भूलकर भी अभी घूमने ना जाएं ये हिल स्टेशन, वरना बुरे फंस जाएंगे

भारत के लगभग सभी हिल स्टेशन ओवर टूरिज्म के शिकार हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड हो या फिर जम्मू कश्मीर. इन तीनों राज्यों के हिल स्टेशन पर इतनी बड़ी तादाद में टूरिस्ट पहुंच रहे हैं कि प्रशासन से लेकर स्थानीय लोग परेशान हैं. Overcrowded Hill Station in India

उत्तराखंड के प्रमुख हिल स्टेशन नैनीताल, मसूरी, ऋषिकेश, हरिद्वार में तो आलम यह है कि यहां होटल फुल हो चुके हैं. टूरिस्ट सड़कों पर सो रहे हैं. कई किलोमीटर तक लंबा जाम लगा हुआ है. गाडियों को खड़ा करने के लिए पार्किंग स्पेस तक नहीं है.

नैनीताल की बात करें तो यहां पर 2 हजार चार पहिया गाड़ियों के लिए पार्किंग स्पेस है. लेकिन यहां हर रोज 6 हजार तक गाड़ियां आ रही हैं. वीकेंड में तो हालत और भी खराब होते जा रहे हैं.

हालात यह हैं कि टूरिस्ट यहां सड़क, पार्किंग से लेकर फुटपाथ पर सोते हुए दिखाई दे रहे हैं. पानी की भी दिक्कत टूरिस्ट को परेशान कर रही है. टूरिस्टों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन के भी हाथ पैर फूल गए हैं. ट्रैफिक की बिगड़ती व्यवस्था को देखते हुए प्रशासन अब पर्यटकों की गाड़ियों को नैनीताल से काफी पहले ही रोक रहे हैं.

Overcrowded Hill Station in India

प्रशासन के इस कदम से होटल मालिक जबर्दस्त नाराज हैं. उनका कहना है कि प्रशासन के इस कदम से बिजनेस को नुकसान पहुंच रहा है. टूरिस्ट होटल तक नहीं पहुंच पा रहे हैं. वहीं, चार धाम यात्रा होने के कारण टूरिस्ट और भी बढ़ गए हैं. स्थानीय निवासी महेश जोशी बताते हैं कि हरिद्वार में सिंह द्वार और सप्तऋषि के बीच 4 किमी की दूरी है, लेकिन यहां 11 संकरे मोड़ हैं.

यहां एक बार में एक ही गाड़ी गुजर पाती है और गाडियों की रफ़्तार कम हो जाती है. यहां हाईवे कंस्ट्रक्शन भी चल रहा है जिससे स्थिति यहां और भी खराब हो गई है. इसी तरह हिमाचल प्रदेश में भी टूरिस्ट इतने पहुंच गए हैं कि यहां स्थानीय लोग परेशान है. शिमला और मनाली तो भीड़ के कारण चोक हो चुके हैं.

यदि आप शिमला और मनाली जाने की तैयारियां कर रहे हैं तो एक बार प्लान पर जरूर सोच लें. क्योंकि शिमला और मनाली दोनों ही जगह लोग बीच रास्तों से वापस लौट रहे हैं. शिमला पहले से ही पानी, पार्किंग स्पेस और भीड़ से जूझ रहा है तो वहीं मनाली के भी हालात इसी तरह हैं. मनाली की मशहूर मॉल रोड पर चलने तक के लिए लोगों को जगह नहीं है.

लोग मनाली और शिमला के पास मणिकरण, कसौल, तोष की ओर रुख कर रहे हैं. लेकिन युवा टूरिस्ट इन ठिकानों पर पहले से ही रुके हुए हैं. शिमला के एसपी कमल किशोर बताते हैं कि शिमला में पार्किंग की स्पेस कम है. लोगों के पास पार्किंग के लिए जगह नहीं है. इसलिए लोग सड़कों पर गाड़ियां पार्क कर रहे हैं. इस वजह से यहां जाम लग रहा है. ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए अतिरिक्त बल लगाया गया है. वहीं, कुल्लू डिप्टी एसपी आशीष शर्मा बताते हैं धोभी और मनाली के बीच कई सिंगल लेन ब्रिज हैं, जिस वजह से यहां जाम लगा हुआ है. कंस्ट्रक्शन का काम भी चल रहा है. जो जाम लगने की वजह बन रहा है.

Overcrowded Hill Station in India

मनाली रेस्टोरेंट और होटल असोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र ठाकुर बताते हैं कि शिमला और मनाली में लगभग सभी होटल बुक हैं. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा से बड़ी तादाद में लोग पहुंचे रहे हैं. टूरिस्ट निराश हो कर लौट रहे हैं. यही नहीं, कसौल, मनाली, मणिकरण, कुल्लू में एटीएम खाली हो गए हैं. यहां कैश नहीं है. लोगों को दुकानों में कार्ड स्वैप करवाकर पैसे निकालना पड़ रहा है. फिलहाल प्रशासन टूरिस्टों से निपटने जुटा हुआ है. यदि आप भी इन हिल स्टेशन पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो एक बार जरूर सोच लें.

Share

Recent Posts

अब कोई चाय पीने से आपको रोके तो ये खबर उसे ज़रूर पढ़ाएं

नियमित रूप से चाय पीने वाले लोगों के दिमाग का प्रत्येक हिस्सा चाय नहीं पीने वालों की तुलना में बेहतर… Read More

September 2, 2019

नूर जहानी कोफ्ता बनाने की विधि

नूर जहानी कोफ्ता एक वेजिटेरियन रेसिपी है जो कि अवध की रसोईं से आई है। यह एक बहुत ही क्रीमी… Read More

September 1, 2019

गणेशोत्सव 2019 : ‘बप्पा मोरया’ के घर आगमन पर इन 10 बातों का रखें ध्यान

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 2 सितंबर, सोमवार से गौरी-पुत्र श्री गणेश जी हमारे मध्य पूरे दस दिनों के लिए विराजमान… Read More

August 30, 2019

हरतालिका तीज पर डायबिटीज के मरीज व्रत रखने से पहले ये 7 बातें जान लें

हिन्दु धर्म की मान्यताओं में सुहागिन महिलाओं का मुख्य व्रत हरितालिका तीज माना जाता है।हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष… Read More

August 29, 2019

हरे धनिया की खस्ता मठरी बनाने की विधि

हरे धनिये की खस्ता मसाला मठरी साधारण मठरी के मुकाबले बहुत ही स्वादिष्ट बनती है, साधारण मठरी सिर्फ अजवायन डालकर… Read More

August 28, 2019

आलू के छिलकों में भी छिपे है सेहत और सौंदर्य के गुण, जाने इसे खाने या लगाने के फायदे

आलू ऐसी सब्जी है जिसका इस्‍तेमाल तकरीबन हर सब्‍जी में होता है। आलू से बनी हर चीज खाने में जायकेदार… Read More

August 27, 2019