Mistakes During Shiva Worship
Mistakes During Shiva Worship
ad2

दोस्तों हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस श्रृष्टि की रचना तीन देवो ब्रह्मा, विष्णु और महेश ने मिलकर की हैं. इनमे से महेश यानी की शिवजी सबसे ज्यादा लोकप्रिय देवता हैं. सावन के महीने में भगवान शिव की महिमा के बारे में तो सब जानते हैं भारत के हर गली मोहल्ले में आपको शिवजी का एक मंदिर अवश्य मिल जाएगा. लोगो के जीवन में जब भी कुछ मुसीबत आती हैं तो वे शिवजी की आराधना ही करते हैं. Mistakes During Shiva Worship

इसकी एक वजह ये भी हैं कि शिवजी को सबसे शक्तिशाली देवता माना जाता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जो व्यक्ति शिवजी को प्रसन्न करने में कामयाब हो जाता हैं उसके जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आती हैं.

ये भी पढ़िए : सावन में सुहागन महिलायें क्यों पहनती हैं हरी चूड़ियां ? जानिए इसका महत्‍व

शिवजी को खुश करने का सबसे बढ़िया तरीका हैं उनकी पूजा पाठ करना. भांग, धतूरा और बेलपत्र ऐसी ही चीजें हैं जिनसे इस दिन शिवजी की पूजा करने का विधान है। इस दिन अगर शिवजी प्रसन्न होते हैं तो आपको मनचाहा वरदान देते हैं, अगर सही ढंग से इस दिन भगवान शिव का पूजन न हो तो कृपा की जगह उनका कोप बरसता है।

यदि आप शिव पूजा के दौरान कुछ गलतियाँ कर देते हैं तो ये भाग्य दुर्भाग्य में भी बदल सकता हैं. इसलिए ये बेहद जरूरी हैं कि शिवजी की पूजा करते समय घर में कुछ विशेष सावधानियां रखी जाए और भूलकर भी नीचे बताई गई गलतियाँ ना की जाए.

Mistakes During Shiva Worship
Mistakes During Shiva Worship

ना करें ये गलतियाँ

जब भी आप भगवान शिव की पूजा करें तो इस बात का विशेष ध्यान रखे कि आपका मन पूरी तरह साफ़ हो. खट्टे मन से भगवान की पूजा पाठ करना आपको हानि पहुंचा सकता हैं. इसलिए भगवान की पूजा में बैठने से पूर्व अपने मन को और विचारो को साफ़ कर ले. यदि आप किसी से गुस्सा हैं या आपका मूड ख़राब हैं तो पहले उसे सुधार ले. इसके बाद ही पूजा करने बैठे. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी सारी पूजा व्यर्थ होगी और भगवान भी अप से नाराज़ हो सकते हैं.

ये भी पढ़िए : देवशयनी एकादशी, भूलकर भी न करें ये 8 काम

ना पहनें इस रंग के कपड़े

जब भी भगवान शिव की पूजा करे तो काले कपड़े ना पहने. काले कपड़े पहन पूजा करना अशुभ माना जाता हैं. खासकर कि भोलेनाथ की आराधना में तो आपको ब्लैक ड्रेस से दूर ही रहना चाहिए. ऐसा कहा जाता हैं कि जो व्यक्ति काले कपड़े पहन शिवजी का जप करता हैं उसके ऊपर दुर्भाग्य लग जाता हैं. फिर उसके सभी काम बिगड़ने लगते हैं.

शिवजी को ना चढ़ाये ये फूल

भगवान शिव को पूजा के समय लोग कई तरह के फूल भी चढ़ाते हैं. इससे भगवान् खुश हो जाते हैं. लेकिन शास्त्रों के अनुसार शिवजी को कभी भी चंपा, केसर, मालती, चमेली, कुंद, जूही और केतकी के फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. भगवान शिव ने केतकी के फूल से नाराज़ होकर उसका बहिस्कार किया था. इसलिए उसका इस्तेमाल शिवजी की पूजा में वर्जित माना जाता हैं. यदि आप गलती से कतकी के फूल भोलेनाथ को चढ़ा देते हैं तो वे नाराज़ हो सकते हैं और आपकी लाइफ में कई परेशानियाँ खड़ी हो सकती हैं.

Mistakes During Shiva Worship
Mistakes During Shiva Worship

शिवलिंग पर चढ़ा प्रसाद

शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को ग्रहण नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके यहां दुर्भाग्य का प्रवेश होता है और परिवार में गंभीर बीमारियां होने की संभावन हो जाती है।

ना चढ़ाएं नारियल पानी

शिव जी की पूजा नारियल से होती है लेकिन नारियल पानी से नहीं। क्योंकि शिवलिंग पर चढ़ाई जाने वाली सारी चीज़ें निर्मल होनी चाहिए यानि जिसका सेवन ना किया जाए। नारियल पानी देवताओं को चढ़ाये जाने के बाद ग्रहण किया जाता है इसीलिए शिवलिंग पर नारियल पानी नहीं चढ़ाया जाता है।

ये भी पढ़िए : करवा चौथ के दिन सुहागिनें भूल से भी ना करें ये गलतियां, हो सकता…

हल्दी और कुमकुम

शिवलिंग पर हल्दी कभी नहीं चढ़ाई जाती है क्योंकि यह महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होती है। और भगवान शिव तो वैसे ही सुंदर है। जिसके कारण भगवान शिव के प्रतीक शिवलिंग पर हल्दी नही चढाई जाती है। इसी तरह सिंदूर या कुमकुम हिंदू महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए लगाती हैं। जैसा की हम जानते हैं कि भगवान शिव विध्वंसक के रूप में जाने जाते हैं इसलिए शिवलिंग पर कुमकुम नहीं चढ़ाया जाता है।

टूटे हुए चावल

भगवन शिव को अक्षत यानी साबुत चावल ही चढ़ाने चाहिए शिव पूजन के दौरान टूटा हुआ चावल अपूर्ण और अशुद्ध होता है इसलिए इसे शिवजी पर चढ़ाना वर्जित होता है

तो दोस्तों ये थी वो गलतियाँ जो आपको शिवजी की पूजा के दौरान कभी नही करनी चाहिए. अब आप इन गलतियों के बारे में अच्छे से जान चुके हैं तो इसे दूसरों को भी जरूर बताए. ताकि वे भी इन गलतियों को ना दोहराए. इस तरह उनकी लाइफ में भी दुर्भाग्य नहीं आएगा. इसलिए इसे अधिक से अधिक शेयर करते जाए और लोगो को इसका लाभ लेने दे.

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here