मौनी अमावस्या के दिन करें ये उपाय, होंगी सभी समस्याएं खत्म

0
63

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मौनी अमावस्या के दिन स्नान, दान, जप और तप करने से सभी दु:ख-तकलीफें दूर हो जाती हैं। क्योंकि यह माघ मास का पवित्र दिन है। माघ मास पर सभी देवी-देवताओं की कृपा रहती है और अपने भक्तों की हर समस्या का समाधान करते हैं। तंत्रशास्त्र में मौनी अमावस्या के दिन कुछ टोटके (Mauni Amavasya Totke) बताए गए हैं।

इन टोटकों के करने से ना केवल धन संबंधित समस्याएं खत्म होती हैं बल्कि जीवन में प्रगति की एक नई दिशा मिलती है। ये टोटके बहुत सरल हैं और इनसे किसी को कोई परेशानी भी नहीं होती, हालांकि कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना होता है। तंत्रशास्त्र के ये टोटके आपकी सभी समस्या से मुक्ति दिला सकते हैं। आइए जानते हैं मौनी अमावस्या पर किए जाने वाले कुछ टोटके के बारे में…

यह भी पढ़ें – कब है मौनी अमावस्या? जानें शुभ मुहूर्त, कथा और व्रत के नियम

करियर की बाधा होगी दूर

तंत्रशास्त्र के अनुसार, मौनी अमावस्या की रात 5 लाल फूल और 5 ही दीये को बहती नदी में अपनी मनोकामना बताते हुए प्रवाहित कर दें। ध्यान रहे कि ऐसा करते समय कोई आपको देखे ना। इसके अलावा रात के समय रोटी पर सरसों का तेल लगाकर काले कुत्ते को रोटी खिला दें। इस टोटके से धन लाभ के योग बनना शुरू हो जाते हैं और करियर में आने वाली बाधा दूर हो जाती हैं।

पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए

पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए इस दिन पितरों का ध्यान करते हुए सूर्य देव को जल अर्पित करें. पितृ दोष निवारण के लिए लोटे में जल लें और इसमें लाल फूल और सा काले तिल डालें.  इसके बाद अपने पितरों की शांति की प्रार्थना करते हुए सूर्य देव को ये जल अर्पित करें. पीपल के पेड़ पर सफेद रंग की कोई मिठाई चढ़ाएं और उस पेड़ की 108 बार परिक्रमा करें. मौनी अमावस्या के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को तिल के लड्डू, तिल का तेल, आंवला, कंबल और वस्त्र जैसी चीजें जरूर दान करें. ऐसा करने से आपको पुण्य मिलेगा.

Mauni Amavasya Totke

रोजगार प्राप्ति के लिए

रोजगार प्राप्ति के लिए मौनी अमावस्या के दिन एक साफ नींबू को सुबह से ही घर के मंदिर में रख दें। फिर रात के समय नींबू को सात बार बेरोजगार व्यक्ति के ऊपर से वार लें। इसके बाद नींबू के चार बराबर हिस्सों में काट लें और फिर चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में फेंक दें। ऐसा करने से रोजगार मिलने की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं।

समस्याओं से मुक्ति के लिए

अगर आपके जीवन में कोई न कोई परेशानी बनी रहती है तो तंत्रशास्त्र का यह टोटका आपको सभी समस्याओं से मुक्ति दिला सकता है। इसके लिए आप मौनी अमावस्या के दिन एक तांबे के पात्र में साफ जल भकर लाल चंदन मिला लें। फिर इसको रात को सिरहाने रखकर सो जाएं। इसके बाद जल को सुबह स्नान-ध्यान करने के बाद तुलसी के पौधे में डाल दें, ऐसा करने से धीरे-धीरे परेशानियां दूर होने लगेंगी। ऐसा लगातार आप 21 दिन तक करते रहें।

यह भी पढ़ें – भौम प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, विधि, महत्व और कथा

मान-सम्मान के लिए

समाज में मान-सम्मान और धन प्राप्ति के लिए आप इस पवित्र दिन पर आप उस पेड़ की टहनी तोड़कर लाएं, जिस पर चमगादड़ बैठता हो। इसके टहनी को ड्रॉइंग रूम में रख दें। ऐसा करने से कार्यों में सफलता मिलेगी और आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा।

सफलता के लिए

मौनी अमावस्या के दिन जरूरी कार्य से आप बाहर जा रहे हों तो एक नींबू लें और उस पर चार लौंग गाड़ दें। फिर ओम श्री हनुमते नम: का 21 बार जप करें और ईश्वर से सफलता के लिए आशीर्वाद मांगे। इसके बाद लौंगे लगे नींबू को अपने साथ ले जाएं। आपका काम निश्चित ही बन जाएगा और उसमें सफलता भी मिलेगी। वहीं आप साथ में मोर पंख भी रख सकते हैं।

Mauni Amavasya Totke
Mauni Amavasya Totke

पारिवारिक शांति के लिए

पारिवारिक सुख-शांति के लिए इस पवित्र दिन पर पीपल के वृक्ष के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए कामना करें। इसके बाद कौए को भोजन का थोड़ा सा अंश खिलाएं, इसे आप हर रोज भी कर सकते हैं। ऐसा करने से पारिवारिक सुखों में वृद्धि होती है और आपसी प्रेम बना रहता है। साथ ही हफ्ते में कम से कम एक दिन नमक मिश्रित जल से घर में पोंछा लगाएं।

अस्वीकरण : आकृति.इन साइट पर उपलब्ध सभी जानकारी और लेख केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए हैं। यहाँ पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार हेतु बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए। चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए हमेशा एक योग्य चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here