दें, और अगली सुबह ये सिक्का किसी शमशान घाट में फेक दे, इससे रोगी की बीमारी जल्द ही ठीक हो जाएगी।

6 – कुंडली के दोष समाप्त करने के लिए

अपनी कुंडली के सभी दोष को समाप्त करने के लिए सुबह किसी शिव मंदिर में जाकर 11 बार ओम नम शिवाय का जाप करें। आपकी कुंडली के दोष खत्म हो जाएगें। इस उपाय से आपके घर में लक्ष्मी भी स्थाई रूप से वास करने लगेगी।

तो दोस्तों रक्षाबन्धन पर ये उपाय करने से आपके घर की कई सारी समस्याओं से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा। और इससे आप धनवान भी बन सकते है।

Share
Akanksha

हेल्लो मेरा नाम आकांक्षा है और मुझे वेबसाइट पर नए नए टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखने का शौक पहले से ही था इसलिए मैंने आकृति वेबसाइट पर लिखने का फैसला लिया और मुझे बहुत मज़ा आता है यहाँ आर्टिकल लिखने में ! आप मेरे आर्टिकल ज़रूर पढ़िए !

Recent Posts

व्हाइट ग्रेवी में मलाई कोफ्ता बनाने की विधि

काजू किशमिश भरे हुये नर्म मुलायम मलाई कोफ्ते और वह भी काजू, दही और क्रीम की मखनी सफेद तरी के… Read More

July 16, 2019 11:14 pm

जानिए सावन के पहले सोमवार पर राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहनें

सावन के पहले सोमवार को राशि के अनुसार कपड़े पहनकर भगवान शिव का पूजन करने से विशेष लाभ की प्राप्ति… Read More

July 16, 2019 10:47 pm

भुट्टे का उपमा बनाने की विधि

उपमा सेहत के लिए काफी हेल्दी माना जाता है अगर इसे सुबह-सुबह बनाकर खाया जाए तो फिर ये सेहत के… Read More

July 16, 2019 1:09 pm

लक्ष्मी के पैर लेकर पैदा होती हैं इस माह में जन्मी बेटी, घर लाती हैं तरक्की और भाग्य

हिन्दू धर्म में लडकीयो को माँ लक्ष्मी का रूप समझा जाता है | अत: हिन्दू धर्मशस्त्रो के अनुसार जिस घर… Read More

July 16, 2019 1:02 pm

महिलाओं में इसलिए बढ़ रही है माइग्रेन की समस्या, इससे होगा फायदा

आज-कल की भागदौड़ वाली लाइस्टाइल में कई लोग मुख्य रूप से महिलाएं माइग्रेन की शिकार हो रही हैं और चिकित्सा… Read More

July 16, 2019 12:53 pm

घर में रसीली जलेबी बनाने की विधि

आपने अक्सर गली-मौहल्ले के नुक्कड़ पर मिलने वाली लाल या नारंगी रंग की कुरकुरी जलेबी का स्वाद जरूर चखा होगा।… Read More

July 15, 2019 5:42 pm