अगर 12 अगस्त को मना रहे हैं रक्षाबंधन तो इतने बजे से पहले बंधवा लें राखी, नहीं लग जाएगी प्रतिपदा

0
99
Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat
Raksha Bandhan 2022 Shubh Muhurat

Raksha Bandhan Shubh Muhurat : रक्षाबंधन का त्योहार कुछ लोग 12 अगस्त को भी मना रहे हैं. ज्योतिषों के अनुसार 11 और 12 अगस्त यह दोनों ही दिन त्योहार मनाने के लिए शुभ हैं बस आपको कुछ मुहूर्त का ख्याल रखना होगा. रक्षाबंधन श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन ही मनाया जाता है. 11 अगस्त को पूर्णिमा तिथि पड़ने की वजह से ही ज्यादातर लोग इस दिन ही त्योहार मना रहे हैं. हालांकि उदया तिथि मानने वाले लोग 12 अगस्त को रक्षाबंधन मनाएंगे.

यह भी पढ़ें – रक्षाबंधन पर गलती से भी नहीं खरीदनी चाहिए ऐसी राखियां, भाई को देंगी अशुभ परिणाम

रक्षाबंधन सावन की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है. पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 37 मिनट से शुरू होकर 12 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगी. यानी कि पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त को सुबह 10 बजकर 37 मिनट के बाद पूरा दिन रहेगी. वहीं 12 अगस्त को पूर्णिमा उदया तिथि में पड़ रही है. इसलिए कुछ लोग रक्षाबंधन का त्योहार 12 को मना रहे हैं.

rakshabandhan bhadra kaal

12 अगस्त को राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

11 अगस्त को रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त 10 बजकर 37 मिनट के बाद शुरू हो जाएगा जो पूरा दिन रहेगा. रक्षा बंधन मनाने के लिए प्रदोष काल का समय बहुत उत्तम माना जाता है. प्रदोष काल सूर्यास्त के बाद करीब ढाई घंटे तक रहेगा. पूर्णिमा तिथि 12 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगी. अगर 12 अगस्त को रक्षाबंधन मना रहे हैं तो सुबह 7:05 बजे से पहले ही राखी बांधना या बंधवाना शुभ रहेगा.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here