करवा चौथ व्रत सुहागिनों का महत्वपूर्ण त्यौहार माना गया है। करवा चौथ व्रत कार्तिक मास के चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी को आमतौर महिलाओं द्वारा किया जाता है। महिलाएं करवा चौथ व्रत पति की दीर्घायु की कामना के लिए करती है, लेकिन कुछ सुहागिन महिलाओं को ये नहीं पता होता कि करवा चौथ पर क्या करें क्या ना करें, इसलिए हम आपको बता रहे हैं शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ व्रत में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए… Karva Chauth Ke Din Na Karen Ye Kaam

  • करवा चौथ व्रत रखने वाली सुहागिनों को चाहिए इस दिन काले या उजले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इस दिन के लाल या पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ फलदायी माना गया है। क्योंकि सनातन धर्म में लाल रंग को शुभता का प्रतीक माना गया है।

यह भी पढ़ें – करवा चौथ पर प्रेगनेंट महिलाएं इन बातों का ज़रूर रखें ख्याल

  • सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। इसके पीछे वजह भी कई है। पूरे साल वे इस खास दिन के लिए तैयारियां करती हैं। उन्हें सजने संवरने की पूरी छूट होती है। इस दिन विवाहित महिलाओं द्वारा सोलह श्रृंगार करना महत्वपूर्ण माना जाता है। अपने श्रृंगार से महिलाएं अपने पति को दोबारा अपना दुल्हन जैसा रूप दिखाती हैं तो वहीं निर्जला उपवास रखकर अपने रिश्ते की लंबी उम्र की कामना करती हैं।
  • सुहाग की वस्तुएं जैसे लहठी, चूड़ी, बिन्दी और सिंदूर को कचड़े में भूलकर भी ना फेंके। सुहाग की ऐसी वस्तुएं यदि पहनते वक्त टूट जाए तो उसे किसी नदी या तालाब में प्रवाह कर दें और अपने सुहाग की कामना करें।
Karva Chauth Ke Din Na Karen Ye Kaam
Karva Chauth Ke Din Na Karen Ye Kaam
  • इस दिन सिलाई, कढ़ाई, कटाई ना करें साथ ही इन सब कामों के लिए कैंची का प्रयोग नहीं करें। करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को इस दिन समय बिताने के लिए ताश के पत्ते खेलना, चुगली करना और सोना जैसे काम नहीं करना चाहिए। आप यदि चाहें तो इस दिन सतियों की कथा, पौराणिक कथा सुन-पढ़ कर या कीर्तन-भजन अथवा गायन-वादन के अपने समय को शुभ बना सकती हैं।
  • यदि अप चाहती हैं कि करवा चौथ व्रत और पूजा का फल मिले तो इस दिन भूलकर भी उजले, भूरे या काले रंग के कपड़े ना पहने। साथ ही इस दिन किसी भी आदमी को दूध, दही, चावल या उजला वस्त्र आदि नहीं देना चाहिए। वैसे तो सभी दिन अपने से बड़ों का सम्मान और आशीर्वाद लेनी चाहिए लेकिन खासकर इस दिन अपने से बड़ों का अपमान नहीं करना चाहिए बल्कि आशीर्वाद लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – करवाचौथ स्पेशल: कुंवारी लड़कियों को इस प्रकार से रखना चाहिए व्रत

  • इस दिन मांस, मछली, अंडा और मुर्गा आदि तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए। जिनकी पत्नी करवा चौथ करती हैं उन्हें भी करवा चौथ के दिन इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए।
  • अपने पति के अलावा किसी अन्य पुरुष के बारे में किसी तरह का ख्याल मन में ना लाएं। साथ ही किसी अन्य सुहागन स्त्री को भला बुरा या शाप देने की गलती ना करें।

कामकाजी महिलाओं के लिए :

  • करवा चौथ के दिन कामकाजी महिलाओं को करवा चौथ की पूजा का सभी समान एक या दो दिन पहले ही खरीद लेना चाहिए। इसमें अपनी सास को देने वाला समान भी सम्मिलित करें।
  • करवा चौथ के दिन मेहंदी लगाने को विशेष महत्व दिया जाता है। इसलिए अगर आप ऑफिस में काम करती हैं तो आपको करवा चौथ के दो दिन पहले ही मेहंदी लगवा लेनी चाहिए। जिससे आपको करवा चौथ के दिन किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
Karva Chauth Ke Din Na Karen Ye Kaam
Karva Chauth Ke Din Na Karen Ye Kaam
  • अगर आपको करवा चौथ के दिन अपने काम पर जाना है तो आप अपनी सरगी को करवा चौथ के एक दिन पहले कि रात्रि को ही बना कर रख लें। जिससे सुबह उठकर सिर्फ उसे गर्म करके खाया जा सके। ऐसा करने से आपको अत्याधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और न हीं आप अपने काम पर जाने के लिए लेट होंगी।
  • सरगी में तला , चिकना और ज्यादा मीठा न खाएं। क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से अत्याधिक प्यास लगती है और करवा चौथ का व्रत करने के बाद आप पानी नहीं पी सकती। इसलिए इन चीजों के सेवन से बचें।
  • करवा चौथ के दिन सू्र्योदय से पहले अपने पति से एक नारियल तुड़वाकर उसका जल अवश्य पी लें। ऐसा करने से आपको सारा दिन पानी की कमीं महसूस नही होगी।

यह भी पढ़ें – करवाचौथ के दिन सरगी में जरूर शामिल करें ये चीजें, नहीं लगेगी प्यास

  • करवा चौथ के दिन आपको जो भी कपड़े, आभूषण आदि पहनने हो उसे एक दिन पहले ही निकाल कर रख लें। जिससे करवा चौथ के दिन आपको किसी प्रकार की जल्दबाजी न हो और आप आसानी से पूजा के समय तक तैयार हो सकें।
  • करवा चौथ के दिन श्रृंगार को अधिक महत्व दिया जाता है। इसलिए करवा चौथ के दिन अपने ऑफिस से थोड़ा जल्दी आकर अपना पूरा श्रृंगार करके ही पूजा करें।
Karwa Chauth Shubh Sanyog
Karva Chauth Ke Din Na Karen Ye Kaam
  • करवा चौथ के दिन ऑफिस जाते समय पूजा के सामान को एक बार अच्छी तरह से चेक कर लें। जिससे आपको रात में पूजा के समय किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
  • करवा चौथ के दिन अगर आप घर आकर दुबारा स्नान नहीं कर सकती तो अच्छी तरह से हाथ मुंह धोकर ही साफ वस्त्र धारण करके करवा चौथ की पूजा कर लें।

यह भी पढ़ें – जानिये करवा चौथ पूजन में किन-किन सामग्रियों की होती है ज़रुरत

  • अगर आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति है जो शाम के समय करवा चौथ पूजन के लिए खाना बना सके तो अच्छा है। अगर आपके घर में कोई भी ऐसा व्यक्ति नही है तो आप करवा चौथ के दिन दो पूड़ी और खीर बनाकर ही करवा चौथ की पूजा कर लें। इसके बाद आप चाहें तो बाहर जाकर खा सकते हैं।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here