Things not to buy on Dhanteras : धनतेरस कार्तिक माह की त्रयोदशी को मनाई जाती है. इस साल त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त आज यानी 22 अक्टूबर 2022 को है. त्रयोदशी तिथि आज 22 अक्टूबर शनिवार को शाम 6 बजकर 2 मिनट से हो रही है जो अगले दिन 23 अक्टूबर की शाम 6 बजकर 3 मिनट तक रहेगी इसलिए 22-23 अक्टूबर दोनों दिन धनतेरस मानी जा रही है. आज 22 अक्टूबर को पूजा का मुहूर्त है और 23 अक्टूबर को खरीददारी के लिए शुभ मुहूर्त है.

यह भी पढ़ें – धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियाँ

धनतेरस के दिन खरीदारी बहुत आवश्यक है। इस दिन अपनी अपनी प्रिय वस्तुएं क्रय की जाती हैं। धनतेरस की दस्तक दीपावली के प्रवेश का सूचक है। प्रायः स्वर्ण और चांदी के बने आभूषण और सिक्के खरीदने की अत्यंत पुरानी सनातन परंपरा है।

धनतेरस पर खरीदारी करने की परंपरा और मान्यता दोनों हैं। सदियों से ये रीत चली आ रही है। देवी लक्ष्मी की तरह ही भगवान धनवंतरि भी सागर मंथन से उत्पन्न हुए हैं। धनवंतरि जब प्रकट हुए थे तो उनके हाथ में अमृत से भरा कलश था, इसलिए ही इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परम्परा है। धनतेरस के दिन सोने और चांदी के बर्तन, सिक्के और आभूषण खरीदने की परम्परा रही है।

धनतेरस पर कुछ चीजों को खरीदने से बचना चाहिए, नहीं तो घर में दरिद्रता आती है. तो आइए उन चीजों के बारे में भी जान लीजिए जिन्हें धनतेरस पर खरीदने से बचना चाहिए.

Things not to buy on Dhanteras
Things not to buy on Dhanteras

धारदार वस्तुएं

धनतेरस के दिन खरीदारी करते समय भूलकर भी धारदार वस्तुएं बिल्कुल न खरीदें. धारदार जैसे- चाकू, कैंची आदि. मान्यता है कि इस चीजों को खरीदना बेहद ही अशुभ माना जाता है. इससे घर में वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है.

कांटेदार पौधे

प्रायः इस दिन घर के गार्डेन के लिए पौधे भी खरीदते हैं तो इस दिवस पर कांटेदार पौधे घर पर विशेषकर नागफनी इत्यादि मत लाएं।

यह भी पढ़ें – धनतेरस पर भूलकर भी ना करें ये 20 गलतियां, वरना पछतायेंगे

काली चीजें

धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से अशुभता का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें. साथ ही इस दिन काले रंग वस्त्र भी धारण नहीं करने चाहिए.

कांच की चीजें

धनतेरस के दिन कांच की चीजें बिल्कुल नहीं खरीदनी चाहिए. क्योंकि कांच राहू का प्रतीक माना जाता है. इसलिए, इस दिन कांच की चीजों का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

लोहा न खरीदें

धनतेरस के दिन लोहे की बनी हुईं चीजें घर में नहीं लानी चाहिए. अगर आपको लोहे के बर्तन खरीदने हैं तो धनतेरस से एक दिन पहले ही बर्तन खरीद लें.

कार न खरीदें

धनतेरस के दिन कार खरीदने की योजना बनाई जाती है क्योंकि यह शुभ दिन माना जाता है. लेकिन, अगर आपको धनतेरस के दिन कार घर लानी है तो उसका भुगतान एक दिन पहले कर लें. क्योंकि कार विभिन्न धातुओं से बनी होती है, इसलिए धनतेरस के दिन कार खरीदने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें – धनतेरस पर ख़रीदी ये चीजें तो कभी नहीं होगी घर में पैसों की कमी

तेल

धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है. धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें पहले से ही खरीद कर रख लें.

खाली बर्तन

धनतेरस के दिन भूलकर भी खाली बर्तन नहीं खरीदने चाहिए. माना जाता है कि खाली बर्तन से घर की आर्थिक स्थिति पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है. घर में बरकत नहीं होती हैं. इसलिए कोशिश करें कि घर में बर्तन लाने से पहले इसे पानी या किसी दूसरी चीज से भर लें.

Things not to buy on Dhanteras
Things not to buy on Dhanteras

स्टील का सामान

धनतेरस पर बर्तन खरीदने की परंपरा काफी समय से चली आ रही है. स्टील भी लोहा का ही दूसरा रूप है इसलिए कहा जाता है कि स्टील के बर्तन भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदने चाहिए. स्टील के बजाए कॉपर या ब्रॉन्ज के बर्तन खरीदे जाने चाहिए.

चीनी मिट्टी की चीजें

इस दिन घर में मिट्टी के बर्तन या चीनी मिट्टी के बने शोपीस नहीं लाने चाहिए. इन चीजों को घर में लाना शुभ नहीं माना जाता है. ये चीजें इतनी नाजूक होती है कि ये आसानी से टूट जाती हैं. ऐसे में इनसे कभी बरकत नहीं आती है.

यह भी पढ़ें – धनतेरस के दिन इन जगहों पर ज़रूर जलाएं एक दीपक, हो जायेंगे मालामाल

प्लास्टिक का सामान

धनतेरस के दिन प्लास्टिक की बनी चीजें नहीं खरीदनी चाहिए. प्लास्टिक का सामान घर में लाना वास्तु से सही नहीं माना जाता है. इसलिए धनतेरस के दिन प्लास्टिक का कोई भी सामान बिल्कुल नहीं खरीदना चाहिए.

एल्युमीनियम

धनतेरस के दिन एल्युम‌िन‌ियम के बरतन भी न खरीदें। यह ऐसी धातु है जिस पर राहू ग्रह का अधिपत्य होता है और लगभग सभी शुभ ग्रह इससे प्रभावित होते हैं। अलुमिनियम का प्रयोग वास्तुशास्त्र, स्वास्थ्य और ज्योतिष की दृष्टि से अत्यधिक हानिकारक माना जाता है। इसी कारण अलुमिनियम का प्रयोग पूजा- पाठ में नहीं किया जाता है।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here