कब है नरसिंह जयंती, जानें तिथि, मुहूर्त, पूजा विधि और कथा

हेल्लो दोस्तों नरसिंह जयंती भगवान नरसिंह जी का जन्मोत्सव है। इस साल नरसिंह जयंती (Narsingh Jayanti 2021) 25 मई को मनाई जाएगी। हिन्दू पंचांग के अनुसार, भगवान नरसिंह जी का अवतरण वैशाख शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन हुआ था। धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान नरसिंह जगत के पालनहार विष्णु जी के छठे अवतार हैं।

भगवान विष्णु ने आधा नर और आधा सिंह का अवतार लिया था जिसे नरसिंह अवतार के रूप में जाना जाता है. इस पर्व को पूरे देश में मनाया जाता है. दक्षिण भारत में वैष्णव संप्रदाय के मानने वाले इस पर्व को बहुत श्रद्धा भाव से मनाते हैं. मान्यता है कि नरसिंह भगवान विपत्ति के समय अपने भक्तों की रक्षा करते हैं.

ये भी पढ़िए : नरसिम्हा द्वादशी, जानिए पूजन विधि, कथा और महत्व

माना जाता है कि नरसिंह भगवान हर बड़े संकट से बचाते हैं. जिन लोगों के जीवन में आर्थिक संकट बना हुआ है, शत्रु परेशान कर रहे हैं या फिर कोई रोग लगातार पीड़ा पहुंचा रहा है तो ऐसे में नरसिंह जयंती पर भगवान नरसिंह की पूजा अच्छे परिणाम देने वाली मानी जाती है. आइए जानते हैं इस दिन का विशेष मुहूर्त, पूजा विधि और उनके जन्म से जुड़ी पौराणिक कथा के बारे में।

नरसिंह जयंती 2021 मुहूर्त :

  • तिथि प्रारम्भ – मई 25, 2021 को 00:25 AM
  • तिथि समाप्त – मई 25, 2021 को 20:30 PM
Narsingh Jayanti 2021.
Narsingh Jayanti 2021

नरसिंह जयंती पूजा विधि :

  • इस दिन प्रातः ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि से निवृत होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए।
  • व्रत का संकल्प लेते हुए भगवान नृसिंह तथा लक्ष्मीजी की मूर्ति स्थापित कर विधी विधान के साथ पूजा अर्चना करें। 
  • तत्पश्चात वेदमंत्रों से इनकी प्राण-प्रतिष्ठा कर षोडशोपचार से पूजन करना चाहिए।
  • पूजा में फल, फूल, पंचमेवा, केसर, रोली, नारियल, अक्षत, पीतांबर गंगाजल, काला तिल और हवन सामग्री का प्रयोग करें। 
  • भगवान नरसिंह को प्रसन्न करने के लिए उनके नरसिंह गायत्री मंत्र का जाप करें। 
  • इस दिन व्रती को सामर्थ्य अनुसार तिल, स्वर्ण तथा वस्त्रादि का दान देना चाहिए।
  • पूजा पश्चात एकांत में कुश के आसन पर बैठकर रुद्राक्ष की माला से इस नृसिंह भगवान जी के मंत्र का जप करना चाहिए.
  • इस व्रत करने वाला व्यक्ति लौकिक दुःखों से मुक्त हो जाता है भगवान नृसिंह अपने भक्त की रक्षा करते हैं व उसकी समस्त मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

ये भी पढ़िए : कब है जानकी जयंती, जानें व्रत विधि, मुहूर्त, महत्व और कथा

नरसिंह जयंती पौराणिक कथा :

प्राचीन काल में कश्यप नामक ऋषि हुए थे उनकी पत्नी का नाम दिति था. उनके दो पुत्र हुए, जिनमें से एक का नाम हरिण्याक्ष तथा दूसरे का हिरण्यकशिपु था. हिरण्याक्ष को भगवान श्री विष्णु ने पृथ्वी की रक्षा हेतु वाराह रूप धरकर मार दिया था. अपने भाई कि मृत्यु से दुखी और क्रोधित हिरण्यकशिपु ने भाई की मृत्यु का प्रतिशोध लेने के लिए अजेय होने का संकल्प किया. सहस्त्रों वर्षों तक उसने कठोर तप किया, उसकी तपस्या से प्रसन्न हो ब्रह्माजी ने उसे ‘अजेय’ होने का वरदान दिया. वरदान प्राप्त करके उसने स्वर्ग पर अधिकार कर लिया, लोकपालों को मार भगा दिया और स्वत: सम्पूर्ण लोकों का अधिपति हो गया.

देवता निरूपाय हो गए थे वह असुर को किसी प्रकार वे पराजित नहीं कर सकते थे अहंकार से युक्त वह प्रजा पर अत्याचार करने लगा. इसी दौरान हिरण्यकशिपु कि पत्नी कयाधु ने एक पुत्र को जन्म दिया, जिसका नाम प्रह्लाद रखा गया एक राक्षस कुल में जन्म लेने पर भी प्रह्लाद में राक्षसों जैसे कोई भी दुर्गुण मौजूद नहीं थे तथा वह भगवान नारायण का भक्त था तथा अपने पिता के अत्याचारों का विरोध करता था.

Narsingh Jayanti 2021
Narsingh Jayanti 2021

प्रह्लाद की भक्ति :

भगवान-भक्ति से प्रह्लाद का मन हटाने और उसमें अपने जैसे दुर्गुण भरने के लिए हिरण्यकशिपु ने बहुत प्रयास किए, नीति-अनीति सभी का प्रयोग किया किंतु प्रह्लाद अपने मार्ग से विचलित न हुआ तब उसने प्रह्लाद को मारने के षड्यंत्र रचे मगर वह सभी में असफल रहा. भगवान विष्णु की कृपा से प्रह्लाद हर संकट से उबर आता और बच जाता था.

इस बातों से क्षुब्ध हिरण्यकशिपु ने उसे अपनी बहन होलिका की गोद में बैठाकर जिन्दा ही जलाने का प्रयास किया. होलिका को वरदान था कि अग्नि उसे नहीं जला सकती परंतु जब प्रल्हाद को होलिका की गोद में बिठा कर अग्नि में डाला गया तो उसमें होलिका तो जलकर राख हो गई किंतु प्रह्लाद का बाल भी बांका नहीं हुआ.

ये भी पढ़िए : हनुमान जयंती पर इन शुभ योग में करें पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त पूजन विधि…

ऐसे लिया नरसिंह अवतार :

इस घटना को देखकर हिरण्यकशिपु क्रोध से भर गया उसकी प्रजा भी अब भगवान विष्णु को पूजने लगी, तब एक दिन हिरण्यकशिपु ने प्रह्लाद से पूछा कि बता, तेरा भगवान कहाँ है? इस पर प्रह्लाद ने विनम्र भाव से कहा कि प्रभु तो सर्वत्र हैं, हर जगह व्याप्त हैं. क्रोधित हिरण्यकशिपु ने कहा कि ‘क्या तेरा भगवान इस स्तम्भ (खंभे) में भी है? प्रह्लाद ने हाँ, में उत्तर दिया.

यह सुनकर क्रोधांध हिरण्यकशिपु ने खंभे पर प्रहार कर दिया तभी खंभे को चीरकर श्री नृसिंह भगवान प्रकट हो गए और हिरण्यकशिपु को पकड़कर अपनी जाँघों पर रखकर उसकी छाती को नखों से फाड़ डाला और उसका वध कर दिया. श्री नृसिंह ने प्रह्लाद की भक्ति से प्रसन्न होकर उसे वरदान दिया कि आज के दिन जो भी मेरा व्रत करेगा वह समस्त सुखों का भागी होगा एवं पापों से मुक्त होकर परमधाम को प्राप्त होगा अत: इस कारण से दिन को नृसिंह जयंती-उत्सव के रूप में मनाया जाता है.

Narsingh Jayanti 2021
Narsingh Jayanti 2021

नरसिंह जयंती का महत्व :

भगवान विष्णु ने अपने भक्त प्रहलाद की रक्षा के लिए भगवान नरसिंह के रूप में अवतार लिया था कहते हैं हिरण्यकशिपु को मारने के बाद भी नरसिंह का क्रोध और बढ़ गया जिसे शांत कराने के लिए भगवान ब्रह्मा और विष्णु शिव शंकर के पास पहुंचे. तब भगवान शिव शंकर ने ऋषभ रूप धारण कर नरसिंह को काबू किया.। नृसिंह जयंती को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में भी मनाया जाता है। भगवान नरसिंह की जयंती पर व्रत रखने पर हम अपनी समस्त बुराइयों पर अपने शत्रुओं और बीमारियों पर विजय प्राप्त कर सकते हैं भगवान नरसिंह से हमें साहस और बुराइयों से लड़ने की ताकत मिलती है।

ये भी पढ़िए : गंगा सप्तमी का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, कथा और महत्व

भगवान नरसिंह को प्रसन्न करने का मंत्र:

ॐ उग्रं वीरं महाविष्णुं ज्वलन्तं सर्वतोमुखम् I
नृसिंहं भीषणं भद्रं मृत्यु मृत्युं नमाम्यहम् II
ॐ नृम नृम नृम नर सिंहाय नमः ।
इन मंत्रों का जाप करने से समस्त दुखों का निवारण होता है तथा भगवान नृसिंह की कृपा प्राप्त होती है.

Leave a Comment