रक्षा-बंधन पर करे ये उपाय तो घर पर आयेगी लक्ष्मी

हर साल सावन के आखिरी दिन रक्षा बंधन का त्योहार मनाने की मान्यता है। भाई-बहनों के बीच प्यार को दर्शाने वाला यह त्योहार इस साल 15 अगस्त को पड़ रहा है। दरअसल, सावन-2019 इस बार 17 जुलाई को शुरू हुआ था और इस बार यह 30 दिनों का है। ऐसे में यह 15 अगस्त को खत्म हो रहा है। खास बात ये है कि 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का भी मौका होगा। Rakhi Par Karen Upay

इस बार रक्षा बंधन के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त काफी लंबा है। इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरू होगा और शाम 6.01 बजे तक बहनें अपने भाई को राखी बांध सकती हैं। खास बात ये भी है कि इस बार श्रावण शुक्ल पूर्णिमा 14 अगस्त को ही दोपहर 3 बजकर 45 मिनट से शुरू हो जाएगा।

Read : रक्षाबंधन के दिन क्या करें और क्या न करें

शास्त्रों के अनुसार रक्षा सूत्र बांधे जाते समय निम्न मंत्र का जाप करने से अधिक फल मिलता है।

रक्षा बंधन का त्यौहार जो भाई बहन का त्यौहार माना जाता है। इस त्यौहार पर भाई की कलाई पर बहन रक्षासूत्र बांधती है और भाई अपनी बहन की हर मुसीबतों से रक्षा करने का वादा करते है। तो इस त्यौहार का पूरा आधार भाई बहन पर टिका होता है। लेकिन दोस्तों इस दिन कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे आपके जीवन की समस्या अपने आप निपट जाएगी। चलिए बताते है आपको इस दिन क्या- क्या उपाय करना चाहिए।

1 – कालसर्प दोष को हटाने के लिए

जिन लोगों को कालसर्प दोष हो, उन्हें इस दिन सर्प पूजन करना चाहिए। और चांदी की डिब्बी में शहद भरकर किसी सुनसान स्थान पर गहरें गड्ढे में गाड़ देना चाहिए।

2 – शत्रु का शमन के लिए

यदि आपका कोई दुश्मन आपको परेशान कर रहा है तो रक्षाबन्धन के दिन हनुमान के मन्दिर में जाकर उन्हें चोला चढ़ायें । इसके साथ गुड़ और गुलाब के फूल भी चढ़ाये। इस टोटके को करने से आपके शत्रु का शमन हो जाएगा।

3 – घर की गरीबी दुर करने के लिए

अगर आप आर्थिक तंगी से जुझ रहे हो या घर में बरकत नही होती है तो इस टोटके को अपना कर आप अपनी आर्थित तंगी से छुटकारा पा सकते है। रक्षाबन्धन के दिन सुबह किसी बड़ के पेड़ के नीचे उगे पौधे को जड़ के साथ उखाड़ ले घर ले आये। घर में किसी गमले में लगाये और रोजना पानी दे। इस उपाय से आपके घर में लक्ष्मी स्थाई रूप से वास करने लगेगी।

Read : रक्षाबंधन पर स्पेशल पोहा खीर बनाने की विधि

4 – उधार दिया गया पैसा वापस पाने के लिए

किसी ने आपसे पैसा उधार लिया है और वापस नही दे रहा है तो रक्षाबन्धन के दिन एक सूखे कपूर से काजल बनायें और इस काजल से एक काग़ज पर उस व्यक्ति का नाम लिखें, जिससे आपको पैसा लेना है। अब इस कागज को किसी भारी पत्थर के नीचे दबा दे। देखिएगा आपका पैसा जल्दी ही आपकों वापस मिल जायेगा।

5 – पुराना रोग ठीक करने के लिए

अगर आपकों या आपके घर में किसी को भी बीमारी ने घेर रखा है। तो इस रक्षाबन्धन को रोगी के सिराहने के पास एक रूपये का सिक्का रख दें, और अगली सुबह ये सिक्का किसी शमशान घाट में फेक दे, इससे रोगी की बीमारी जल्द ही ठीक हो जाएगी।

6 – कुंडली के दोष समाप्त करने के लिए

अपनी कुंडली के सभी दोष को समाप्त करने के लिए सुबह किसी शिव मंदिर में जाकर 11 बार ओम नम शिवाय का जाप करें। आपकी कुंडली के दोष खत्म हो जाएगें। इस उपाय से आपके घर में लक्ष्मी भी स्थाई रूप से वास करने लगेगी।

तो दोस्तों रक्षाबन्धन पर ये उपाय करने से आपके घर की कई सारी समस्याओं से जल्दी ही छुटकारा मिल जाएगा। और इससे आप धनवान भी बन सकते है।

Read : इस रक्षाबंधन पर घर में बनाइये स्‍वादिष्‍ट मलाई घेवर

This post was last modified on August 3, 2019 4:45 AM

Share

Recent Posts

फलाहारी आलू सिंघाड़ा दही बड़ा बनाने की विधि

पूरे देशभर में नवरात्रि का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। और नवरात्र… Read More

March 27, 2020

गणगौर व्रत कथा व पूजा विधि और महत्व

हिन्दू समाज में चैत्र शुक्ल तृतीया का दिन गणगौर पर्व के रूप में मनाया जाता… Read More

March 22, 2020

शाही मीठे चावल बनाने की विधि

यह एक पारंपरिक डिश है जिसे उबले हुए चावल, चीनी, ड्राई फ्रूट्स और पीला रंग… Read More

March 19, 2020

हरा धनिया आलू की सब्जी बनाने की विधि

हरा धनिया सब्जी करी की सीजनिंग के लिये तो प्रयोग किया ही जाता है, इसकी… Read More

March 17, 2020

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए बनाए स्वादिष्ट अलसी का चीला

ब्रेकफास्ट का व्यक्ति की लाइफस्टाइल में बहुत महत्व होता हैं। हेल्दी और टेस्ट ब्रेकफास्ट आपका… Read More

March 14, 2020