मकर संक्रांति 2023 इस शुभ समय पर करें स्नान-दान, जानिए पुण्य काल मुहूर्त

0
320
Makar Sankranti Snan Daan Shubh Muhurat
Makar Sankranti Snan Daan Shubh Muhurat

Makar Sankranti Snan Daan Shubh Muhurat : हर बार की तरह इस बार भी मकर संक्रांति की तारीख को लेकर लोगों में भ्रम है। ज्योतिषविदों के अनुसार 14 जनवरी, शनिवार को सूर्य, मकर राशि में रात 8.45 बजे प्रवेश करेंगे। और सूर्यास्त का समय शाम को 5.41 बजे होगा। ऐसी स्थिति को लेकर लोग भ्रमित हैं। सूर्यास्त के बाद सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर रहा है तो क्या अगले दिन मकर सक्रांति मनाई जाएगी धर्म शास्त्रों के अनुसार अगर सूर्य मकर राशि में प्रदोष काल के समय अथवा मध्य रात्रि के समय प्रवेश करता है तो अगले दिन मकर सक्रांति मनानी चाहिए।

यह पर्व हिन्दू धर्म के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है. मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते हैं. इस दिन मकर राशि में सूर्य प्रवेश कर जाते हैं और इसलिए ही इस दिन को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है. बहुत सी जगहों पर इसे खिचड़ी और उत्तरायण भी कहते हैं. मकर संक्रांति पर प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालुओं का मेला विभिन्न नदियों के घाटों पर लगता है. इस शुभ दिन तिल खिचड़ी का दान करते हैं.

ये भी पढ़िए : मकर संक्राति पर इस तरह से बनाइए कुरकुरी गुड़ चिक्की

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त

(Makar Sankranti Shubh Muhurat)

उदयातिथि के अनुसार, मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी 2023 दिन रविवार को मनाई जाएगी. मकर संक्रांति की शुरुआत 14 जनवरी 2023 को रात 08 बजकर 43 मिनट पर होगी. मकर संक्रांति का पुण्य काल मुहूर्त 15 जनवरी को सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन शाम 05 बजकर 40 मिनट पर होगा. वहीं, महापुण्य काल सुबह 07 बजकर 15 मिनट से सुबह 09 बजकर 06 मिनट तक रहेगा. मकर संक्रांति के दिन पुण्य और महापुण्य काल में स्नान और दान करना चाहिए.

Makar Sankranti Snan Daan Shubh Muhurat
Makar Sankranti Snan Daan Shubh Muhurat

मकर संक्रांति स्नान के लिए शुभ समय

Makar Sankranti Snan Daan Shubh Muhurat

14 जनवरी की रात सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं. उसके बाद 15 जनवरी को सुबह से स्नान दान प्रारंभ हो जाएगा. मकर संक्रांति के दिन स्नान के लिए महा पुण्यकाल सुबह 07 बजकर 17 मिनट से सुबह 09 बजकर 04 मिनट तक है. इस महा पुण्यकाल में सभी को स्नान कर लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें – मकर संक्रांति पर ज़रूर करें ये ख़ास उपाय

घर पर कैसे करें मकर संक्रांति का स्नान?

Makar Sankranti Ghar Par Snan

मकर संक्रांति पर महा पुण्यकाल के समय नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल और काला तिल मिला लें।
फिर स्नान करते हुए इन दो मंत्रों में से किसी भी एक का उच्चारण करके स्नान प्रारंभ करें।
गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वति।नर्मदे सिन्धु कावेरी जलऽस्मिन्सन्निधिं कुरु।।
ॐ अपवित्र: पवित्रो वा सर्वावस्थां गतोपि वा।य: स्मरेत् पुण्डरीकाक्षं स: बाह्याभंतर: शुचि:।।

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए कृप्या आप हमारे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम और यूट्यूब चैनल से जुड़िये ! इसके साथ ही गूगल न्यूज़ पर भी फॉलो करें !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here