What to Eat During Chandra Grahan
What to Eat During Chandra Grahan

8 नवंबर 2022 दिन मंगलवार को साल का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण लग रहा है. ग्रहण काल में कई चीजें ऐसी हैं, जिन्हें करने की मनाही होती है. उनमें से एक काम भोजन करना भी शामिल है. पर किन्हीं विशेष परिस्थितियों में भोजन करने की सलाह दी जाती है. चंदग्रहण के समय सूतक लग जाता है जिस दौरान कई काम करने के लिए मना किया जाता है। What to Eat During Chandra Grahan

यह भी पढ़ें – चंद्र ग्रहण के बाद 5 ग्रहों का राशि परिवर्तन, इन राशियों पर ज्यादा असर

इस दौरान खाना पकाने और खाने के मनाही होती है लेकिन बच्चे, बूढ़े और गर्भवती महिलाओं के लिए खाना खाना बहुत जरूरी होता है। वहीं, किसी बीमारी व्यक्ति के लिए भी भोजन करना जरूरी होता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप जरूरत पड़ने पर चंद्रग्रहण के समय का सकते हैं। चलिए जानते हैं कि इस दौरान आप क्या क्या चीजें खा सकते हैं?

ग्रहण में क्यों नहीं खाना चाहिए ?

चंदग्रहण के दौरान खाना खाना बिल्कुल वर्जित होता है। दरअसल, चंद्र ग्रहण के दौरान खाना इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि इस दौरान वायुमंडल से धरती पर कई तरह के बैक्टीरिया और संक्रमण आते हैं, जोकि खाने में मिल जाते हैं। ऐसे में इस दौरान खाने वाली कोई चीज खाने चीज खाने से आप जल्दी बीमार हो सकते हैं और कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

What to Eat During Chandra Grahan
What to Eat During Chandra Grahan

ग्रहण काल में कौन खा सकता है?

वैसे तो ग्रहण काल में भोजन ग्रहण करने की मनाही होती है. परंतु गर्भवती, बच्चे और बुजुर्ग जरूरत पड़ने पर कुछ चीजें खा सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बुजुर्गों को उम्र के अनुसार दवाइयों की आवश्यकता होती है. ऐसे ही गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर भोजन और पानी पीने की सलाह दी जाती है. उनके पेट में पल रहे शिशु को पोषण की जरूरत होती है, जिसकी वजह से गर्भवती महिलाओं को लंबे समय तक भूखा ना रहने के लिए कहा जाता है. इसी तरह छोटे बच्चे भी अधिक देर तक भूखे नहीं रह सकते. उन्हें भी खाना खाने के लिए मना नहीं किया जा सकता. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके भोजन में तुलसी का पत्ता अवश्य डला हो.

चंदग्रहण के दौरान खाएं ये चीजें

सात्विक भोजन

बच्चे, बुजुर्ग, प्रैग्नेंट महिलाएं या बीमार व्यक्ति के लिए समय पर भोजन करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे में आप उन्हें सात्विक भोजन दे सकते हैं, जो हल्का और पचाने में आसान हो।

मेवों का सेवन

बीमारी के चलते जो लोग ज्यादा देर तक भूखे नहीं रह सकते वह मेवे या नट्स का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को एनर्जी भी मिलेगी और चंदग्रहण के दौरान आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

यह भी पढ़ें – चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला रखे इन 7 बातों का खास ध्यान

कच्ची सब्जियां

चंद्रग्रहण के दौरान आप कच्ची सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इस दौरान कच्ची सब्जियों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलता। ग्रहण के दौरान पका हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह पूरी तरह से सड़ने लगता है।

फलों का सेवन

अच्छा होगा कि आप चंद्रग्रहण के दौरान फलों का सेवन करें। यह आपके शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करेगा। इसके साथ ही फलों के सेवन से आपका शरीर डिटॉक्स भी हो जाएगा।

Chandra Grahan Date and Time

इन चीजों से करें परहेज

चंद्रग्रहण के दौरान मांसाहारी भोजन, शराब, सिगरेट और हाई प्रोटीन फ्रूड्स का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। इसलिए ग्रहण के समय आपको सामान्य भोजन ही करना चाहिए।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here