ata

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है जो कि इस बार 9 सितंबर दिन गुरुवार को है। हरतालिका तीज का व्रत महिलाएं अपने पति की दीर्घायु होने की कामना से करती हैं और कुवारी युवतियां सुंदर पति पाने के लिए यह व्रत रखती हैं। Fasting Tips for Diabetes Patient

डायबिटीज मरीजों के लिए व्रत-उपवास करना आसान नहीं है, क्योंकि लंबे समत तक भूखे-प्यासे रहने से डायबिटीज के मरीजों की सेहत को नुकसान होता है। घंटों तक भूखा रहने से डायबिटीज के रोगियों में शुगर कम हो सकती है जिसे हाइपोग्‍लाइसीमिया कहते हैं। इस स्‍थिति में अचानक पसीना आना, कमजोरी, कंपकंपी और धड़कन तेज होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Read – मखाना के अद्भुत फायदे जानकर हैरान हो जाओगें ।

aia

इसी तरह डायबिटीज के कुछ मरीजों में भूखा रहने से शुगर बढ़ भी सकती है जिसे हाइपरग्‍लाइसीमिया कहते हैं। यह स्थिति तब बनती है जब आप इंसुलिन नहीं लेते और डाइट में तली हुई या ज्यादा शुगर वाली चीजें लेते हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, और हरतालिका तीज पर व्रत रखने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल दोनों बैलेंस रखना होगा। साथ ही नीचे बताई जा रही बातों का भी खास ख्याल रखें –

1 . सबसे पहले तो अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें कि आपके लिए व्रत रखना ठीक है या नहीं और आप किन परिस्थतियों में व्रत रख सकते हैं।

2 . बाजार में मिलने वाली नमकीन, चिप्‍स और अन्य फरियाली चीजों का सेवन न करें, क्‍योंकि इसमें नमक और शुगर की अतिरिक्त मात्रा होती है जो आपके लिए नुकसानदायक है।

3 . अगर आप डायबिटीज के साथ हाई ब्लडप्रेशर के भी मरीज हैं तो बगैर नमक का व्रत न करें।

Fasting Tips for Diabetes Patient
Fasting Tips for Diabetes Patient

4 . डायबिटीज के रोगी फलों के साथ-साथ ड्राफ्रूट्स, जैसे – भुने मखाने, बादाम, अखरोट का सेवन समस-समय पर कर सकते हैं।

5 . उपवास के दौरान शुगर लेवल नियमित चेक करते रहें। शुगर के घटने या बढ़ने की स्थति में इसे जल्द बैलेंस करने का प्रयास करें।

6 . शरीर में डिहाड्रेशन न हो, इससे बचने के लिए तरल पदार्थों का सेवन करते रहें और ज्यादा से ज्यादा पानी या छाछ का सेवन करें।

7 . अगर आपकी शुगर कंट्रोल में नहीं होती, डायबिटीज से जुड़ी कोई और परेशानी है, आप इंसुलिन लेते हैं या फिर आपको टाइप 1 डायबिटीज है तो व्रत रखने से बचना चाहिए।

aba

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here